WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana 17th Installment: सिर्फ इन किसानों को मिलेगा अगली किस्त का पैसा, देखे अपना नाम

PM Kisan Yojana 17th Installment

भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को बैंक खाते में केंद्र सरकार द्वारा 17वी किस्त के ₹2000 ट्रांसफर किए जाएंगे, परंतु यह पैसे कुछ ही किसानों को प्रदान किए जाएंगे आज इस आर्टिकल में हम आपको पीएम किसान योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा ट्रांसफर किए जाने वाली अगली किस्त के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान हैं और अब तक योजना के अंतर्गत सभी किस्तों का भुगतान आपके बैंक खाते में सफलतापूर्वक किया जा चुका है, तो आपको अगली किस्त प्राप्त करने से पहले केंद्र सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत जारी की गई जरूरी जानकारी होनी चाहिए। योजना की अगली किस्त प्राप्त करने के लिए भारत सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश के अनुसार सभी किसानों को अपने खाते का केवाईसी करना अनिवार्य है। आज इस आर्टिकल में आपको पीएम किसान योजना के अंतर्गत केवाईसी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे। किस प्रकार देखें केवाईसी को पूरा कर सकते हैं, चलिए जानते हैं।

PM Kisan Yojana 2024

भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, परंतु पीएम किसान योजना देश भर के समस्त किसानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। जिसके अंतर्गत भारत सरकार किसानों को हर-चार महीने के अंतराल पर ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करती है। पीएम किसान योजना के लाभ भारती किस हर साल ₹6000 प्राप्त करते हैं। यह पैसा सिंगल क्लिक के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा किसानों के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के जरिए ट्रांसफर किया जाता है।

Viklang Pension Yojana 2024

पीएम किसान योजना में भारत सरकार द्वारा अब तक देश भर के करीब 11 करोड़ से अधिक किसानों को सफलतापूर्वक आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया है। योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने 16 किस्तों का भुगतान कर दिया है। जिस दौरान समस्त किसानों को ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त हुई है। पीएम किसान योजना के जरिए केंद्र सरकार द्वारा सीमांत एवं लघु किसानों को आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाती है, जिससे कि सीमांत किसानों के ऊपर पड़ने वाले आर्थिक बोझ को काम किया जा सके।

PM Kisan Yojana eKyc

भारत सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के अंतर्गत समस्त लाभार्थी किसानों को केवाईसी प्रक्रिया पूरे करने का निर्देश जारी किया गया था, जिन किस साथियों ने योजना के अंतर्गत केवाईसी पुरी की होगी केवल उन्हीं किसानों के खाते में योजना की अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। अगर आप एक किसान है और आपने अब तक पीएम किसान योजना की केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है, तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर केवाईसी को कर सकते हैं या फिर आप योजना की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आधार कार्ड के माध्यम से केवाईसी कर सकते हैं। आगे आपको पीएम किसान योजना केवाईसी प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

PM Kisan Yojana eKyc Process

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रहे पीएम किसान केवाईसी वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपका आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी नंबर दर्ज करना होगा।
  • अगर आपके आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आप कामन सर्विस सेंटर जाकर पीएम किसान योजना के अंतर्गत बायोमेट्रिक केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • यहां आपको केवाईसी प्रक्रिया सफलतापूर्वक हो जाने का नोटिफिकेशन दिखाई देगा जिसे आप प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।
  • इस प्रकार किसान घर बैठे अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से पीएम किसान केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार पीएम किसान योजना के अंतर्गत केवाईसी प्रक्रिया अनिवार्य है। केवाईसी के अभाव में किसानों को योजना की अगली किस्त का भुगतान नहीं किया जाएगा। लाभार्थी किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट कॉमन सर्विस सेंटर एवं पीएम किसान मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

BSEB Bihar Board 10th Result 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

×