.

Post Office Scheme : अब आपको डाकघर की ओर से 1 हजार का निवेश करने पर मिलेगा अत्यधिक लाभ जाने कैसे

Post Office Scheme
Post Office Scheme

Post Office Scheme : अगर आप भी अपने पैसों को निवेश करने के लिए कोई अच्छी स्कीम का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी है क्योंकि अभी हाल ही में डाकघर ने एक स्कीम लॉन्च की है जिसके तहत आप हर महीने के हिसाब से 1 हजार रुपए जमा करके बहुत ही अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं डाकघर की इस स्कीम में आपको 5 साल तक 1 हजार रुपए जमा करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अभी वर्तमान में डाकघर की बचत योजना में निवेश करना सभी लोगों को काफी पसंद आ रहा है क्योंकि डाकघर की ओर से काफी अच्छे ब्याज दरों पर ग्राहकों को रिटर्न दिया जा रहा है। इसके साथ ही डाकघर में निवेश करना एक बहुत ही सुरक्षित निवेश माना जाता है। डाकघर की ओर से आरडी स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को अच्छा ब्याज दर प्राप्त करवाया जाएगा और साथ ही में निवेश समय में पूरा होने पर डाकघर एक बहुत ही अच्छा रिटर्न प्रदान करेगा।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम पर ब्याज दर

डाकघर की आरडी स्कीम में ग्राहकों को हर महीने एक निश्चित राशि का भुगतान करना होता है और उन्हें इस निश्चित राशि का भुगतान 5 साल तक लगातार करना होता है और यदि आप डाकघर की स्कीम में अपना निवेश करते हैं तो आपको 5 साल के बाद मैच्योरिटी का लाभ भी दिया जाता है।

डाकघर की इस आरडी स्कीम में काफी अच्छी ब्याज दर ग्राहकों को प्रदान की जा रही है। डाकघर की तरफ से आई इस स्कीम में निवेश करके ग्राहक मौजूदा समय में 6.7 फ़ीसदी के डर से लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इस ब्याज दर के साथ-साथ निवेश करने के 5 साल बाद काफी अच्छी मैच्योरिटी का लाभ भी मिलेगा।

Dairy Farming Loan Scheme 2024

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में आवेदन योग्यता

यदि आप पोस्ट ऑफिस की इस आरडी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपको डाकघर द्वारा दी गई कुछ योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी जो कि इस प्रकार है-

  • पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम योजना में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • अगर आपकी उम्र 18 वर्ष नहीं है तो आपका जॉइंट खाता होना आवश्यक है।
  • अभी अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो आपका खाता आपके माता-पिता या अभिभावक की ओर से ही खोला जा सकता है।
  • पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में निवेश करने के लिए आपका भारतीय मूल निवासी होना आवश्यक है।

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम पर लोन सुविधा

जरूरत पड़ने पर आप आरडी स्कीम के अकाउंट में जमा राशि के आधार पर लोन भी ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको निम्नलिखित शर्तों के आधार पर ही लोन मिलेगा-

  • आपके आरडी स्कीम का अकाउंट कम से कम 1 साल पुराना होना चाहिए।
  • आप केवल आरडी स्कीम के अकाउंट में जमा 50% तक का ही लोन ले सकते हैं।
  • आरडी स्कीम के अकाउंट से लोन के रूप में ली गई धनराशि को आपको चुकाना होगा।
  • आरडी स्कीम के अकाउंट से लोन के रूप में ली गई धनराशि को आप अपनी सुविधा अनुसार जमा करवा सकते हैं।
Guruji Student Credit Card Yojana 2024

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में अपना निवेश करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सबसे पहले आपको पोस्ट ऑफिस जाकर एक आरडी स्कीम के तहत अकाउंट खुलवाकर निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिससे कि आप अपने आरडी स्कीम के अकाउंट को खुला सके जैसे की पैन कार्ड, आधार कार्ड, फोटो और आपका फिंगरप्रिंट। प्रक्रिया को फॉलो करके आप भी बड़ी आसानी से पोस्ट ऑफिस की आईडी स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Comment