WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Vishwakarma Yojana 2024 : प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत मिलेगा 3 लाख लोन और 15000 रूपये, ऐसे करे आवेदन

PM Vishwakarma Yojana

PM Vishwakarma Yojana 2024 (प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना) : हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से एक नई योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना है। इस योजना के अंतर्गत लोगों को व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसके साथ ही लोगों को ₹500 प्रतिदिन स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें उनके व्यवसाय हेतु टूलकिट खरीदने के लिए ₹15,000 रूपए भी सरकार की तरफ से दिए जाएंगे जो उन्हें सरकार को लौटाने की आवश्यकता नहीं है।

इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत जो लोग अपना स्वयं का उद्योग लगाना चाहते हैं उन्हें सरकार 3 लाख रूपए तक का लोन भी देगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत लाभार्थी को 3 लाख 15 हजार रूपए का लाभ पहुँचाया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लोगों के बैंक खातों में ₹15000 ट्रांसफर किए जाएँगे और 3 लाख रूपए का लोन भी दिया जाएगा। हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत लोगों को 3 लाख रूपए तक का आर्थिक लोन दिया जाएगा। इसके साथ ही टूलकिट खरीने हेतु उन्हें ₹15,000 दिए जाएंगे।

PM Vishwakarma Yojana 2024 Overview

योजना का नामप्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना
शुरू किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीबेरोजगार लोगो के लिए
लाभकौशल प्रशिक्षण एवं आर्थिक सहायता
उद्देश्यबेरोजगारी दूर करना
स्टाइपेंड राशि500 रूपए प्रतिदिन
आवेदन माध्यमऑनलाइन / ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpmvishwakarma.gov.in

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या है पूरी जानकारी

PM Vishwakarma Yojana के अंतर्गत लोगों को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें ₹500 हर दिन के हिसाब से भत्ता भी दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें आसान किस्तों पर ₹3,00,000 तक का लोन दिया जाएगा। वैसे तो केंद्र सरकार द्वारा कई सारी जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती है लेकिन यह योजना बेहद खास है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत आपको फ्री ₹15000 दिए जाएंगे।

इसके साथ ही ₹3,00,000 तक का लोन भी प्रदान किया जाएगा। पीएम विश्वकर्मा योजना ऐसे लोगों को ऊपर उठाने के लिए बनाई गई है जो गरीबी में रहते हैं। इसके साथ ही उनके पास कोई काम है या उनके पास कोई कला है, जैसे मूर्ति बनाना आदि, तो वह इससे अपना उद्योग भी शुरू कर सकते हैं जिसके लिए सरकार पूरे 3 लाख रुपए का ऋण उपलब्ध करवाएगी।

अगर वह कोई कला या स्किल सीखकर अपना उद्योग लगाना चाहते हैं तो उनको सरकार की तरफ से कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। इसके साथ ही स्वयं का उद्योग शुरू करने के लिए 3 लाख रूपए तक का लोन दिया जाएगा। पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लोगों को सरकार की तरफ से एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। इस योजना एक तहत बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची जैसे मजदुर एवं आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

PM Vishwakarma Yojana 2024

केंद्र सरकार द्वारा एक योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम पीएम विश्वकर्मा योजना है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे लोगों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जो किसी कला में माहिर हैं जैसे मूर्तिकला, सुनार, लोहार, आदि। ऐसे लोगों को उनका हुनर दिखाने के लिए एक सर्टिफिकेट व आईडी कार्ड प्रदान किया जाएगा। सरकार की तरफ से उन्हें प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही प्रशिक्षण के दौरान उन्हें ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से स्टाइपेंड दिया जाएगा। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई एक प्रमुख योजना है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

यह एक प्रमुख योजना है जिसका प्रमुख उद्देश्य है गरीब लोगों को मजदूर वर्ग को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है और इस योना के अंतर्गत ऐसे लोगों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जो किसी कला में माहिर हैं जैसे मूर्तिकला, सुनार, लोहार, आदि। पीएम विश्वकर्मा योजना का प्रमुख उद्देश्य देश के लोगों में कला को उनके बिजनेस के रूप में परिवर्तित करना है। सरकार चाहती है कि अगर किसी भी व्यक्ति में कोई हुनर है, कोई स्किल है तो उस कला को प्रदर्शित करें उसको अपने उद्योग के रूप में सजाएं। इसके लिए सरकार आर्थिक मदद करेगी और उन्हें 3 लाख रूपए तक की आर्थिक मदद करेगी। ऐसे ही देश में गरीबी और बेरोजगारी दूर कर सकते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की गई है।

PM Vishwakarma Yojana Benifits

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ हर कोई ले सकता है।
  • पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत लोगों को फ्री व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण के दौरान व्यक्ति को ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से स्टाइपेंड दिया जाएगा।
  • सभी लोगो को उनकी जरूरत के हिसाब से टूलकिट खरीदने के लिए ₹15,000 रूपए प्रदान किए जाएंगे।
  • ऐसे व्यक्ति जो अपना उद्योग शुरू करना चाहते हैं उन्हें सरकार 3 लाख रूपए तक का लोन देगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सर्वप्रथम 1 लाख रूपए का लोन दिया जाता है जिसका भुगतान करने हेतु सरकार 18 महीने का समय देगी।
  • प्रथम लोन का सफलतापूर्वक भुगतान करने के बाद सरकार द्वारा अगली बार 2 लाख रूपए का लोन और दिया जाता है जिसका भुगतान करने हेतु सरकार द्वारा 30 महीने का समय दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत लाभार्थी को लोन तभी दिया जाएगा जब उसने रजिस्ट्रेशन की तारीख से 5 साल पहले तक कोई सरकारी योजना के अंतर्गत ऋण प्राप्त न किया हो।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आपको प्रमाण पत्र यानी कि सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है।

10वीं पास करें आवेदन और पाएं 8000 रूपये प्रतिमाह, साथ ही निःशुल्क सर्टिफिकेट

PM Vishwakarma Yojana Eligibility

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में हर कोई आवेदन कर सकता है
  • आवेदन की आयु कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ परिवार में सिर्फ एक सदस्य को दिया जाएगा।
  • परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास ई-श्रम कार्ड होना चाहिए।
  • पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने के लिए आपको भारत के किसी राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास कोई रोजगार नहीं होना चाहिए।
  • यह योजना सिर्फ गरीब और निम्न वर्ग के लोगों के लिए है।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में ऐसे लोगों को व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा जो किसी स्किल (कला) को जानते हैं जैसे मूर्तिकला, सोनार, लोहार, कुमार आदि

PM Vishwakarma Yojana Documents

  • आधार कार्ड
  • ई श्रम कार्ड
  • मजदूरी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जॉब कार्ड (यदि हो)

पीएम विश्वकर्म योजना की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (PM Vishwakarma Yojana Registartion)

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन प्रक्रिया को ऑफलाइन रखा गया है। कोई भी व्यक्ति स्वयं प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं कर सकता है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने के लिए उन्हें अपने नजदीकी सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) पर जाना होगा। आपके नजदीक में जो भी जनसेवा या ग्राहक सेवा केंद्र है वहां पर जाकर कोई भी नागरिक पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन कर सकता है। पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in है। यहां पर जाकर सीएससी यूजर लॉगइन कर सकता है। इसके बाद आवेदक की जानकारी दर्ज करके आवेदन कर सकता है। फिलहाल आवेदन को ऑनलाइन लोगों के लिए नहीं रखा गया है।

किसानों को खेतों में सोलर पंप लगवाने के लिए मिलेगा 90% तक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

PM Vishwakarma Yojana Status Check

अगर आपने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन किया है और आप प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की आवेदन के स्थिति देखना चाहते हैंतो नीचे प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की आवेदन की स्थिति की जानकारी चेक करने के बारे में बताया है जिसकी मदद से आप प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की आवेदन की स्थिति जान सकते हैं। अगर आपने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन कर दिया है तो अब आप आधिकारिक वेबसाइट पर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपको अपनी तरफ से कुछ नहीं करना है। सरकार की तरफ से आपके आवेदन को वेरीफाई किया जाएगा। इसके बाद आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत सर्टिफिकेट एवं आईडी कार्ड प्रदान किया जाएगा।

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको लॉग इन करने के लिए आपको Applicant/Beneficiary Login के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने लॉग इन पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा भर के लॉग इन करना होगा।
  • लॉग इन करने के आपके सामने आवेदन का स्टेटस दिख जायेगा।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत सभी लाभार्थी को रोजगार हेतु प्रशिक्षण दिया जाता है। इसी के साथ प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत सभी लाभार्थी को 500 रूपए प्रतिदिन स्टाइपेंड भी दिया जाता है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत आप 3 लाख रूपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana Login

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना पोर्टल पर लोगिन करने हेतु सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको यहां पर Login विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Applicant/Beneficiary Login पर क्लिक करना होगा।

PM Vishwakarma Yojana

इसके बाद आप सभी के सामने नया पेज खुलेगा। यहां पर आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर दिखाए गए कैप्चा को दर्ज करना होगा। इसके बाद लॉगिन करने के लिए Login विकल्प पर क्लिक करना होगा।

PM Vishwakarma Yojana

इसके बाद आप प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के डैशबोर्ड पर सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएंगे। यहां पर आप प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से संबंधित सभी काम कर सकते हैं। सरकार द्वारा आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए डैशबोर्ड प्रदान किया गया है।

PM Vishwakarma Yojana CSC Login

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर इस ऑप्शन का उपयोग करके कोई भी CSC उपयोगकर्ता वेबसाइट पर लॉगिन कर सकता है। इसके बाद वह आवेदकों के आवेदन CSC के माध्यम से ऑनलाइन दर्ज कर सकता है। यह ऑप्शन सीएससी धारकों के लिए दिया गया है जिससे सीएससी धाराक इसमें आवेदन की प्रक्रिया पूरा कर सकें।

PM Vishwakarma Yojana Admin Login

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर यह ऑप्शन स्टेट लेवल के अधिकारियों के लिए दिया गया है। इस ऑप्शन का उपयोग करके स्टेट लेवल के अधिकारी योजना के अंतर्गत एनालिटिक्स देख सकते हैं। इसके साथ ही योजना को पूरा मैनेज कर सकते हैं। यह ऑप्शन स्टेट लेवल के अधिकारियों के लिए दिया गया है।

PM Vishwakarma Yojana Verification Login

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर यह ऑप्शन जिला लेवल के अधिकारियों के लिए दिया गया है। इस ऑप्शन का उपयोग करके ग्राम पंचायत, ब्लॉक एवं जिले के अधिकारी लॉगिन करके लाभार्थियों का वेरिफिकेशन कर सकते हैं। यह ऑप्शन मुख्यतः लाभार्थियों के वेरिफिकेशन के लिए दिया गया है जिससे ग्राम पंचायत, ब्लॉक एवं जिले लेवल के अधिकारी लॉगिन करके लाभार्थियों का वेरिफिकेशन कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana Lending Institution / DPA Login

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर यह ऑप्शन प्रशिक्षण देने वाली संस्थाओं के लिए दिया गया है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत कौशल व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है जिसके लिए प्रशिक्षण प्रदान करने वाले संस्थान इस ऑप्शन का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं।

15 thoughts on “PM Vishwakarma Yojana 2024 : प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत मिलेगा 3 लाख लोन और 15000 रूपये, ऐसे करे आवेदन”

  1. मुझे भी लोन चाहिए बिजनेस शुरू करने के लिए क्योंकि मैं एक बेरोजगार हूॅं
    10th 12th एवं स्नातक पास हूॅं और अति पिछड़ा वर्ग से आते हैं 🙏

    Reply

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon