.

Mahatari Vandana Yojana 4th Installment : महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त के 1000 रूपये आ गए खाते में, जल्दी देखें

Mahatari Vandana Yojana 4th Installment

Mahatari Vandana Yojana 4th Installment : छत्तीसगढ़ की सभी लाभार्थी महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के तहत जून माह की किस्त यानि महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 2 जून 2024 से आनी शुरू हो चुकी है। इस योजना के तहत 70 लाख से अधिक महिलाओं को चौथी किस्त दी जा चुकी है जिसका स्टेटस महिलाएं स्वयं आधिकारिक वेबसाइट mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाकर देख सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस लेख में आज हम आपको महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त के बारे में विशेष जानकारी देने वाले है। ऐसी महिलाएं जिन्हें अभी तक Mahatari Vandana Yojana 4th Installment की राशि नहीं मिली है, उन्हें महतारी वंदना योजना पेमेंट स्टेटस चेक करने की आवश्यकता है जिसका प्रोसेस हम आपको बताने वाले हैं। यहां हम आपको बताएंगे की महतारी वंदन योजना क्या है, इसकी पात्रता और लाभ क्या हैं, महतारी वंदना योजना 4थीं किस्त लिस्ट कैसे देखें आदि।

Mahatari Vandana Yojana क्या है?

महतारी वंदना योजना छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा संचालित योजना है जिसके तहत गरीब महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता यानि सालाना 12000 रुपए दिए जाते है ताकि इसकी मदद से महिलाएं अपनी बुनियादी जरूरतों को पूर्ण कर आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकें। योजना के तहत पहले चरण में करीब 70 लाख से अधिक महिलाओं को लाभार्थी के तौर पर चुना गया है जिनके बैंक खाते में योजना की चार किस्ते ट्रांसफर कर दी गई हैं।

हालही में छत्तीसगढ़ सरकार ने लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में Mahatari Vandana Yojana 4th Installment की राशि भेजी है जिसका स्टेटस देखने के लिए महिलाएं योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकती हैं। चौथी किस्त का पैसा आप अपने घर बैठे मोबाइल से ही चेक कर सकते हैं। अगर आपको इसके प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो आगे हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

Mahatari Vandana Yojana 4th Installment हो गई जारी

महतारी वंदन योजना की सभी हितग्राही महिलाओं को हम बता देना चाहेंगे कि Mahtari Vandana Yojana 4th Kist छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बैंक खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है। इस बार जून माह की राशि महिलाओं को 2 जून 2024 से मिलनी शुरू हो गई है। अतः लाभार्थी महिलाएं अपने भुगतान का संपूर्ण विवरण घर बैठे चेक कर सकती हैं।

जिन महिलाओं के बैंक खाते में अभी तक योजना की चौथी किस्त ट्रांसफर नहीं हुई है उन्हें महतारी वंदना योजना लिस्ट चेक करने की आवश्यकता है क्योंकि सरकार अपात्र महिलाओं को इस योजना की सूची से बाहर कर रही है। ऐसे में अगर आपको चौथी किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है तो हो सकता है कि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपात्र पाई गई हैं।

महतारी वंदन योजना का फॉर्म कैसे भरें, यहां देखें स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया

महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त के 1000 रूपये आ गए खाते में

Mahatari Vandana Yojana की लाभार्थी महिलाओं को हम सूचित करना चाहेंगे कि योजना के तहत जून माह की राशि लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 2 जून 2024 को ही ट्रांसफर की जा चुकी हैं। अब योजना के तहत अगली किस्त आपको जुलाई माह में दी जाएगी। इस महीने छत्तीसगढ़ शासन द्वारा लोकसभा चुनाव के चलते जल्दी सहायता राशि महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई है।

अब इसके बाद संभवत: महिलाओं को हर महीने की 10 तारीख के आस-पास महतारी वंदन योजना का लाभ दिया जाएगा। महतारी वंदना योजना 4th इंस्टॉलमेंट के तहत छत्तीसगढ़ सरकार ने कुल 650 करोड रुपए की धनराशि लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की है।

महतारी वंदना योजना की चौथी किस्त कैसे मिलेगी?

  • Mahatari Vandana Yojana 4th Kisht का लाभ राज्य की विवाहित, विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को मिलेगा।
  • Mahtari Vandana Yojana Beneficiary List में सूचीबद्ध महिलाएं ही महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त का लाभ ले पाएंगी।
  • ऐसी महिलाएं जिनकी उम्र 1 जून 2024 तक 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है उन्हें इस योजना से बाहर कर दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ 23 वर्ष से 60 वर्ष तक की आयु की महिलाएं ही प्राप्त कर पाएंगी।
  • योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को बैंक अकाउंट की आवश्यकता होगी जो उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Mahatari Vandana Yojana 4th Installment Status कैसे देखें?

जो महिलाएं महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त का स्टेटस चेक करके यह सुनिश्चित करना चाहती है कि चौथी किस्त की राशि बैंक अकाउंट में आई है या नहीं, वह नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करें –

  • सर्वप्रथम महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाना है।
  • आपको इस वेबसाइट के होम पेज में दिए गए “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • यहां क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, इस पृष्ठ में लाभार्थी क्रमांक, मोबाइल नंबर और दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • सारे विवरण दर्ज करने के बाद दिए गए “Submit” के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने महतारी वंदन योजना पेमेंट स्टेटस प्रस्तुत हो जाएगा, इसमें आप अब तक के भुगतान की पूरी स्थिति देख सकते हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon