WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Matru Vandana Yojana 2024 : गर्भवती महिलाओं का मिलेगा ₹5000 का लाभ, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

PM Matru Vandana Yojana

PM Matru Vandana Yojana : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को ₹5000 रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। भारत में कई जनकल्याण योजनाएं चलाई जाती हैं जिनमें से एक प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना है जिसके अंतर्गत अगर कोई भी महिला गर्भवती होती है तो उसको सरकार की तरफ से ₹5000 की आर्थिक सहायता सीधा उनके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर की जाती है।

सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जाती हैं लेकिन उन्हीं में से एक प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना है जिसमें गर्भवती महिलाओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को काफी आर्थिक सहायता मिलती है। हमारे देश में ज्यादातर देखा जाता है कि जो महिलाऐं दिहाड़ी मजदूरी करती हैं वह महिलाएं गर्भावस्था में भी काम करने के लिए जाती है तो ऐसे में इस योजना का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करके गर्भावस्था में आराम प्रदान करना है।

PM Matru Vandana Yojana 2024

योजना का नामप्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना
शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
लाभरु.5000 रूपए की आर्थिक सहायता
उद्देश्यगर्भावस्था में आर्थिक सहायता
पात्रतागर्भवती महिलाऐं
आधिकारिक वेबसाइटpmmvy.nic.in

हमारे देश में शुरू से ही महिलाओं को एक विशेष सम्मान दिया जाता रहा है। इसी के साथ उन्हें कई सारी योजनाओं का लाभ भी पहुंचाया जाता है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में कोई भी महिला ऑनलाइन आवेदन कर सकती है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आंगनबाड़ी की आशा द्वारा भी आवेदन किया जा सकता है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना एक जन कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता दी जाती है ये राशि तीन किस्तों में गर्भवती महिला के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना केंद्र सरकार द्वारा 1 जनवरी 2017 में शुरू की गई थी जिसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को आर्थिक लाभ पहुंचाया जाता है। यह योजना उन महिलाओं के लिए है जिन्हें गर्भावस्था के कारण मजदूरी का नुकसान उठाना पड़ा था। इस योजना के तहत प्राप्त राशि का उपयोग गर्भवती महिलाओं के पोषण की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

PM Matru Vandana Yojana Benifits

PM मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। ये राशि गर्भवती महिला के बैंक अकाउंट में सीधा DBT के माध्यम से तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है।

  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत पहली किस्त 1000 रूपए तब गर्भवती महिला के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है जब महिला गर्भावस्था के दौरान शीघ्र आंगनवाड़ी केंद्र या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में पंजीकरण करवाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत 2000 रूपए की दूसरी किस्त गर्भावस्था के 6 माह बाद कम से कम 1 प्रसव पूर्व जांच के बाद ट्रांसफर की जाती है।
  • पीएम मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत ₹2000 की तीसरी किस्त बच्चे के जन्म उपरांत ट्रांसफर की जाती है।

PM Matru Vandana Yojana Aim

मातृत्व वंदना योजना का प्रमुख उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाली मजदूर महिलाओं को आर्थिक सहायता देकर उन्हें गर्भावस्था के दौरान आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिससे उन्हें काम ना करना पड़े और गर्भावस्था के दौरान वे आराम कर सकें।

  • पीएम मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और उनके बच्चे को होने वाले कुपोषण से बचाना इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।
  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में हे ध्यान दिया जाता है कि महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान काम ना करना पड़े और मिलने वाली आर्थिक राशि से उनका और बच्चे का पोषण हो सके।

PM Matru Vandana Yojana Eligibility

  • पीएम मातृत्व वंदना योजना का लाभ लेने के लिए गर्भवती महिला की उम्र 19 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए पंजीकरण करवाते समय महिला को गर्भवती होना आवश्यक है।
  • PM मातृत्व वंदना योजना का लाभ सिर्फ एक बार पहले शिशु के जन्म पर ही मिलता है।

केंद्र या राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU) के साथ नियमित रूप से कर्मचारी महिलाओं को छोड़कर सभी महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ दिया जाता है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का प्रमुख उद्देश्य ऐसी महिलाओं अच्छा खान-पान, रहन-सहन और पोषण की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना है जो महिलाएं दैनिक मजदूरी आदि करती है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में गर्भवती महिला को ₹5000 रूपए की आर्थिक सहायता 3 किस्तों में मिलती है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत ₹1000 रूपए की पहली किस्त गर्भावस्था के दौरान पंजीकरण करवाने पर मिलती है। इसके बाद गर्भावस्था के 6 माह बाद ₹2000 रूपए की दूसरी किस्त मिलती है। इसके बाद बच्चे के जन्म उपरांत ₹2000 रूपए की तीसरी किस्त मिलती है। ऐसे आपको प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत ₹5000 की आर्थिक राशि दी जाती है।

PM Matru Vandana Yojana Documents

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है तभी आप प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत आवेदन करके योजना का लाभ ले सकते हैं। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट की सूची नीचे दी जा रही है।

  • आवेदिका (गर्भवती महिला) का आधार कार्ड
  • आवेदिका के पति का आधार कार्ड
  • मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड
  • आवेदिका का स्वयं का बैंक अकाउंट

सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री में सोलर आटा चक्की, जाने आवेदन प्रक्रिया

PM Matru Vandana Yojana Online Apply (आवेदन की प्रक्रिया)

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको आंगनवाड़ी केंद्र या अनुमोदित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पंजीकरण करवाना होगा। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने के बाद आपके बैंक अकाउंट में ₹1000 रूपए की पहली किस्त ट्रांसफर की जाती है। इसके बाद गर्भावस्था के 6 महीने बाद प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की दूसरी किस्त ₹2000 रूपए आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। इसके बाद प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की ₹2000 रूपए की तीसरी किस्त बच्चे के जन्म उपरांत आवेदिका के बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर की जाती है।

  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन सुविधा चालू है।
  • इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद Citizen Login पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी वेरीफाई करनी होगी।
  • अब आपको Data Entry पर क्लिक करके Beneficiary Registration पर करना होगा।
  • अब आपको यहां पर मांगी गई सारी जानकारी देनी होगी।
  • जैसे कि आप योजना में अपने पहले बच्चे के लिए आवेदन कर रहे हैं या दूसरे बच्चे के लिए, अपना पूरा नाम डालना है।
  • आधार नंबर डालना है, जन्म दिनांक, उम्र डालना है, कैटेगरी सिलेक्ट करनी है।
  • मोबाइल नंबर देना होगा, एक आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ देना होगा।
  • ऊपर मांगी गई सारी जानकारी देने के बाद आपको नीचे सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।
  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऑनलाइन आवेदन की स्थिति देखना आवेदन करने के बाद आप आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करके अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

PM Matru Vandana Yojana Form Download

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन करने के लिए आपको आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया जा रहा है जहां पर क्लिक करके आप प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

First InstallmentClick Here
Second InstallmentClick Here
Third InstallmentClick Here

PM Matru Vandana Yojana Citizen Login

  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर PM Matru Vandana Yojana Citizen Login वाला ऑप्शन दिया गया है।
  • इस ऑप्शन के माध्यम से कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना पोर्टल पर लॉगिन कर सकता है।
  • यहां से वह प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना हेतु नया आवेदन कर सकता है इसके साथ ही आवेदन की स्थिति भी देख सकता है।

PM Matru Vandana Yojana App Download

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का एक आधिकारिक एप्लीकेशन PMMVY SOFT APP भी है। आपके मोबाइल फोन में प्ले स्टोर पर यह एप्लीकेशन मिल जाएगा जहां से आप इसको अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में भी प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना से संबंधित सभी काम किए जा सकते हैं। अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है आपके पास मोबाइल फोन है तो आप इस एप्लीकेशन का उपयोग करके प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ ले सकते हैं।

10 thoughts on “PM Matru Vandana Yojana 2024 : गर्भवती महिलाओं का मिलेगा ₹5000 का लाभ, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन”

  1. Sir please meri arthik sthiti Sahi nahin hai kripya karke mujhe koi sahayata Karen main kirae ke ghar mein rahti hun mera husband dehadi majduri karta hai

    Reply
  2. Silai machine yojna ka form kaise bhare
    Or Abhi ladies ke account me paise and wale hai is yojna k liye kya kare

    Reply
  3. Main ek pregnant aurat mujhe kuchh paison ki jarurat hai kya mujhe paise milenge क्या-क्या karna padega

    Reply

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon