.

Aadhar Card Photo Change : अपने आधार कार्ड में मन पसंदीदा फोटो को करें अपडेट, जानें पूरी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Aadhar Card Photo Change
Aadhar Card Photo Change

Aadhar Card Photo Change: अगर आपके पास आपका आधार कार्ड है और आप अपने आधार कार्ड में फोटो को चेंज करवाना चाहते हैं, तो अब आप आसानी से इसे चेंज करवा सकते हैं। आधार कार्ड में फोटो को चेंज करवाने के लिए अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से आधार कार्ड में फोटो को चेंज करवाने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहा हूं कि आप कैसे आधार कार्ड में फोटो घर बैठे ही चेंज कर सकते हैं। मैं आपको बता दूं की फोटो चेंज करवाने के लिए आपको ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उसके बाद आपको आधार केंद्र में एक बार जाना होता है। वहां पर जाकर आधार कार्ड को अपडेट करवाना होता है। जैसे ही आप अपडेट करवाते हैं तो आपकी फोटो भी अपडेट हो जाती है। आप सभी को आधार केंद्र में जाकर ऑनलाइन के माध्यम से लाइन लगा कर इसके लिए आवेदन करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब आप घर बैठे ही इसके लिए अपना आवेदन कर सकते हैं तथा अपना अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। अपने अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद निर्धारित तिथि और समय में आपको पहुंचकर अपने आधार कार्ड को आसानी से अपडेट करवाना होता है। आधार कार्ड में फोटो अपडेट करवाने की पूरी प्रक्रिया मैं आपको विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं, अतः आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

आधार कार्ड क्या है ?

वर्तमान समय में आधार कार्ड सभी जनता के पास है क्योंकि आधार कार्ड आज के समय में बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज हो चुका है। आज के समय में आधार कार्ड के बिना कोई भी सरकारी लाभ या फिर जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आप नहीं ले सकते हैं।  अगर आप किसी प्रकार का सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आधार कार्ड अति आवश्यक हो गया है। किसी भी सरकारी योजना या जॉब के लिए आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज के रूप में मांगा जाता है।

अगर आपके पास पहले से आपका आधार कार्ड है और आप उसमें फोटो को बदलना चाहते हैं और अपने मन के अनुसार फोटो लगवाने चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए प्रक्रियाओं को फॉलो करके आसानी से आप अपने आधार कार्ड में फोटो को अपडेट करवा सकते हैं।

Aadhar Card Online Photo Change 

आप सभी नागरिकों को यह बता दूं कि आधार कार्ड में फोटो को अपडेट करवाने के लिए आपको सबसे पहले इसके लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होता है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको एक बार आधार केंद्र भी जाना होता है। आधार केंद्र में जाने के पहले आप एक बार ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं ताकि आपको आधार केंद्र में जाकर किसी प्रकार का कोई भी लाइन ना लगा पड़े जिससे कि समय की बचत किया जा सके।

आधार केंद्र में जाने के लिए आप अपना अपॉइंटमेंट कैसे बुक कर सकते हैं? इसकी सभी जानकारी मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। अभ्यर्थी नीचे दिए गए प्रक्रिया को पूरा करके आधार केंद्र में जाकर अपना अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

आधार कार्ड फोटो ऑनलाइन चेंज kaise karein ?

आधार कार्ड में फोटो को चेंज करने के लिए आपको दो स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आपको सबसे पहले घर बैठे ऑनलाइन आधार केंद्र में जाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना होगा। आधार केंद्र में जाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करेंगे तो आपको तिथि और समय की जानकारी दे दी जाएगी। उस समय पर पहुंचकर आपको अपना रिफरेंस नंबर देखकर अपने आधार कार्ड में फोटो बिना आधार केंद्र में लग ही कुछ समय में अपडेट करवा सकते हैं। दूसरा स्टैंप ऑनलाइन आधार केंद्र अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद जी अपॉइंटमेंट को अपने बुक किया है। वहां पर निर्धारित समय में पहुंचना होगा और जाकर अपने आधार कार्ड में फोटो को अपडेट करवाना होगा।

Aadhar Card Photo Change Online

  • अगर आपके आधार कार्ड का फोटो पुराना हो गया है तथा आप अपने आधार कार्ड के फोटो को अपडेट करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां पर आपको इसके होम पेज में माय आधार के क्षेत्र में जाना होगा आपको गेट आधार के क्षेत्र में बुक एंड अपॉइंटमेंट के ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा, जहां आपको अपने शहर के नाम का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकरसबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाता है, जहां आपको अपडेट आधार का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा।
  • इसके बाद आपके सामने फोटो चेंज अपॉइंटमेंट का फॉर्म मिलेगा, जिसको भरकर आपको सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने Receipt को डाउनलोड कर लेना होगा और वापस से होम पेज पर आ जाना होगा।
  • उसके बाद आपको बुक एंड अपॉइंटमेंट का फॉर्म खुलेगा, जहां आपको सभी जानकारी को भरना होगा कि आप किस दिन जाकर अपने आधार केंद्र पर जाना चाहते हैं।
  • इसके अतिरिक्त कुछ जानकारी को भरकर समीप पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • इसके बाद आपने जिस भी दिन के लिए अपना अपॉइंटमेंट लिया है, उस समय आप आधार जन सेवा केंद्र पर जाकर अपने आधार कार्ड में फोटो को चेंज करवा सकते हैं।

आधार सेंटर पर फोटो बदलने का प्रोसेस

अगर आप आधार केंद्र में जाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करते हैं, तो उसके बाद आपको जो स्लिप दिया जाता है। आपको उसे केंद्र में अपॉइंटमेंट बुक को लेकर जाना होता है। उसके बाद आपको नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • आपको सबसे पहले वहां पर फॉर्म दिया जाएगा, जिस फार्म में आपको सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • उसके बाद उस फॉर्म को आपको आधार केंद्र पर जमा करना होगा, फिर आपकी बायोमेट्रिक ले जाएगी।
  • फिर आपको एक लाइफ वेब कैमरा द्वारा फोटो क्लिक कर दिया जाएगा।
  • फिर आपसे आधार कार्ड अपडेट करने के लिए ₹50 आवेदन शुल्क लिया जाएगा।
  • आधार अपडेट के लिए आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप दिया जाता है।
  • इसमें आपका एनरोलमेंट आईडी होता है, जिसका उपयोग करके आप अपने आधार अपडेट स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

आधार कार्ड अपडेट से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी

  1. अगर आप आधार कार्ड में फोटो अपडेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किसी प्रकार की कोई भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है।
  2. आधार कार्ड में फोटो अपडेट करवाने के लिए आपको किसी प्रकार की कोई भी फोटो देने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यहां पर लाइव फोटो को बैक कैमरा के द्वारा लिया जाता है।
  3. आधार कार्ड में फोटो अपडेट करवाने के तुरंत ही आपको अपना फोटो अपडेट नहीं होता है, इसके लिए 90 दिन का समय लग सकता है।
  4. जब आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको एक रसीद दिया जाता है। जिसमें एक यूआरएल नंबर दिया जाता है जिसके द्वारा आप अपने स्टेटस को देख सकते हैं।
  5. आप खुद आधार कार्ड में फोटो अपडेट नहीं कर सकते हैं, इसके लिए आपके नजदीकी आधार केंद्र में जाना होता है।

यह भी पढ़े

1 thought on “Aadhar Card Photo Change : अपने आधार कार्ड में मन पसंदीदा फोटो को करें अपडेट, जानें पूरी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया”

Leave a Comment