WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Blue Aadhar Card : 5 साल तक के बच्चों का बनेगा ब्लू आधार कार्ड, जाने स्टेप बाय स्टेप आवेदन प्रक्रिया

Blue Aadhar Card Kaise Banaye

Blue Aadhar Card Kaise Banaye : यदि आपने पहले कभी ब्लू आधार कार्ड के बारे में नहीं सुना है तो आज की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। हम आपको बता दें की 5 वर्षीय आयु तक के बच्चों का ब्लू आधार कार्ड बनवाया जाता है जो काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए इस लेख में हम जानेंगे कि ब्लू आधार कार्ड कैसे बनाये? और ब्लू आधार कार्ड का महत्व क्या है। इस आर्टिकल में हमने ब्लू आधार कार्ड के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है।

जैसा कि आप जानते हैं कि आधार कार्ड एक आईडी प्रूफ के तौर पर उपयोग में लाया जाता है और कई सरकारी कार्यों में इसकी आवश्यकता पड़ती है, लेकिन ब्लू आधार कार्ड की जानकारी अधिकांश लोगों को नहीं है। इसलिए हम आपको बताएंगे कि ब्लू आधार कार्ड बनवाना क्यों जरूरी है और ब्लू आधार कार्ड के लिए कैसे आवेदन किया जाता है। अतः निवेदन है कि आप इस पोस्ट के साथ आखिर तक जुड़े रहिए।

Blue Aadhar Card क्या है?

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आपकी अद्वितीय पहचान को प्रमाणित करता है। लेकिन आपको जानने की आवश्यकता है कि आधार कार्ड भी दो प्रकार के होते हैं और इनके रंग भी अलग होते हैं। इनमे से एक होता है ब्लू आधार कार्ड जो खास तौर पर 5 साल से कम आयु के बच्चों के लिए बनाया जाता है औ दूसरा सफेद पेपर पर काले रंग से छपे आधार कार्ड होते हैं जो लगभग सभी के पास होते है। ब्लू आधार कार्ड को बाल आधार कार्ड भी कहा जाता है जो यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा बच्चो के लिए जारी होता है।

इसमें भी 12 अंको का यूनिक नंबर होता है लेकिन इस कार्ड की खासियत यह है कि यह सिर्फ 5 साल के लिए वैलिड होता है। सरकारी नियम के अनुसार नवजात बच्चे का ब्लू आधार कार्ड 5 साल की उम्र तक ही मान्य होता है जिसके बाद इस कार्ड को अपडेट कराना होता है। अपडेट ना कराने की स्थिति में यह इनएक्टिव कर दिया जाता है और फिर बच्चे के 15 साल के होने के बाद इसे बायोमैट्रिक अपडेट करवाना पड़ता है।

घर बैठे अपने बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक कैसे करें? जाने पूरी प्रक्रिया

Blue Aadhar Card क्यों जरूरी है?

Blue Aadhar Card बच्चो की पहचान आईडी होती है। इसका भी उतना ही महत्व है जितना सामान्य आधार कार्ड का होता है। इसलिए नवजात बच्चे का भी ब्लू आधार कार्ड बनवाना जरूरी है। UIDAI वेबसाइट की मदद से आप आसानी से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म भर सकते हैं। इस कार्ड को बनवाने के लिए पहले जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती थी।

लेकिन अब आप बिना जन्म प्रमाण पत्र के भी ब्लू आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बायोमेट्रिक की जरूरत भी नहीं है। बताते चलें कि ब्लू आधार कार्ड के लिए बच्चे की UID को उनके माता-पिता की UID से जुड़ी डेमोग्राफिक जानकारी और चेहरे की तस्वीर के आधार पर वेरीफाई करके जारी किया जाता है।

आधार कार्ड से मिलेगा 10 लाख तक लोन, सरकार देगी 35% की सब्सिडी

Blue Aadhaar Card बनवाने में कितने दिन लगेंगे?

ब्लू आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको इनरोलमेंट सेंटर पर जाकर इसका फॉर्म जमा करना होगा। इसी के साथ सेंटर में अभिभावक को दस्तावेज के तौर पर अपना आधार कार्ड प्रस्तुत करना होगा। इसी कार्ड को वेरीफाई करके ब्लू आधार कार्ड बनाया जाएगा। वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूर्ण होने के 60 दिनों के अंदर बच्चे का ब्लू आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

अपने आधार कार्ड में मन पसंदीदा फोटो को करें अपडेट, जानें पूरी प्रक्रिया

ब्लू आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें (Blue Aadhar Card Online Apply 2024)

अगर आपको अपने बच्चे का Blue Aadhar Card बनवाना है तो इसके लिए कुछ आसान से स्टेप्स आपको फॉलो करने होंगे जो नीचे बताए गए हैं –

  • सबसे पहले आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर https://uidai.gov.in/ जाइए।
  • वहां जाने के बाद मुख्य पृष्ठ में दिए गए  आधार के विकल्प पर क्लिक कीजिए।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज आएगा, इस पेज में बच्चे का नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जिला, राज्य आदि जरूरी जानकारियां दर्ज कर लीजिए।
  • सभी जानकारी देने के बाद दिए गए submit के बटन पर क्लिक कर लीजिए।
  • इस तरह ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपको आगे के प्रोसेस के लिए सभी ओरिजिनल दस्तावेजों के साथ यूआईडीएआई के सेंटर पर जाना होगा।
  • सेंटर में जाने के बाद आपको ब्लू आधार कार्ड बनाने के लिए अनुरोध करना होगा और सारे दस्तावेजों को जमा करना होगा।
  • फिर वहां बच्चे की एक फोटो ली जाएगी और ब्लू आधार कार्ड के लिए विभाग में रिक्वेस्ट भेज दी जाएगी।
  • अब अधिकारी द्वारा आपको एक एक्नॉलेजमेंट नंबर दिया जाएगा जिसके जरिए आप ब्लू आधार कार्ड आवेदन स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको किसी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

5 thoughts on “Blue Aadhar Card : 5 साल तक के बच्चों का बनेगा ब्लू आधार कार्ड, जाने स्टेप बाय स्टेप आवेदन प्रक्रिया”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon