.

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2024: योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को मिलेगा सरकारी नौकरी करने का अवसर , जाने पूरी जानकारी

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2024
Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2024

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2024: केंद्र सरकार की तरफ से भारत देश के परिवारों को नौकरी देने के लिए एक परिवार एक नौकरी योजना 2024 (Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2024) की शुरुआत की गई है। इस योजना का उद्देश्य सरकारी नौकरी उपलब्ध करवाने के लिए एकल परिवारों के शिक्षित किशोरों के बीच बेरोजगारी को कम करना है। इस एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना उन सभी परिवारों को लक्षित करेगी, जिनके पास कोई भी सरकारी क्षेत्र का कर्मचारी नहीं है। जिससे कि उन्हें सरकारी नौकरी के पदों पर सुरक्षित करने का मौका मिल सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एक परिवार एक नौकरी योजना के माध्यम से आवेदक अपने पसंदीदा क्षेत्र में सरकारी नौकरी को हासिल कर सकते हैं। आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से एक परिवार एक नौकरी योजना 2024 से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से इस योजना के तहत अपना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया क्या है? लाभ क्या है ? पात्रता क्या तय की गई है इत्यादि सभी जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ना होगा।

एक परिवार एक नौकरी योजना 2024

भारत सरकार के द्वारा एक परिवार एक नौकरी योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री के नेतृत्व में किया गया है। इसकी शुरुआत सबसे पहले भारत के सिक्किम राज्य में की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को रोजगार देना है, जिससे कि उनकी वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा दिया जा सके। यह योजना वर्ष 2024 तक राष्ट्रव्यापी कार्यालय के लिए निर्धारित किया गया है, जिस देश के हर कोने तक इसकी पहुंच हो सके। हमारे देश में इस योजना के तहत लिंग की परवाह किए हुए आर्थिक रूप से गरीब पृष्ठभूमि के व्यक्ति को सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने हेतु इसकी शुरुआत की गई है ताकि फिर इसमें आवेदन कर सुरक्षित रूप से सरकारी नौकरी पा सके।

एक परिवार एक नौकरी योजना 2024 पात्रता

  • एक परिवार एक नौकरी योजना उन सभी परिवारोंके व्यक्तियों के लिए पात्र है जिनके पास कोई भी मौजूद सरकारी नौकरी नहीं है।
  • इसमें आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष तय की गई है।
  • एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत भारत देश के मूल निवासी ही इसमें अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • इसमें आवेदन करने वाले आवेदक का परिवार का कोई भी सदस्य किसी भी सरकारी नौकरी के पद पर नहीं होना चाहिए।
  • अगर आप भी इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदकों की पारिवारिक आय दर्शाने के लिए आय प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • निवास प्रमाण पत्र में निवास प्रमाण पत्र यह राशन कार्ड का होना आवश्यक है।
  • शिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर देने के लिए इस योजना के उद्देश्य के अनुरूप इस योजना के तहत प्रति परिवार केवल एक व्यक्ति को ही आवेदन करने की अनुमति दी गई है।

एक परिवार एक नौकरी योजना 2024 आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी भारत सरकार की तरफ से शुरू किए गए एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो इसमें ऑनलाइन आवेदन करते समय आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेजों की मांग की जाएगी। जो की आवेदन प्रक्रिया के लिए अति आवश्यक है। मांगे जाने वाले दस्तावेज इस प्रकार से है-

  • आधार कार्ड,
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र,
  • एक पासपोर्ट आकार का फोटो
  • एक वैध मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड,
  • आय प्रमाण पत्र
  • पते का प्रमाण शामिल है।

एक परिवार एक नौकरी योजना 2024 लाभ

अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ लेकर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि इसमें सभी शिक्षित बेरोजगार व्यक्ति अपने मन पसंदीदा क्षेत्र के अनुसार नौकरी पा सकते हैं। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को इस योजना के प्रावधानों के अनुसार सरकारी भत्ता और लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत चयनित उम्मीदवारों को 2 साल की परीक्षा अवधि से गुजरना होगा। इसके दौरान उनके आंचल का मूल्यांकन किया जाएगा। इस अवधि में संतोषजनक ढंग से पूरा होने पर उनके पदों को स्थाई रूप से पेशकश कर दिया जाएगा। सफल उम्मीदवारों को निर्धारित वेतनमान के आधार पर मासिक वेतन दिया जाएगा।

एक परिवार एक नौकरी योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप भी इस योजना के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि इस योजना के तहत अब तक 12000 से अधिक युवा आधिकारिक नियुक्ति पत्र प्राप्त करके इस पहल के माध्यम से नौकरियों का चुके हैं। सरकार देश भर में अधिक से अधिक युवाओं को जल्दी ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक प्रदान करने की तैयारी कर रही है।

श्रमिक विभाग को इस योजना को 5 साल की समय सीमा के अंदर ही देश भर के क्रियान्वित करने की जिम्मेदारी भी दी गई है। सरकार ने इस योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया है, जिससे की इच्छुक अभ्यर्थी अपना आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से खुद को पंजीकृत इस योजना के लिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

17 thoughts on “Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2024: योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को मिलेगा सरकारी नौकरी करने का अवसर , जाने पूरी जानकारी”

  1. Sewa me. Sri maan. Mananya Pradhan mantri mahoday . Bisay – ek pariwar ek naukri yojna madad ki maang. Mananya mahoday, main Ram Kishor Tudu Dhanbad jila Bmp kust colony ka niwasi hu. main class 9th Tak paday Kiya aur mujhe aapse binti hai ki mujhe ek naukri di jaye.eske leye me aapka abhari bana rahunga dhanyabad ,. aapka agyakare bhartiya niwasi Ram Kishor Tudu , Father name – mr FAKIRA Tudu . Dhanyabad.

    Reply
  2. Seva me- Shri mukhyamantri ji

    #Uttrakhand sarkar.

    Piriye sir-
    mera apse nivedan hai ki me 12th pass hu. Aur Mere pass koi job bhi nhi hai. Mere pure pariwar ki jimmedari hai. kir Piya kar mujhe bhi ek nokari pardan kre.

    dhanyawad.
    Name-naval kishor
    State- #uttrakhand
    Jila -#deharadun

    Reply
  3. I need government job sir please I help me my High qualifications 12th pass and other qualifications ITI Automobile Is Complete etc

    Reply

Leave a Comment