WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana – राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना

Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana

Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana – आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि वर्तमान में राजस्थान में विश्वकर्मा समुदाय बड़े पैमाने पर निवास करता है। इस समुदाय द्वारा राजस्थान में अलग-अलग कामों को किया जाता है। आज की जिस योजना के बारे में हम आपको जानकारी प्रदान करने वाले हैं वह योजना इन्हीं विश्वकर्मा समुदाय के लोगों के लिए सरकार ने विशेष रूप से जारी की है।

जिस योजना को राजस्थान सरकार ने विश्वकर्मा समुदाय के लोगों के लिए प्रारंभ की है उस योजना का नाम राजस्थान सरकार ने राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना रखा है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत राजस्थान सरकार योग्य आवेदकों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। आज किस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसलिए आपसे निवेदन है कि आप यहां आर्टिकल पूरा अंत तक पढ़ें और पूरी जानकारी प्राप्त करें। 

Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana

योजना का नाम राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना
शुरू की गईराजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थी राजस्थान के नागरिक
मुख्य उद्देश्यस्वरोजगार स्थापित करना 
ऑफिशियल वेबसाइट CLICK HERE
हेल्पलाइन नंबर01412450793

अगर आप इस योजना में आवेदन करने का सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आगे आपको काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि योजना की जानकारी का अभाव होने के कारण आप कुछ गलती कर दे जिसके कारण आपको इस योजना का लाभ न मिले। इसलिए आप यह आर्टिकल पूरा पड़े और इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त करें। ‌

Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana

आपको शायद इस बारे में जानकारी नहीं होगी लेकिन हम आपको बता दें कि आज हम जिस योजना के बारे में आपको बता रहे हैं इस योजना को राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा वर्ष 2023 में 10 फरवरी के दिन प्रारंभ की गई थी। इस योजना को जारी करने के दौरान राजस्थान सरकार ने यह कहा था कि इस योजना के तहत राजस्थान के गरीब नागरिकों को तथा मजदूर वर्ग के लोगों को शामिल किया जाएगा और उन्हें इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।

अगर आप इस योजना की सभी शर्तों को पूरा करते हैं और इस योजना में आवेदन करते हैं तो ऐसे में आपको इस योजना के तहत ₹5000 की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी जो कि सीधे आपके बैंक खाते में भेजी जाएगी। आप इस ₹5000 के अनुदान राशि से सिलाई मशीन खरीद सकते हैं तथा अन्य उपकरण खरीद सकते हैं।

आपको शायद इस बारे में जानकारी नहीं होगी लेकिन हम आपको बता दें कि सरकार द्वारा जारी इस महत्वाकांक्षी योजना से राज्य के 3000 हस्तशिल्प और कला कारीगर को उनके द्वारा बनाई गई वस्तुओं को मार्केट तक पोछाने में मदद मिलेगी। राजस्थान सरकार द्वारा जारी इस योजना से राजस्थान के कला कारीगरों को स्वयं की आर्थिक स्थिति मजबूत करने का मौका मिल रहा है।

PM Vishwakarma Yojana

Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Objective

इस योजना को जारी करने के पीछे राजस्थान सरकार का मुख्य उद्देश्य निम्न आय वर्ग की महिलाओं तथा अनुचित समुदाय के हस्तशिल्प कलाकार को स्वयं का रोजगार स्थापित करने में सहायता प्रदान करना है। राजस्थान सरकार योग्य नागरिकों को जो आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने वाली है वह आर्थिक सहायता राशि सीधे नागरिकों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। ऐसे में बीच के दलालों को पैसे खाने का मौका नहीं मिलेगा और लाभार्थियों को इस योजना का पूरा लाभ मिल पाएगा। 

Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Benefits 

  • राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना को राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा प्रारंभ किया गया था।
  • पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने इस योजना को 10 फरवरी 2023 को प्रारंभ किया था।
  • इस योजना के तहत विशेष रूप से दर्जी, नाइ, हलवाई, बधाई, कम आय वाले परिवारों की महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा योग्य नागरिकों को ₹5000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • योग्य नागरिक सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि का उपयोग खुद का रोजगार खोलने में कर सकते हैं।
  • आर्थिक सहायता राशि से नागरिक रोजगार संबंधित वस्तु खरीद सकते हैं जैसे की सिलाई मशीन किट इत्यादि। 
  • राजस्थान सरकार इस योजना के तहत लगभग 100000 से भी अधिक नागरिकों को इस योजना में शामिल करेगी और उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान करेगी।
Free Silai Machine Yojana 2024

Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Eligibility

अगर आपको इस योजना के बारे में जानकर मजा आया और आप भी इस योजना में आवेदन कर कर इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको इस योजना की कुछ शर्तों को पूरा करना होगा तभी आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। 

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • अगर कोई आवेदक इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो ऐसे में उस आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। 
  • इस योजना का लाभ राजस्थान के सभी नागरिकों को नहीं मिलेगा। राजस्थान सरकार के अनुसार इस योजना का लाभ राजस्थान के अल्प आय वर्ग के नागरिकों को ही मिलेगा।
  • अगर कोई आवेदक इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो ऐसे में उस आवेदक का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए तथा उस आवेदक के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया सक्रिय होनी चाहिए। 

Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Documents

अगर आप इस योजना के लिए योग्य तथा इच्छुक हैं तो ऐसे में आपको इस योजना में आवश्य आवेदन करना चाहिए लेकिन आप इस योजना में तभी आवेदन कर पाएंगे जब आपके पास इस योजना से संबंधित सभी दस्तावेज उपलब्ध होंगे। हो सकता है कि आपके पास यह जानकारी ना हो कि इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज कौन-कौन से हैं। आपकी सुविधा के लिए यह जानकारी हमने आपको नीचे उपलब्ध करवा दी है।

  • राशन कार्ड 
  • बैंक खाता विवरण 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Official Website

अगर आप इस योजना के लिए इच्छुक हैं तो ऐसे में आपको इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट के बारे में जानकारी होना जरूरी है। इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट यह है। कई बार योग्य नागरिक इस योजना में आवेदन करने के लिए गलत वेबसाइट पर चले जाते हैं और वहां पर शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाता है तो वह भी कर देते हैं। अभी तक काफी सारे लोगों के साथ ऐसी धोखाधड़ी हो चुकी है इसलिए आपसे निवेदन है कि आप इस योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर ही जाकर आवेदन करें दूसरी किसी फेक वेबसाइट पर जाकर आवेदन न करें।

Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Apply Process

अगर आप इस योजना में आवेदन करने के लिए योग्य तथा इच्छुक हैं तो ऐसे में आपको इस योजना में आवश्य आवेदन करना चाहिए लेकिन हम आपको बता दें कि अभी तक राजस्थान सरकार द्वारा केवल इस योजना की घोषणा की गई है। राजस्थान सरकार ने जब इस योजना की घोषणा की थी तब इस योजना के बारे में सभी जानकारी प्रदान की थी लेकिन इस योजना में आवेदन करने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी। इसका अर्थ यह है कि अभी तक इस योजना की आवेदन प्रक्रिया सरकार द्वारा प्रारंभ नहीं की गई है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। 

Rajasthan Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana Helpline Number

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि इस योजना में आवेदन करने के दौरान काफी सारे नागरिकों के साथ धोखाधड़ी हो रही है तो ऐसे में अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो तो हमने आपकी सुविधा के लिए नीचे इस योजना का हेल्पलाइन नंबर दे रखा है। इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से आप इस योजना से संबंधित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

केवल इतना ही नहीं इस हेल्पलाइन नंबर के सहायता से आप इस योजना के बारे में काफी जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं। अगर आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई सवाल है तो वह भी इस हेल्पलाइन नंबर पर जाकर आप पूछ सकते हैं। इस योजना का हेल्पलाइन नंबर निम्नलिखित है। 

हेल्पलाइन नंबर01412450793
ऑफिशियल वेबसाइटCLICK HERE
 होम पेजCLICK HERE
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

×