.

JNV 2nd List Result 2024 : जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा का 2nd मेरिट लिस्ट हुआ जारी, यहाँ से चेक करें

JNV 2nd List Result 2024

JNV Entrance Exam Result List में जिन परीक्षार्थियों का नाम नहीं आया उन्हें काफी समय से JNV 2nd List Result 2024 का इंतेज़ार है। बता दें कि 31 मार्च 2024 को नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा लिए गए एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट जारी किया गया था जिसमें बहुत कम विद्यार्थियों का नाम आया इसलिए जिन परीक्षार्थी का नाम लिस्ट में अंकित नहीं था, वे लगातार यह जानने के लिए सर्च कर रहे हैं कि JNV 2nd List 2024 कब आएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के इस लेख के माध्यम से हम आप तक JNV 2nd List 2024 की ही जानकारी पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। नवोदय विद्यालय समिति की परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है जिसके अनुसार तीन से चार नंबर से आगे पीछे होने वाले परीक्षार्थियों का नाम JNV Waiting List में जारी किया जाने वाला है। अगर आपको जानना है कि JNV Waiting List कब और कहां देखने को मिलेगी तो इसकी संपूर्ण और व्यापक जानकारी हमारे आर्टिकल में उपलब्ध है।

JNV 2nd List Result 2024 कब आएगा?

नवोदय विद्यालय समिति द्वारा कुल टोटल 661 स्कूल में भर्ती हेतु एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता है जिसमें प्रत्येक स्कूल में लगभग 60 सीट उपलब्ध होते हैं। बता दें कि इस वर्ष 52000 से अधिक छात्रों का सिलेक्शन इस परीक्षा के माध्यम से होना है। इस परीक्षा का पहला रिजल्ट 31 मार्च 2024 को जारी कर दिया गया है लेकिन इस लिस्ट में बहुत कम छात्रों का नाम आया है।

जिन छात्रों का सिलेक्शन हुआ है, उनके एडमिशन ना लेने की स्थिति में सीट वेटिंग लिस्ट में जाएगी जिसके बाद तीन से चार नंबर के आगे पीछे होने वाले छात्रों को एडमिशन लेने का मौका दिया जाएगा। यानि JNV 2nd List Result तब जारी होगा जब प्रथम चरण की एडमिशन प्रक्रिया पूरी होगी। प्रथम चरण में जितने सीट खाली पाए जायेंगे, उतनी सीट पर एडमिशन के लिए  सेकंड मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

JNV 2nd Merit List 2024 Update

नवोदय विद्यालय में एडमिशन प्राप्त करने के लिए लाखो परीक्षार्थी एंट्रेंस एग्जाम देते हैं। इस वर्ष भी बड़ी संख्या में छात्रों ने यह एग्जाम दिया जिसकी पहली मेरिट लिस्ट में बहुत कम छात्रों का नाम आया है। इस वर्ष 52000 से ज्यादा छात्रों का सिलेक्शन किया जाने वाला है इसलिए जल्दी ही इसकी सेकंड मेरिट लिस्ट जारी की जाने वाली है। इस मेरिट लिस्ट में पर्याप्त छात्र ना होने पर थर्ड मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी और जिनका नाम मेरिट सूची में आएगा, उन्हें नवोदय विद्यालय में एडमिशन मिलेगा।

ऐसे बहुत से छात्र हैं जिन्हें परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त हुए हैं लेकिन इसके बावजूद उनका नाम जेएनवी मेरिट लिस्ट में नहीं आया है, लेकिन ऐसे छात्रों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि JNV 2nd List में उनका नाम आने वाला है। इस बार उन छात्रों का नाम भी इस लिस्ट में जारी हो सकता है जो तीन से चार नंबर पीछे रह गए हैं। बता दें कि पहली मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जिसके समाप्त होने के बाद नवोदय विद्यालय का सेकंड मेरिट लिस्ट जारी होगा।

Navodaya Vidyalaya Document Verification के लिए जरुरी दस्तावेज

जिन छात्रों का नाम Navodaya Vidyalaya 1st List में आ चुका है, उन्हें मांगे जाने वाले जरूरी दस्तावेजों की आपूर्ति करनी होगी जिन्हें वेरीफाई करने के बाद ही एडमिशन दिया जाएगा –

  • कक्षा पांचवी की मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • स्थानांतरण प्रमाण पत्र।

KVS Second Selection List : कक्षा 1 से 12 तक की दूसरी सिलेक्शन लिस्ट जारी

JNV 2nd List Result 2024 कैसे चेक करें?

नवोदय विद्यालय समिति जल्द ही JNV 2nd List 2024 जारी करेगी जिसे नीचे दिए गए सरल स्टेप को फॉलो करके देखा जा सकेगा –

  • सबसे पहले तो आप JNV की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कीजिए। जिसका डायरेक्ट लिंक https://www.navodaya.gov.in/ है।
  • आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा, इसमें दिए गए “नवोदय विद्यालय छठवीं वेटिंग लिस्ट 2024” के लिंक पर क्लिक कीजिए।
  • क्लिक करने के बाद आप नए वेब पेज पर पहुंच जाएंगे, यहां पर अपना रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और Captcha Code को सबमिट कीजिए।
  • सबमिट करने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रस्तुत हो जाएगा, इसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

14 thoughts on “JNV 2nd List Result 2024 : जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा का 2nd मेरिट लिस्ट हुआ जारी, यहाँ से चेक करें”

  1. यहां से रिजल्ट नहीं दिखाता
    क्यों आप लोग फालतू मे टाइम पास करते हो
    मैने चेक कर लिया हैं

    Reply

Leave a Comment