.

12वीं किस्त का पैसा नहीं मिला तो जल्दी करें यह काम (Ladli Behna Yojana 12th Installment Not Received)

Ladli Behna Yojana 12th Installment Not Received

Ladli Behna Yojana 12th Installment Not Received : जैसा कि आप सभी को पता होगा कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा सभी लाभार्थी महिलाओं के खाते में 4 मई 2024 को ही लाडली बहना योजना की 12वीं की राशि भेज दी गई है। पिछले आर्टिकल में हमने आपको 12वीं किस्त के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है जिसमें हमने आपको यह बताया है कि 12वीं किस्त के अंतर्गत सभी महिलाओं को 1250 रुपए मिलना शुरू हो गया हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप भी लाडली बहना योजना के लाभार्थी है और अगर आपको लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त की राशि अभी तक प्राप्त नहीं हुई है तो आज हम आपको इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 4 मई 2024 से ही सभी लाडली बहनों के खाते में 1250 रुपए की राशि ट्रांसफर करने का सिलसिला शुरू हो चुका है। भविष्य में इस राशि को बढ़ाया भी जा सकता है।

4 मई 2024 को लाडली बहनों के खाते में आ गई 12वीं किस्त

सभी लाडली बहनों के लिए यह खुशी की बात है कि इस बार भी सभी लाभार्थी महिलाओं के खाते में 12वीं किस्त का पैसा 10 तारीख से पहले भेज दिया गया है। जैसा कि हमने आपको बताया कि सभी लाडली बहनों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा 4 मई को ही भेज दिया गया है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस समय लाडली बहन योजना के तहत एक करोड़ 29 लाख महिलाएं लाभ ले रही है। और सभी लाभार्थी महिलाओं के खाते में 12वीं किस्त की राशि मुख्यमंत्री जी के द्वारा ट्रांसफर कर दी गई है।

12वीं किस्त का पैसा नहीं मिला तो जल्दी करें यह काम – Ladli Behna Yojana 12th Installment Not Received

अगर आप भी लाडली बहना योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहे हैं लेकिन 12वीं किस्त का पैसा आपको अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है तो अब आपको क्या करना चाहिए? अगर आपके मन में भी ऐसा सवाल आ रहा है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त का पैसा सभी लाभार्थी महिलाओं के खाते में ट्रांसफर कर दिए गए हैं। लेकिन जो इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं है उनके खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं हुए हैं। यानी जिन महिलाओं की उम्र 60 वर्ष से अधिक हो गई है उन्हें अब इस योजना का लाभ मिलना बंद हो चुका है।

जो महिलाएं इस योजना के लिए पत्र है और उन्हें इस योजना का लाभ मिलने आ रहा है उन्हें हम बताना चाहेंगे की लाडली बहन योजना के तहत 12वीं किस्त का पैसा एक करोड़ 29 लाख महिलाओं के खाते में भेजी गई है। लेकिन यह राशि बैंक खाते में आने तक 1 से 2 दिन तक का समय लग सकता है। इसलिए अभी आपको कम से कम 2 दिन इंतजार करना चाहिए। इसके बाद भी अगर आपके खाते में 12वीं की स्थिति का पैसा नहीं आता है तो इस स्थिति में आपको हेल्पलाइन नंबर 0755-2700800 पर संपर्क करना होगा।

इस आसान तरीके से करें घर बैठे ई-केवाईसी, अन्यथा नहीं मिलेगी अगली किस्त

इसके अतिरिक्त आप अपने बैंक अकाउंट में डीबीटी जरूर चेक कर ले। बहुत सी महिलाओं के बैंक खाते में डीपीटी बंद हो चुकी है जिस वजह से भी उन्हें 12वीं किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है। अगर आपके खाते में भी 12वीं किस्त का पैसा नहीं आ रहा है तो आपको एक बार बैंक में डीबीटी जरूर चेक करवानी चाहिए। यह सभी कारण हो सकते हैं कि आपके खाते में अभी तक 1250 रुपए की राशि ट्रांसफर नहीं हुई है। अगर आपको किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपने सवाल पूछ सकते हैं।

Ladli Behna Awas Yojana : सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगी लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त

Leave a Comment