.

Mukhyamantri Sewa Sankalp Yojana 2024 : इस पोर्टल पर कर सकते हैं ऑनलाइन शिकायत दर्ज, यहां देखें पूरी जानकारी

Mukhyamantri Sewa Sankalp Yojana 2024
Mukhyamantri Sewa Sankalp Yojana 2024

Mukhyamantri Sewa Sankalp Yojana 2024 : यदि आप भी हिमाचल प्रदेश राज्य में रहते हैं तो आपको इस पोर्टल के बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक होता है। जैसा कि हम आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश राज्य की सरकार के द्वारा लोगों शिकायत दर्ज करने के लिए एक नई योजना आरंभ की जा रही है। जिस योजना के माध्यम से हिमाचल प्रदेश राज्य में रहने वाला कोई भी व्यक्ति इस पोर्टल की मदद से शिकायत दर्ज कर सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पोर्टल के साथ-साथ इस पोर्टल का हेल्पलाइन नंबर भी दिया जाता है जहां पर आप कॉल करके अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं। इन दोनों ही जगह में दर्ज की गई शिकायत का समाधान 14 दिन के अंदर प्राप्त हो जाता है। हिमाचल प्रदेश राज्य के कई ऐसे लोग जो कि अपनी शिकायत को राज्य सरकार तक पहुंचाना चाहते हैं वह इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Mukhyamantri Sewa Sankalp Yojana 2024

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हिमाचल प्रदेश राज्य की सरकार द्वारा आरंभ की गई है। जिस योजना के माध्यम से इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के कोई भी व्यक्ति जो कि हिमाचल प्रदेश राज्य में रहता है वह अपनी शिकायत को राज्य सरकार तक पहुंचा सकता है।

इस पोर्टल पर दर्ज की गई शिकायत का समाधान 14 दिनों के भीतर राज्य सरकार द्वारा किया जाता है। इस योजना के माध्यम से लोगों को एक हेल्पलाइन नंबर भी प्रदान किया गया है जिस नंबर के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत को सुबह 7:00 से लेकर के रात 10:00 बजे तक ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकता है।

Guruji Student Credit Card Yojana

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना 2024 का उद्देश्य

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हिमाचल प्रदेश राज्य की सरकार द्वारा चलाई जा रही है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना की शुरुआत इसलिए की गई है ताकि हिमाचल प्रदेश राज्य में रहने वाले सभी नागरिक अपनी शिकायत को राज्य सरकार तक पहुंच सके। इस योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर के कोई भी व्यक्ति जो कि हिमाचल प्रदेश राज्य का निवासी है और वह अपनी शिकायत को मुख्यमंत्री तक पहुंचाना चाहता है वह अपनी शिकायत को इस पोर्टल पर दर्ज करके अपनी शिकायत को राज्य सरकार तक पहुंचा सकता है। इस पोर्टल पर दर्ज की गई शिकायत का समाधान 14 दिनों के भीतर राज्य सरकार द्वारा किया जाता है।

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आपको भी मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना 2024 के तहत इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर के अपनी शिकायत दर्ज करनी है तो आप नीचे बताई गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके अपनी शिकायत को राज्य सरकार तक पहुंचा सकते हैं।

  • मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना 2024 के तहत अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होगा।
  • इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आने के पश्चात आपको शिकायत एवं सुझाव दर्ज करेंगे विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक पॉप अप बॉक्स खुल कर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको इस जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर के भरना होगा और सहमति देखकर आगे बढ़ जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
  • आपको इस आवेदन फार्म को ध्यान पूर्व पढ़कर के भरना होगा।
  • इस आवेदन फार्म को भरने के पश्चात आपको इसकी एक बार और जांच कर लेनी होगी।
  • आवेदन फार्म की जांच करने के बाद आपको शिकायत दर्ज करें कि विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
Driving Licence Kaise Banaye

कुछ इस प्रकार आप भी बड़ी ही आसानी से मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना 2024 के तहत इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं और उसे शिकायत को हिमाचल प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते हैं। आपकी शिकायत का समाधान राज्य सरकार द्वारा 14 दिनों के भीतर कर दिया जाएगा।

Leave a Comment