WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana e-KYC : 17वीं किस्त का पैसा पाने के लिए किसानों को करना होगा e-KYC, नहीं तो पैसा सकता है अटक

PM Kisan Yojana e-KYC

PM Kisan Yojana e-KYC : किसानों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है, जो हर साल किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। किसानों को सरकारी ऋण तीन किस्तों में मिलता है। किसानों को हर बार दो हजार रुपये मिलते हैं।

वर्तमान में, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 16 किस्त दी है. देश के किसानों को 16वीं किस्त मिलने के बाद 17वीं किस्त की प्रतीक्षा है। 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को सरकार द्वारा ₹2000 की राशि मिलेगी जब वे ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करेंगे। आपको पीएम किसान योजना ई केवाईसी करने की पूरी जानकारी इस लेख में मिलेगी, इसलिए इसे अंत तक पढ़ें।

PM Kisan Yojana e-KYC

भारत सरकार ने किसानों के लिए कई योजनाएं बनाई हैं उन्हीं योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है, जो देश के किसानों को हर चार महीने ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना, भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई एक सफल योजना है, जिसमें प्रत्येक चार महीने में किसानों को लाभ मिलता है।

यानी कि देश के किसानों को पीएम किसान योजना के तहत प्रति वर्ष 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। सरकार डीबीटी को पीएम किसान योजना का पैसा देती है। PM किसान योजना से लगभग 11 करोड़ किसानों का लाभ मिलता है। सरकार द्वारा 16वीं किस्त की राशि देने के बाद किसानों को 17वीं किस्त की राशि देने से पहले कुछ आवश्यक काम करना होगा। ध्यान दें कि अब सभी किसानों को e kyc प्रक्रिया पूरी करनी होगी, नहीं तो उन्हें अगला अनुदान नहीं मिलेगा।

PM Home Loan Subsidy Yojana 2024

PM Kisan Yojana e-KYC Update

सरकार ने PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने वाले सभी किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट जारी किया है। जरी अपडेट के अनुसार, किसानों को ई केवाईसी जैसे आवश्यक प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा, जिसके लिए सरकार ने दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। जिन किसान भाइयों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी करेंगे, उन्ही किसानों के खाते में अगली किस्त भेजी जाएगी। आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी प्रक्रिया को खुद से पूरा कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana e-KYC Process

  • पहले आपको प्रधानमंत्री कृषि योजना की  आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • मुख्य पृष्ठ पर पीएम किसान केवाईसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपको एक नया पेज दिखाई देगा।
  • आप अपना आधार नंबर यहां दर्ज करना होगा।
  • फिर सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल पर मिलने वाले OTP नंबर को दर्ज करना होगा।
  • अगर आपके आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर नहीं है, तो आप पीएम किसान योजना के तहत बायोमेट्रिक केवाईसी प्रक्रिया पूरा कर सकते हैं कामन सर्विस सेंटर पर।
  • आप सबमिट बटन पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुल जाएगा।
  • यहां आपको केवाईसी प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी होने का नोटिफिकेशन दिखाई देगा, जिसे आप प्रिंट आउट कर सकते हैं।

इस तरह, किसान घर बैठे अधिकारी पीएम किसान e KYC प्रक्रिया को वेबसाइट पर पूरा कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Toolkit E Voucher

Conclusion

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक महत्वपूर्ण कदम है जो भारतीय किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत किसानों को हर चार महीने ₹2000 की सहायता मिल रही है, जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार ला रही है। ई-केवाईसी प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने से किसानों को अपने हक की पहचान में सहायता मिल रही है। इसलिए, सभी किसानों को इस योजना के लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने की सलाह दी जाती है। यह योजना न केवल किसानों को आर्थिक मजबूती प्रदान कर रही है, बल्कि उन्हें भविष्य के लिए सुरक्षित भी बना रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

×