.

New Birth Registration Rule: जन्म पंजीकरण के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, जानें क्या हैं सरकार की तरफ से तय किये गए नए नियम

New Birth Registration Rule
New Birth Registration Rule

New Birth Registration Rule : वर्तमान समय में जन्म प्रमाण पत्र बनवाना बहुत ही ज्यादा आवश्यक हो गया है क्योंकि जन्म प्रमाण पत्र के माध्यम से ही बच्चों की बहुत सारे कार्य किया जा रहे हैं। अगर आप किसी विद्यालय में नामांकन लेना चाहते हैं या फिर अपने बच्चों का टीकाकरण करवाना चाहते हैं या फिर भविष्य में बच्चों का बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो इसके लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ नया नियम लाया गया है जिसके बारे में आपको जानकारी होना अति आवश्यक है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए क्या नया नियम लाया गया है, इसके बारे में सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। भारत सरकार की तरफ से नया जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पंजीकरण के नियम में बहुत ही बड़ा बदलाव किया गया है, जिसके बारे में पूरी जानकारी मैं आपको विस्तार पूर्वक इस पोस्ट के माध्यम से देने जा रहा हूं। अतः आप नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

Government New Birth Registration Rule 2024

इस पोस्ट के माध्यम से मैं वैसे सभी अभिभावकों को जो कि अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, उनका हार्दिक स्वागत करते हैं। मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अपना पंजीकरण कैसे कर सकते हैं तथा इसके लिए सरकार की तरफ से क्या नया नियम लाया गया है इसके बारे में मैं आपको विस्तार पूर्वक सभी जानकारी बताने जा रहा हूं। मैं आपको यह बता दूं कि नया जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करने की जो प्रक्रिया होती है

वह रजिस्ट्रेशन करने के समय माता-पिता के धर्म की जो जानकारी होती है, वह आपको देना होता है। बाकी इससे जुड़ी सभी जानकारी में आपको इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक देने जा रहा हूं। जिसके लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ना होगा ताकि आप पूरी जानकारी को हासिल करके अपने बच्चों का नया जन्म प्रमाण पत्र के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सके और भविष्य में इससे लाभ ले सके।

पहला नियम

जन्म प्रमाण पत्र में रजिस्ट्रेशन करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से जो नियम में परिवर्तन किया गया है। उन नियमों में से पहले नियम यह है कि अगर आप अपने बच्चों का नया जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, तो इसमें रजिस्ट्रेशन करने के समय आप लोगों को अपने माता-पिता यानी कि बच्चों के माता-पिता के धर्म की जो जानकारी होती है। वह बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन करने के समय देना होगा अर्थात माता-पिता अपने धर्म को ही अपने बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र में रजिस्ट्रेशन करवाने के समय भरना होगा।

दूसरा नियम

जन्म प्रमाण पत्र में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से दूसरा नियम क्या है? उसके बारे में मैं आपको बता दूं कि नया जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अगर आप रजिस्ट्रेशन करते हैं, तो इसमें अगर आप कोई बच्चे को गोद लिए हैं तो उनके लिए आप लोगों को फॉर्म वन भरना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। फॉर्म 1 में नया प्रमाण पत्र हेतु रजिस्ट्रेशन करने के लिए यह आवश्यक क्यों है इसके बारे में मैं आपको कुछ जानकारी देने जा रहा हूं जो कि इस प्रकार से है-

फॉर्म 1 क्यों जरूरी

  • फार्म वन इसलिए आवश्यक है क्योंकि फॉर्म वन में आधार कार्ड के सभी डेटाबेस को मेंशन किया जाता है।
  • इसके साथ ही न्यू बर्थ रजिस्ट्रेशन में वोटर लिस्ट के डेटाबेस को भी मेंशन किया जाता है।
  • इसके साथ ही साथ पैन कार्ड की सभी डेटाबेस को भी इसमें मेंशन किया जाता है।
  • पासपोर्ट के सभी डेटाबेस को इसमें मेंशन किया जाता है।
  • इसके अतिरिक्त अभिभावक के ड्राइविंग लाइसेंस के डेटाबेस को भी इसमें मेंशन किया जाता है।

यह भी पढ़े

1 thought on “New Birth Registration Rule: जन्म पंजीकरण के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, जानें क्या हैं सरकार की तरफ से तय किये गए नए नियम”

Leave a Comment