.

लाड़ली बहना योजना 12वीं किस्त आएगी 10 तारीख को, बहनों को करना होगा ये जरुरी काम

ladli behna yojana 12th installment

लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त को लेकर मुख्यमंत्री जी ने बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री जी के द्वारा एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा और लाडली बहनों के खातों में 10 तारीख को 12वीं किस्त की राशि ट्रांसफर की जाएगी। लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त 10 मई को प्राप्त होगी। सभी लाडली बहनों के लिए बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है। 10 मई को लाडली बहना योजना की 1250 रुपए की 12वीं किस्त अब इन लाडली बहनों को ट्रांसफर की जाएगी। मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना महत्वाकांक्षी योजना है जिसके अंतर्गत करोड़ों महिलाओं को लाभान्वित किया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह योजना करोड़ों महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई है। करोड़ों महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं के बैंक खातों में 1250 रुपए प्रतिमाह की राशि ट्रांसफर की जाती है जिससे महिलाओं अपने छोटे-मोटे खर्चे जैसे बच्चों के लिए किताबें खरीदना और स्वयं के लिए साड़ी खरीदना घर के लिए छोटे-मोटे सामान खरीदना आदि जैसे छोटे-मोटे काम खुद से ही निकल सके। छोटे-मोटे खर्चों के लिए हमारे घर की महिलाओं को घर के मुखिया पर निर्भर न रहना पड़े इसलिए इस योजना की शुरुआत की गई है।

लाड़ली बहना योजना पात्रता

लाडली बहना योजना के अंतर्गत ऐसी महिलाएं जो 12वीं के किस्त प्राप्त करने वाली है उन सभी को लाडली बहना योजना की पात्रता शर्तों को जरुर देखना होगा। जो महिलाएं 60 वर्ष की हो चुकी है उन्हें 12वीं किस्त प्रदान नहीं की जाएगी। इसलिए हमें यह जानना भी जरूरी है की लाडली बहना योजना के अंतर्गत क्या-क्या पात्रता हैं जिनसे हम यह निर्धारित कर सके कि क्या हम योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है या नहीं। तो आपको एक बार निम्नलिखित लाडली बहना योजना की पात्रता जरूर चेक करनी चाहिए।

  • सरकारी सेवा में नहीं होना चाहिए।
  • महिला मध्यप्रदेश की मूल निवासी होना चाहिए।
  • महिला की उम्र 21 वर्ष से 59 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • आवेदिका के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से कम हो।
  • आवेदिका के परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता ना हो।
  • आवेदिका के परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन ना हो।

MP Board 10th 12th Result 2024

10 मई को आएगी 12वीं किस्त

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत अभी तक 11 किस्ते लाडली बहना योजना के अंतर्गत प्रदेशभर की लाडली बहनों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी गई है। वहीं अब हम बात करते हैं लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त की तो मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से 10 मई को लाडली बहनों के खातों में 9वीं किस्त की राशि ट्रांसफर की जाएगी। लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त आप ऑनलाइन ही चेक कर सकते हैं।

बहनों को जल्द मिलेंगे ₹1500 प्रतिमाह

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा यह घोषणा की गई है की लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश की महत्वकांछी योजना है। इस योजना की राशि को बढ़ाकर ₹3000 प्रतिमाह किया जाएगा। वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत 1250 रुपए महिलाओं को दिए जाते हैं जो भविष्य में बढ़कर ₹3000 किए जाएंगे। यह योजना महिलाओं के लिए एक वरदान है। इस योजना के शुरू होने से महिलाएं अपने छोटे-मोटे खर्चे आसानी से उठा सकती हैं। यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है। महिलाओं के विकास में मध्य प्रदेश सरकार की यह एक महत्वपूर्ण योजना है।

4 thoughts on “लाड़ली बहना योजना 12वीं किस्त आएगी 10 तारीख को, बहनों को करना होगा ये जरुरी काम”

Leave a Comment