.

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana 2024: सरकार दे रही है 12वीं पास छात्राओं को फ्री स्कूटी, पूरी जानकारी यहां देखें

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana 2024 – केंद्र सरकार और राज्य सरकार बालिकाओं के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए लगातार नई-नई योजना को लागू कर रहा है। इसी प्रकार से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भी राज्य के बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्ति में प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का शुरूआत किया गया है। इस योजना का शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 2023-24 के बजट पेश के दौरान किया गया था जिसमें राज्य के 12वीं पास छात्राओं को जो फर्स्ट डिवीजन से पास होती है उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा।

सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रतिवर्ष राज्य के 5000 से अधिक छात्राओं को लाभ दिया जाएगा। ऐसे में अगर आप मध्य प्रदेश राज्य की रहने वाली बालिका है और आप सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। इस पोस्ट में आपको मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना से जुड़े संपूर्ण जानकारी मिलने वाला है तो आप पोस्ट में अंत तक बने रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana 2024

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा 1 मार्च 2023 को बजट पेश के दौरान किया गया था जिसमें राज्य के 12वीं पास बालिकाओं को स्कूटी प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ उन छात्राओं को प्राप्त होता है जो 12वीं कक्षा में प्रथम स्थान से उत्तीर्ण होती है। बता दे की सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रत्येक वर्ष 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद बालिकाओं का चयन मेरिट के आधार पर किया जाता है और बालिकाओं को लाभ दिया जाता है। इस योजना के संचालन से राज्य की बालिकाएं उच्च शिक्षा प्राप्त करने को लेकर प्रोत्साहित होंगी जिससे राज्य के साक्षरता दर में वृद्धि होगा।

PM Kisan Yojana 17th Installment Big Update

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना को शुरू करने का उद्देश्य

मध्यप्रदेश सरकार का मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। दरअसल राज्य में ऐसे लाखों छात्राएं हैं जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती है लेकिन परिवार की आर्थिक तंगी के कारण से वे कोचिंग और कॉलेज जाने में असमर्थ होती है। सरकार के द्वारा बालिकाओं के इन्हीं परेशानियों का समाधान निकलते हुए इस योजना को लाया गया है जिसमें सरकार द्वारा 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होने वाली बालिकाओं को स्कूटी प्रदान किया जाता है।

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किया गया है।
  • इस योजना में सरकार द्वारा राज्य के पात्र छात्राओं को जो अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होती है उन्हें स्कूटी प्रदान किया जाता है।
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का लाभ राज्य के सभी वर्ग की बालिकाओं को दिया जाएगा।
  • योजना के तहत सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष 5000 से अधिक छात्रों को निशुल्क स्कूटी लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ सरकार द्वारा 12वीं का रिजल्ट जारी होने के पश्चात मेरिट के आधार पर दिया जाता है।

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश राज्य के मूल निवासी छात्राओं को प्राप्त होता है।
  • योजना का लाभ उन छात्राओं को प्राप्त होता है जो 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होती है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए बालिका का उम्र 17 वर्ष या उससे अधिक होना आवश्यक है।
  • वही दस्तावेज के रूप में बालिका के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड/वोटर आईडी कार्ड/पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र 12वीं का मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए।

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश राज्य के रहने वाले छात्राएं जो सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का लाभ लेना चाहती है उनको वर्तमान समय में थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि इस योजना का शुरुआत करने की घोषणा पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी के द्वारा किया गया है। फिलहाल सरकार द्वारा इस योजना में 12वीं कक्षा फर्स्ट डिवीजन से पास होने वाले छात्राओं को दिया जाएगा। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना से जुड़े कोई जानकारी या फिर अपडेट दी जाती है सभी जानकारी हम आपको यही उपलब्ध कराएंगे तो आप हमारे साथ जुड़े रहे हैं।

3 thoughts on “Mukhyamantri Balika Scooty Yojana 2024: सरकार दे रही है 12वीं पास छात्राओं को फ्री स्कूटी, पूरी जानकारी यहां देखें”

Leave a Comment