.

Chirag Yojana Online Apply Form 2024: हरियाणा चिराग योजना के तहत उच्च शिक्षा ग्रहण करने में छात्रों को मिलेगी आर्थिक सहायता

Chirag Yojana Online Apply Form 2024
Chirag Yojana Online Apply Form 2024

Chirag Yojana Online Apply Form 2024: हरियाणा राज्य सरकार की तरफ से गरीब छात्र-छात्राओं के लिए चिराग योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब एवं कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं को निजी विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा। इस योजना से सहायता प्राप्त करके राज्य के सभी विद्यार्थी अपनी शिक्षा को आसानी से पूरा कर सकते हैं। हरियाणा राज्य सरकार की तरफ से शुरू किए गए चिराग योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को अपना आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आप इसमें अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी में आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहा हूं। इसके साथ ही साथ इस योजना में आवेदन करने के लिए योग्यता क्या तय की गई है? इसके लाभ क्या है तथा आप अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं? इत्यादि सभी जानकारी के लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ना होगा ताकि सारी जानकारी प्राप्त करके आप आसानी से इस योजना के तहत अपना आवेदन कर सके।

हरियाणा चिराग योजना 2024

हरियाणा चिराग योजना की शुरुआत हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा नियम 134A को खत्म करते हुए किया गया है। इस योजना के तहत राज्य के शैक्षणिक रूप से श्रेष्ठ छात्र-छात्राओं को निजी विद्यालयों में कक्षा चौथी से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।प्राप्त जानकारी के अनुसार इस योजना के प्रथम चरण में 25000 विद्यार्थियों को लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र-छात्राओं को पात्रता तथा दस्तावेजों की पूर्ति करते हुए अपना आवेदन करना होगा, जिसकी पूरी जानकारी मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं।

हरियाणा चिराग योजना 2024 उद्देश्य

हरियाणा सरकार की तरफ से शुरू किए गए चिराग योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा राज्य के कमजोर एवं गरीब वर्ग के छात्र-छात्राओं को निजी विद्यालयों में मुक्त शिक्षा प्राप्त करने में सहायता प्रदान करना है जिससे कि वह बिना किसी आर्थिक तंगी के अपनी शिक्षा को पूरा कर सके और पढ़ लिखकर अच्छे नौकरी या सरकारी विभाग में उच्च पोस्ट को प्राप्त कर सके और अपने पैरों पर खड़े होकर आत्मनिर्भर बन सके।

हरियाणा चिराग योजना 2024 लाभ

हरियाणा चिराग योजना से राज्य के निम्न और गरीब वर्ग के छात्र-छात्राओं को लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के तहत विद्यार्थियों को निजी विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने का अवसर मिलेगा। हरियाणा चिराग योजना की सहायता प्राप्त करके छात्रों के पढ़ाई में किसी प्रकार की कोई भी रुकावट नहीं आएगी।

हरियाणा चिराग योजना 2024 योग्यता

  • अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसमें लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है तभी आप इस योजना के तहत लाभ ले सकेंगे।
  • हरियाणा चिराग योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाले आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1 लख रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत उन विद्यार्थियों को लाभ दिया जाएगा जो की शैक्षणिक रूप से श्रेष्ठ एवं प्रत्येक अनुभव में सफल हुए होंगे।

हरियाणा चिराग योजना आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करते समय आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेजों की मांग की जाएगी। मांगे जाने वाले आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार से है-

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. परिवार का पहचान पत्र
  5. बैंक खाता पासबुक
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. मोबाइल नंबर

हरियाणा चिराग योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

  • अगर आप भी हरियाणा चिराग योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज में जाना होगा।
  • जहां आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करके आपको सफलतापूर्वक अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करके लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त करना होगा।
  • उसके बाद आपको इसकी सहायता से पोर्टल पर लॉगिन करना होगा, जिसके बाद आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस आवेदन फार्म में पूछे जाने वाले सभी जानकारी को आपको ध्यान पूर्वक सही सही भरना होगा।
  • उसके बाद मांगे जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना होगा।
  • अंत में अपने आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण होने के बाद समीर के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • प्राप्त रसीद का प्रिंट आउट निकाल कर आपको इसे अपने पास रख लेना होगा और आप जिस भी विद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं आपके वहां पर इसे जमा कर देना होगा।

यह भी पढ़े

3 thoughts on “Chirag Yojana Online Apply Form 2024: हरियाणा चिराग योजना के तहत उच्च शिक्षा ग्रहण करने में छात्रों को मिलेगी आर्थिक सहायता”

Leave a Comment