.

Anup Prapti Free Coaching Yojana 2024: राजस्थान सरकार द्वारा प्रतियोगी परीक्षा तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं को मिलेगी फ्री कोचिंग

Anup Prapti Free Coaching Yojana 2024
Anup Prapti Free Coaching Yojana 2024

Anup Prapti Free Coaching Yojana 2024: वैसे छात्र-छात्र जो की राजस्थान राज्य में रहते हैं और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन सभी छात्र-छात्राओं के लिए सरकार की तरफ से एक नई योजना निकाली गई है। राजस्थान सरकार की तरफ से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को फ्री में कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। राजस्थान में रहने वाले छोटे समुदाय जो की बीपीएल कार्ड धारक है, उन सभी के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने के लिए सरकार की तरफ से प्रोत्साहित किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

छात्र-छात्राओं को फ्री कोचिंग सुविधा इस योजना के तहत प्राप्त करवाया जाएगा। राजस्थान सरकार की तरफ से शुरू किए गए अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत भारतीय सिविल सेवा, आईआईटी, आईआईएम, सीपीएमटी जैसे प्रतियोगी परीक्षा में प्रवेश लेने के लिए गरीब परिवार के छात्र-छात्राओं को इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है। अगर आप भी राजस्थान राज्य के निवासी है और गरीब समुदाय से आते हैं तथा प्रतियोगी परीक्षा की कोचिंग के लिएआवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इस योजना के तहत पात्र छात्राओं को सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत फ्री कोचिंग के साथ-साथ आर्थिक स्थिति से मजबूत बनाने का भी कार्य किया जाएगा। नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं इस पोस्ट से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं, अतः आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना क्या है ?

राजस्थान सरकार की तरफ से अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए फ्री में कोचिंग सुविधा उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस योजना के तहत पढ़ने वाले छात्रों को₹100000 तक का प्रोत्साहन राशि पेश किया जा रहा है। पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को अलग-अलग स्तरों पर फ्री में कोचिंग भी दिया जाएगा। सरकार की तरफ से शुरू की गई इस पहल को आर्थिक सहायता के रूप में छात्रों को वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किया जाएगा।

अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना का लाभ करने वाले छात्रों के परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से अधिक नहीं होना चाहिए। वैसे छात्र जो आयोजित कार्यक्रम आरपीएमटी, पीटी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेते हैं, उन सभी के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। अगर आप भी इस प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, तो आप इसके तहत ₹10000 का इनाम आपको सरकार की तरफ से दिया जाता है। इस योजना का आवेदन अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना के दूसरे चरण के लिए जुलाई से शुरू कर दी जाएगी। अतः इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों पर अपना आवेदन कर फ्री में कोचिंग पा सकते हैं।

अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना प्रमुख उद्देश्य

अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान सरकार की तरफ से वैसे छात्र-छात्र जो कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग से आते हैं, उन सभी को पढ़ाई करने के लिए बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना से उन सभी छात्रों को पढ़ने में आर्थिक सहायता ही नहीं प्रदान किया जाता है बल्कि पढ़ाई में उत्पन्न हो रहे बढ़ाओ को भी नजर दिया जाता है। इसी सभी को नजर में रखते हुए राजस्थान सरकार की तरफ से छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षा के लिए ₹100000 तक का प्रोत्साहन राशि प्रदान किया जाएगा।

जिससे कि वह अपने उसे शिक्षा आसानी से प्राप्त कर सके अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछला वर्ग के गरीब छात्र इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र माने जाएंगे। इस योजना में आवेदन करने वाले छात्र प्रतियोगी परीक्षा जैसे कि भारतीय सिविल सेवा, आईआईटी, मेडिकल कॉलेज के अतिरिक्त सरकारी संस्था एवं सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु द्वितीय सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं।

अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना लाभ एवं विशेषताएं

  • अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना के लाभ अनुसूचित जाति एवं जनजाति छात्रों को दिया जाएगा, जिससे कि वे प्रतियोगी परीक्षा में प्रवेश करके उसे शिक्षा आसानी से प्राप्त कर सके।
  • इस योजना के माध्यम से छात्रों को ₹1 लाख तक का वित्तीय सहायता सरकार की तरफ से प्रदान किया जाएगा।
  • अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना के माध्यम से सरकार की तरफ से इसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत वैसे छात्र अपना आवेदन कर लाभ ले सकते हैं जो कि किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड यह संस्थान से 10वीं और 12वीं में अच्छे अंकों से पास हुए हो।

अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना प्रमुख दस्तावेज

  • आवेदक आधार कार्ड
  • शपथ पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक प्रतियोगी परीक्षा में प्रवेश प्रमाण पत्र

Anup Prapti Free Coaching Yojana Apply Online

अगर आप भी इस योजना में अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं? इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है। आप इन प्रक्रियाओं का पालन करके आसानी से अपना आवेदन इसमें कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले राजस्थान फ्री कोचिंग योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा, रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको क्रैडेंशियल्स उपयोग कर लॉग इन साइन अप करना होगा।
  • इस योजनाके पेज को लोगिन करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर को भरना होगा, जिस पर आपको एक एसएमएस मिलेगा।
  • प्राप्त एसएमएस में ओटीपी को दर्ज करके आपको लॉगिन कर लेना होगा, उसके बाद आपको अपना नाम एवं पासवर्ड का विकल्प चुनना होगा और समस्त जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना होगा।
  • उसके बाद आवेदन करने के समय मांगी जाने वाली सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना होगा।
  • उसके बाद आपको स्क्रीन पर एक नंबर दिखाई देगा, जिससे आपको नोट कर लेना होगा और फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • अंत में प्राप्त रसीद का प्रिंटआउट निकालकर अपने पास रख लेना होगा।

Anup Prapti Free Coaching Yojana चयन प्रक्रिया

अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना के लिए छात्रों का चयन 10वीं और 12वीं के प्राप्त नंबर के प्रतिशत के आधार पर लिया जाएगा। इसमें सफलता प्राप्त छात्रों को निर्धारित लक्ष्य दिया जाएगा छात्रों के लक्ष्य के अनुसार छात्रों की योग्यता के अनुसार उन्हें फ्री में कोचिंग सुविधा दी जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम स्कूली छात्र-छात्राएं होंगे इस योजना के अंतर्गत सामाजिक न्याय अधिकारी का अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी समूह के अभ्यर्थी इस योजना में अपना आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

2 thoughts on “Anup Prapti Free Coaching Yojana 2024: राजस्थान सरकार द्वारा प्रतियोगी परीक्षा तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं को मिलेगी फ्री कोचिंग”

Leave a Comment