.

Goat Farming Loan Subsidy 2024 – बकरी पालन के लिए मिलेगा लोन, ऐसे करें आवेदन

Goat Farming Loan Subsidy 2024

Goat Farming Loan Subsidy 2024: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए सरकार की तरफ से एक नई योजना की शुरुआत की गई है। इसमें किसानों को खेती के साथ-साथ पशुपालन करने को भी बढ़ावा दिया गया है। इस योजना के तहत राज्य के सभी लाभार्थियों को बकरी पालन करने के लिए सरकार की तरफ से 60% सब्सिडी दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मध्य प्रदेश राज्य के अंतर्गत बुरहानपुर जिले के कृषि विभाग केंद्र के द्वारा बकरी पालन करने के लिए सहायता राशि भी दी जा रही है। अगर आप भी बकरी पालन करना चाहते हैं और इसके लिए सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ना होगा ताकि आप पूरी जानकारी प्राप्त करके बकरी पालन कर सके।

गोट फार्मिंग सब्सिडी योजना

आपको बता दें कि बकरी फार्मिंग सब्सिडी योजना के तहत मध्य प्रदेश के किसानों और पशुपालकों के लिए सब्सिडी दिया जा रहा है। इसमें किसानों को 10 बकरियां और एक बकरा खरीदने के लिए 60% तक का सब्सिडी दिया जा रहा है। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे जिससे कि उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी हो सकेगी।

SBI Shishu Mudra Loan Yojana 2024

गोट फार्मिंग के लिए कितनी सब्सिडी मिलेगी

बकरी पालन योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के कृषि विज्ञान केंद्र के तरफ से शुरू किया गया है। इसके तहत किसानों को बकरी फार्मिंग शुरू करने के लिए सब्सिडी दिया जा रहा है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को बकरी की खरीदी करने के लिए ₹4000 तक का सब्सिडी दिया जाएगा। इस योजना का लाभ कृषि विशेषज्ञों द्वारा चयनित किसानों और पशुपालकों को प्रदान किया जाएगा।

गोट फार्मिंग बैंक लोन

बकरी पालन करने के लिए आप सभी को बैंक से अच्छी खासी लोन की राशि दी जाएगी। अगर आप भी बकरी पालन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए बैंक की तरफ से सब्सिडी दिया जाएगा। बहुत सारे सरकारी एवं प्राइवेट बैंक बकरी पालन करने के लिए लोन प्रदान करती है। अगर आप भी बकरी पालन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक की तरफ से ₹50,000 से लेकर ₹1 लाख तक का लोन दिया जाएगा। बकरी पालन करने के लिए सरकार की तरफ से प्रोत्साहन प्रदान किया जा रहा है। बेरोजगार युवाओं को रोजगार भी बकरी पालन करने से प्राप्त होगा।

गोट फार्मिंग लोन योजना योग्यता

  • अगर आप भी बकरी फार्मिंग करना चाहते हैं तो आपको बता देंकि इसमें सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आपको मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है तभी आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • बकरी पालन लोन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • अगर आप भी बकरी फार्मिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास खुद की जमीन होनी चाहिए।

HDFC Kishore Mudra Loan 2024

गोट फार्मिंग लोन योजना आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

गोट फार्मिंग लोन योजना आवेदन प्रक्रिया

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के नागरिक है और बकरी पालन शुरू करके अपना बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको अपनी पात्रता एवं सभी दस्तावेजों की पूर्ति करते हुए बैंक की तरफ से लोन राशि प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा। इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको नजदीकी बैंक के अधिकारी से मिलना होगा। बैंक से आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन फार्म प्राप्त करके भरना होगा एवं आवश्यक दस्तावेज संलग्न करके जमा करना होगा।