.

PM Jan Dhan Yojana 2024 : पीएम जन धन योजना के अंतर्गत मिलेंगे 10 हजार रुपए, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

PM Jan Dhan Yojana
PM Jan Dhan Yojana

PM Jan Dhan Yojana 2024 : प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त 2014 को की थी। यह योजना भारत सरकार की सफल योजनाओं में से एक है जिससे भारत देश के लाखों लोगों को लाभ हुआ है। पीएम जन धन योजना का मुख्य उद्देश्य सभी ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग की सुविधा को उपलब्ध करवाना था। पीएम जन धन योजना के तहत भारत के लाखों करोड़ों नागरिकों के पास बैंकिंग की सुविधा पहुंची। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को प्रदान कर रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम जन धन योजना के तहत योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को फ्री में बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी जिसमें आपको बैंक खाता खुलवाने पर 10 हजार रुपए की राशि भी प्रदान की जाती है। और तो और जिन खाता धारक का बैंक खाता उनके आधार कार्ड से लिंक होता है उन्हें बैंक खाता खुलने के 6 महीने के बाद 5 हजार रुपए की ओवरड्राफ्ट की सुविधा और रुपे क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाता है। इसके अलावा रुपे किसान कार्ड के अंतर्गत 1 लाख रुपए के दुर्घटना बीमा को भी कर करने की सुविधा प्रदान की जाती है।

PM Jan Dhan Yojana 2024

योजना का नामपीएम जन धन योजना 2024
किसने शुरू कीप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने
योजना कब आरंभ की गई15 अगस्त 2014
लाभबैंक खाता खुलवाने पर ₹10,000 प्रदान करना
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmjdy.gov.in/

पीएम जन धन योजना 2024 का लाभ देश के सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के गरीब लोगों तक पहुंचाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत यदि कोई नागरिक अपना खाता खुलवा लेता है उसके बाद किसी वजह से उसे नागरिक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी के परिवार को 30 हजार रुपए की बीमा कवर राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत गरीब लोग बड़ी ही आसानी से अपना बैंक खाता खुलवा सकते हैं। यदि कोई भी नागरिक इस योजना के तहत अपना बैंक खाता खुलवाता है तो उसे वित्तीय सहायता बड़ी ही आसानी से प्राप्त हो सकेंगे।

PM Suraksha Bima Yojana

What Is PM Jan Dhan Yojana 2024

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत कोई भी नागरिक बिना पैसे की आवश्यकता के अपना बैंक खाता खोल सकता है मतलब पीएम जन धन योजना के तहत कोई भी नागरिक अपनी विधि स्थिति की परवाह करें बिना बैंकिंग सर्विसेज का लाभ उठा सकता है। पीएम जन धन योजना के जरिए देश के लाखों निवासियों को सेविंग अकाउंट्स, बीमा और पेंशन जैसी सुविधाओं से जोड़ा गया है जिससे उन्हें नागरिकों के पास विधि सहायता पहुंच सके।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपने बैंक खाते से बिना कोई भी दस्तावेज दिखाएं 5 हजार रुपए से 10 हजार रुपए तक की राशि का ओवरड्राफ्ट प्राप्त कर सकता है फिर चाहे व्यक्ति के बैंक खाते में 1 भी रुपया ना हो। पीएम जन धन योजना के माध्यम से अब तक 47 करोड़ से भी अधिक खाता खोल दिए गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा प्रत्येक जनधन खाता धारक को 10 हजार रुपए प्रदान किए जाते हैं। इस अकाउंट को खोलने पर व्यक्ति को 1 लाख 30 हजार रुपए का बीमा प्राप्त होता है।

PM Jan Dhan Yojana 2024 Aim

भारत सरकार द्वारा पीएम जन धन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिकों तक बैंकिंग की सुविधा को उपलब्ध करवाना है। इस योजना का लाभ उन लोगों को प्रदान किया जाता था जो की बैंकिंग की सुविधाओं से अनजान है। अभी तक देश के लगभग हर एक गांव में इस योजना के तहत खाता खोल दिए गए हैं। जिससे कई गरीब व्यक्तियों का लाभ भी हुआ है। जो भी गरीब परिवार बैंकिंग की सुविधाओं से अनजान है यह योजना उनके लिए बहुत ही लाभदायक योजना है क्योंकि इस योजना से उन्हें 10 हजार रुपए की सहायता राशि भी प्रदान की जाएगी।

पीएम जन धन योजना के जरिए व्यक्तियों को कई सारी सुविधाओं को पहुंचाया जाता है जैसे कि बैंकिंग, जमा खाता, प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन आदि द्वितीय सहायता को पहुंचाया जाता है। यदि आपको भी पीएम जन धन योजना का लाभ उठाना है तो आपको इसके लिए इस योजना के तहत अपना बैंक खाता खुलवाना होगा।

PM Jan Dhan Yojana 2024 Benefits

  • पीएम जन धन योजना का लाभ देश के उन सभी नागरिकों को प्रदान किया जाएगा जिनके पास बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है।
  • पीएम जन धन योजना के तहत यदि आप अपना खाता खुलवाते हैं तो आपको 1 लख रुपए तक का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • प्रत्येक परिवार के किसी एक खाते में 5 हजार रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को बैंकिंग, जमा खातों, क्रेडिट, बीमा, पेंशन और भी अधिक तरीके से उपयोग सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन रखा गया है।
  • भारत सरकार द्वारा अब तक लाभार्थियों के बैंक खाते में 117,015.50 करोड़ रुपए जमा किए गए हैं।
  • यदि आप पीएम जन धन योजना के तहत खाता खुलवाते हैं और उसे खाते का चेक बुक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको न्यूनतम बैलेंस मानदंड को पूर्ण करना होगा।
  • इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार के विशेष कर महिलाओं के खाते में 5 हजार रुपए की ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत इच्छुक लाभार्थी किसी भी बैंक में जनधन खाता खोलने पर खातेदारों को बिना किसी दस्तावेजों के 10 हजार रुपए का लोन प्राप्त कर सकते हैं।
Bihar Laghu Udyami Yojana 2024

PM Jan Dhan Yojana 2024 Eligibility

यदि आप भी अपना बैंक खाता पीएम जन धन योजना के तहत खोलना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रता को पूर्ण करना होगा। यह पात्रता कुछ इस प्रकार है –

  • नया जनधन खाता खोलने के लिए आवेदक को भारत देश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • पीएम जनधन खाता खोलने के लिए आवेदक की अधिकतम उम्र 65 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए जॉइंट जनधन खाता खोलने का भी आप्शन उपलब्ध है।
  • कोई भी व्यक्ति अपना जनधन खाता जीरो बैलेंस के साथ खोल सकता है।
  • पीएम जन धन योजना का लाभ केंद्रीय या राज्य सरकार के सरकारी कर्मचारी नहीं उठा सकते हैं।
  • टैक्स जमा करने वाले व्यक्ति भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

PM Jan Dhan Yojana 2024 Documents

यदि आप भी अपना पीएम जन धन योजना के तहत बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते हैं। तो हम आपकी जानकारी के लिए बताने की इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। जब आप इस योजना में आवेदन कर रहे होंगे तब आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी उन दस्तावेजों के नाम हमने लिस्ट के रूप में नीचे प्रदान किए हैं।

  • आवेदन का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM Jan Dhan Yojana 2024 Important Information

  • पीएम जन धन योजना के तहत खोले गए बैंक खाते में यदि आप अपने पैसे जमा करते हैं तो आपको उन पैसों पर ब्याज प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत 1 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है।
  • इस योजना के तहत यदि खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 30 हजार रुपए का जीवन बीमा प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना का लाभ भारत का प्रत्येक नागरिक उठा सकता है।
  • इस खाते की मदद से आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं और पैसे ले भी सकते हैं।
  • प्रत्येक परिवार में केवल एक ही खाते में ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाएगी विशेष कर महिला सदस्य के लिए।
Free Silai Machine Yojana 2024

How To Open Bank Account In Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2024 के तहत खाता खोलने के लिए भारत देश के सभी इच्छुक व्यक्तियों को अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर के जनधन खाता खोलने के लिए एक आवेदन पत्र मांगना होगा। इसके बाद आपको इस फॉर्म में मांगे गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर के भरना होगा। इसके अलावा मांगे के सभी आवश्यक दस्तावेजों को इस फाउंड के साथ अटैच कर देना होगा। संपूर्ण आवेदन फार्म पूरा भरने के पश्चात आपको एक बार इस आवेदन फार्म को पुनः चेक कर लेना होगा।

आवेदन फार्म को चेक करने के पश्चात आपको इस आवेदन फार्म को बैंक के अधिकारी के पास जमा कर देना होगा। इसके बाद आपके आवेदन फार्म की जांच की जाएगी जिसमें यदि आप सफल रहे तो आपका बैंक खाता खोल दिया जाएगा और यदि आप असफल रहे तो आपका बैंक खाता नहीं खोला जाएगा।

Conclusion

इस लेख के अंदर हमने प्रधानमंत्री जनधन योजना 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी जैसे कि इस योजना के तहत अपना अकाउंट कैसे खोलना है इस योजना का उद्देश्य क्या है योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता क्या है इत्यादि इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में प्रदान की गई है।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया आपको तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों तथा फैमिली मेंबर्स के साथ अवश्य शेयर करें ताकि वह भी इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें और इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सके। ऐसे ही योजनाओं से संबंधित जानकारी को जानने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहे।

4 thoughts on “PM Jan Dhan Yojana 2024 : पीएम जन धन योजना के अंतर्गत मिलेंगे 10 हजार रुपए, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन”

Leave a Comment