WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana Maharashtra 2024 : महाराष्ट्र सरकार ने शुरू की लाडली बहना योजना, महिलाओं को मिलेंगे ₹1500 हर महीने

Ladli Behna Yojana Maharashtra

Ladli Behna Yojana Maharashtra 2024 : जिस प्रकार महिलाओं के उत्थान के लिए मध्य प्रदेश राज्य में लाडली बहना योजना और छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना का संचालन किया जा रहा है, उसी प्रकार महाराष्ट्र सरकार ने भी लाडली बहना योजना महाराष्ट्र को लॉन्च करने का निर्णय लिया है। जिसके तहत पात्र महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह राशि महिलाओं को संभवत: अगस्त माह से मिलनी शुरू हो जाएगी इसलिए जान लें कि Ladli Behna Yojana Maharashtra 2024 के तहत आवेदन कैसे करना है।

पात्रता के अनुसार महाराष्ट्र राज्य की महिलाएं जो गरीबी रेखा से नीचे आती हैं, वे इस योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन कर सकेंगी। फिलहाल आपके लिए इस नई योजना की पूरी जानकारी प्राप्त करना जरूरी है ताकि बिना किसी समस्या के समय सीमा के भीतर आवेदन पत्र जमा कर योजना का पूरा-पूरा लाभ लिया जा सके। अगर आप लाडली बहन योजना महाराष्ट्र क्या है, इस योजना के लाभ, उद्देश्य, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में जानना चाहते हैं तो आप कृपया इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

लाडली बहना योजना महाराष्ट्र क्या है?

महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के हित में Ladli Behna Yojana की शुरुआत करने की योजना बना ली है जिसे लॉन्च करने की पूरी तैयारी की जा चुकी है। इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को 1500 रुपए की आर्थिक सहायता हर महीने प्रदान की जाएगी। यह राशि महिलाओं की मूल-भूत आवश्यकता को पूरी करने और परिवार के पालन पोषण में सहायक होगी। बता दें की 28 जून को महाराष्ट्र सरकार द्वारा विधानसभा में बजट पेश करते हुए इस योजना को लॉन्च करने की घोषणा की जिसके सफलतापूर्वक संचालन के लिए 46000 करोड रुपए का बजट पेश किया गया है।

जल्द ही योजना को महाराष्ट्र के हर जिले में लागू कर दिया जाएगा जिसके बाद हर महीने महिलाओं को 1500 रुपए की आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। हालाकि इसके लिए महिलाओं को Ladli Behna Yojana Maharashtra के तहत सफलतापूर्वक आवेदन करना होगा ताकि किसी भी प्रकार की त्रुटि के कारण महिलाओं का आवेदन अस्वीकृत ना हो जाए। आगे आपको योजना के बारे में और अधिक जानकारी दी जाएगी।

Ladli Behna Yojana Maharashtra का उद्देश्य क्या है?

राज्य की गरीब एवं पात्र महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से लाडली बहन योजना महाराष्ट्र की शुरुआत करने का फैसला लिया गया है। यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही लाडली बहन योजना और छत्तीसगढ़ राज्य में संचालित महतारी वंदन योजना के तर्ज पर लागू की जाएगी जिसके तहत हर महीने महिलाओं को ₹1500 की आर्थिक सहायता मिलेगी।

इस धनराशि का उपयोग कर महिलाएं अपनी दैनिक व बुनियादी आवश्यकताओं की आपूर्ति कर सकेंगी और इसके लिए उन्हें किसी अन्य पर निर्भर नहीं रहना होगा। जल्द ही इस योजना के तहत आवेदन फार्म भरे जाएंगे जिसके लिए महिलाओं को कुछ जरूरी पात्रता को पूर्ण करते हुए जरूरी दस्तावेजों को प्रस्तुत करना होगा।

नमो शेतकरी योजना की चौथी किस्त इस दिन हो रही है जारी, जल्दी देखें

Maharashtra Ladli Behna Yojana 2024 New Update

महाराष्ट्र लाडली बहना योजना को लागू करने का निर्णय ले लिया गया है। इस योजना के तहत महिलाओं को अगस्त से आर्थिक सहायता मिलनी शुरू हो सकती है। बता दे की 28 जून को बजट पेश करने के दौरान राज्य सरकार द्वारा योजना को शुरू करने का फैसला लिया गया है। हालांकि यह योजना अभी लागू नहीं की गई है, इसके लिए जल्द ही सरकार दिशा निर्देश जारी करेगी।

जानकारी के अनुसार 15 जुलाई 2024 तक योजना के तहत आवेदन फार्म भरे जाएंगे जिसके बाद जुलाई माह में ही आवेदकों की सूची प्रकाशित कर दी जाएगी। सूची प्रकाशित होने के बाद सुझाव- आपत्ति के बाद लाभार्थियों की अंतिम सूची 1 अगस्त 2024 को आएगी और 14 अगस्त को पात्र महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ₹1500 की पहली किस्त भेजी जाएगी। इसके बाद संभवत: हर महीने की 15 तारीख को महिलाओं को आर्थिक सहायता प्राप्त होती रहेगी।

सभी महिलाओं को मिलने वाला है फ्री सिलाई मशीन, यहां से करें आवेदन

Ladli Behna Yojana Maharashtra का लाभ

  • मध्य प्रदेश के बाद महाराष्ट्र राज्य सरकार ने भी लाडली बहना योजना को अपने राज्य में लागू करने का ऐलान कर दिया है।
  • इस योजना के तहत लाभार्थियों को ₹1500 की आर्थिक सहायता हर महीने प्राप्त होगी।
  • इस राशि का उपयोग कर महिलाएं अपनी बुनियादी आवश्यकताओं को बिना किसी पर निर्भर हुए पूर्ण कर पाएंगी।
  • गरीब परिवारों की महिलाओं को परिवार के पालन- पोषण के लिए कुछ आर्थिक लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाएं सशक्त होंगी और उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा।

महिलाओं को मिलेगा पिंक ई-रिक्शा पर 20% की सब्सिडी और 70% लोन की सुविधा

लाडली बहना योजना महाराष्ट्र के लिए पात्रता

योजना की शुरुआत करने के बाद महाराष्ट्र सरकार योग्यता के अनुसार पात्र महिलाओं को लाभार्थी सूची में सूचीबद्ध करेगी। अगर आप चाहते हैं कि आपका नाम Ladli Behna Yojana Maharashtra Beneficiary List में जुड़े और आपको योजना का लाभ मिले तो आपको निम्न पात्रता-मानदंडों को पूरा करना होगा –

  • Ladli Behna Yojana Maharashtra का लाभ राज्य की मूल निवासी महिलाओं को दिया जाएगा।
  • इसके लिए वे महिलाएं पात्र होंगी जिनकी  उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होगी।
  • महिलाओं को बैंक अकाउंट में डीबीटी सक्रिय करवाना होगा।
  • ऐसी महिलाएं जिनके परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत या आयकर दाता है तो वे योजना का लाभ लेने के अपात्र होंगी।
  • महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से ज्यादा है तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Ladli Behna Yojana Maharashtra 2024 के लिए जरूरी दस्तावेज

लाडली बहना योजना महाराष्ट्र का लाभ प्राप्त करने हेतु महिलाओं को कुछ दस्तावेजों की आपूर्ति करनी होगी जो निम्नलिखित है –

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • वोटर आईडी कार्ड आदि।

Ladli Behna Yojana Maharashtra Online Apply कैसे करे?

सभी महिलाओं की जानकारी के लिए बता दें की लाडली बहना योजना महाराष्ट्र के तहत अभी आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। 28 जून को ही इस योजना को लॉन्च करने की घोषणा की गई है लेकिन योजना राज्य में लागू नहीं हुई है। महिलाओं को योजना के तहत आवेदन पत्र भरने के लिए योजना के लागू होने का इंतजार करना होगा। जल्द ही सरकार इस योजना के लिए आवेदन पत्र भरवाएगी इसके बाद आप योजना का लाभ ले पाएंगे।

12 thoughts on “Ladli Behna Yojana Maharashtra 2024 : महाराष्ट्र सरकार ने शुरू की लाडली बहना योजना, महिलाओं को मिलेंगे ₹1500 हर महीने”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon