.

UP Free Boring Yojana 2024: किसानों के खेतों में लगाए जाएंगे फ्री बोरिंग, यहां से करें आवेदन

UP Free Boring Yojana

UP Free Boring Yojana 2024 – जैसा कि किसानों की सबसे बड़ी समस्या फसलों को समय पर सिंचाई करना होता है। फसल को समय पर सिंचाई न कर पाने के कारण से अक्सर किसानों का फसल बर्बाद हो जाता है जिसके कारण उन्हें आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। किसानों के इन्हीं समस्या का समाधान निकलते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा निशुल्क बोरिंग योजना का शुरूआत किया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के छोटे एवं सीमांत सभी किसानों को दिया जाएगा। इस योजना के लाभ से किसान समय पर अपने फसल को सिंचाई कर सकते हैं। अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले किसान है तो आज का यह पोस्ट आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण होने वाला है। इस पोस्ट में हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं निशुल्क बोरिंग योजना से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं तो आप पोस्ट में अंत तक बने रहें।

UP Free Boring Yojana 2024 Overview

आर्टिकल का नाम UP Free Boring Yojana 2024
योजना UP Free Boring Yojana
शुरू किसने किया?उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
संबंधित विभाग का नाम लघु सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश सरकार  
लाभार्थी  उत्तर प्रदेश राज्य के किसान
आवेदन का तरीका ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  minorirrigationup.gov.in

UP Free Boring Yojana 2024

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा निशुल्क बोरिंग योजना के तहत राज्य के किसानों को फसल की सिंचाई के लिए बोरिंग की सुविधा प्रदान कर रही है। उत्तर प्रदेश राज्य के किसान और बड़े ही आसानी से बिना पैसा खर्च किए अपने फसल की सिंचाई कर सकते हैं। क्योंकि इस योजना में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के सभी किसानों को निशुल्क बोरिंग की सुविधा दी जा रही है।

Goat Farming Loan Subsidy 2024

साथ ही किसानों को खेतों में पंपसेट लगाने के लिए सरकार द्वारा बैंकों के माध्यम से लोन दिया जाता है। इस योजना का लाभ सामान्य श्रेणी, छोटे एवं सीमांत सभी किसान उठा सकते हैं जिनके पास न्यूनतम 0.2 हेक्टेयर की भूमि है। यदि आप उत्तर प्रदेश सरकार के इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा।

उत्तर प्रदेश निशुल्क बोरिंग योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश निशुल्क बोरिंग योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को खेती में हो रहे समस्या से बाहर निकलना है। दरअसल किसानों को सिंचाई करने में कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ता है फसलों पर समय पर सिंचाई न कर पाने के कारण अक्सर किसानों के फसल बर्बाद हो जाते हैं जिसके कारण से उन्हें कई प्रकार के समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस योजना के लाभ से किसान बड़े ही आसानी से अपने फसल को सिंचाई कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश निशुल्क बोरिंग योजना के तहत मिलने वाला लाभ

  • उत्तर प्रदेश निशुल्क बोरिंग योजना के तहत राज्य के सामान्य वर्ग के किसानों को बोरिंग के निर्माण पर ₹5000 तक का अनुदान मिलता है।
  • वही सीमांत किसानों को ₹7000 अनुदान दिया जाता है जबकि एससी, एसटी वर्ग के लाभार्थी किसानों को बोरिंग के निर्माण पर सरकार ₹10000 अनुदान देगी।

Pradhan Mantri Awas Yojana 2024

उत्तर प्रदेश निशुल्क बोरिंग योजना के लिए पात्रता

  • उत्तर प्रदेश निशुल्क बोरिंग योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी किसानों को प्राप्त होगा।
  • इस योजना का लाभ राज्य के लघु, सीमांत सभी वर्ग के किसानों को प्राप्त होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान के पास 0.2 हेक्टेयर भूमि होना आवश्यक है।
  • इसके अलावा अगर किसान के पास 0.2 हेक्टेयर भूमि नहीं है तो किसान समूह बनाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • इसके अलावा उत्तर प्रदेश राज्य के ऐसे किसान जो अन्य योजना के माध्यम से सिंचाई की सुविधा का लाभ ले रहे हैं वह इस योजना के लिए पात्र नहीं है।

उत्तर प्रदेश निशुल्क बोरिंग योजना के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • भूमि से संबंधित दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर

Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana 2024

उत्तर प्रदेश निशुल्क बोरिंग योजना आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश निशुल्क बोरिंग योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फार्म को डाउनलोड करना है। डाउनलोड करने के पश्चात इसका प्रिंटआउट निकालना है और ध्यानपूर्वक भरना है फिर जरूरी दस्तावेजों की पर्ची को फॉर्म के साथ संग्रह कर आपको तहसील या लघु सिंचाई विभाग के कार्यालय में जाकर आवेदन फार्म को भरकर जमा करना है। जमा करने के पश्चात सरकारी अधिकारियों के द्वारा आपके आवेदन का जांच किया जाएगा सब कुछ सही पाए जाने की स्थिति में आपको योजना का लाभ दिया जाएगा।

Leave a Comment