WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Coast Guard Bharti 2024 : 10वीं 12वीं पास के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली भर्ती, जल्दी करे आवेदन

Indian Coast Guard Bharti 2024

Indian Coast Guard Bharti 2024 : सभी मैट्रिक पास अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। हम आपको बता दें कि कोस्ट गार्ड भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके लिए योग्य उम्मीदवारों को आवेदन के लिए आमंत्रित किया गया है। योग्य उम्मीदवार दिनांक 3 जुलाई 2024 तक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं और चयन होने पर ₹29200 रुपए तक का वेतन प्राप्त कर सकते हैं।

भारतीय कोस्ट गार्ड सेना विभाग ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर इसके लिए अधिसूचना जारी की है। इस लेख में नीचे हम आपको इस भर्ती की रिक्वायरमेंट के बारे में सारी जानकारी देंगे। अगर आपको इसकी पात्रता, आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, आवेदन शुल्क, आवेदन करने का सही तरीका, चयन प्रक्रिया आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी हो तो इस लेख को शुरू से अंत तक विस्तार से पढ़िए।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुरू

ऐसे उम्मीदवार जो भारतीय कोस्ट गार्ड सेवा के द्वारा जारी किए गए विज्ञापन के आधार पर इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें हम बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कक्षा 10वीं एवं 12वीं पास बेरोजगार उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर नाविक एवं यांत्रिक के पदों पर नियुक्त हो सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आप भर्ती संबंधी संपूर्ण जानकारी भारतीय कोस्ट गार्ड सेवा द्वारा जारी नोटिफिकेशन के माध्यम से अवश्य प्राप्त कर लें ताकि आप समय पर बिना किसी गलती के सटीक आवेदन कर सकें।

Indian Coast Guard Bharti 2024 आवेदन की अंतिम तिथि

उम्मीदवार यह जान ले की कोस्ट गार्ड यांत्रिक एवं नाविक पद पर नियुक्ति हेतु जो अधिसूचना जारी हुई है उसके अनुसार भर्ती के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 13 जून 2024 से प्रारंभ हो चुकी है और उम्मीदवार 3 जुलाई 2024 तक इस भर्ती हेतु आवेदन कर सकते हैं। ऐसे उम्मीदवार जो 10वीं एवं 12वीं पास है, वे ही इस भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। इसके अतिरिक्त युवाओं को आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता की जांच कर आवेदन संपन्न करना होगा।

बिहार में असिस्टेंट इंजीनियर के 118 पदों पर निकली भर्ती, जल्दी करे ऑनलाइन अप्लाई

Indian Coast Guard Bharti Notification 2024 : चयन प्रक्रिया

इस वैकेंसी में आवेदकों का चयन चार चरणों में किया जाएगा। इसमें सबसे पहले कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसमें उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षण एवं मेडिकल टेस्ट तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और इस मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा।

Indian Coast Guard Bharti 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

हम उम्मीदवारों को यह जानकारी देना चाहेंगे कि इस भर्ती में जनरल ड्यूटी पद पर नियुक्त होने हेतु उम्मीदवार 12वीं गणित एवं फिजिक्स विषय के साथ पास होना चाहिए। वहीं यांत्रिक पद हेतु नियुक्त होने के लिए उम्मीदवार के पास 10वीं एवं तीन से चार वर्ष का डिप्लोमा प्रमाण पत्र होना चाहिए।

गृह मंत्रालय भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 24 जून से पहले करे आवेदन, देखें पूरी जानकारी

Indian Coast Guard Bharti के लिए आयु सीमा

इस भर्ती हेतु उम्मीदवारों को आयु सीमा की जांच करके आवेदन के लिए फॉर्म भरना चाहिए। बता दें कि कोस्ट गार्ड भर्ती 2024 में योग्य उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए एवं अधिकतम उनकी आयु 22 वर्ष हो सकती है।

Indian Coast Guard Recruitment 2024 : रिक्त पद

इस बार कोस्ट गार्ड भर्ती के लिए कुल पदों की संख्या 320 है। अतः उम्मीदवार जान लें कि इस बार Indian Coast Guard Vacancy के तहत उम्मीदवारों का चयन 260 नाविक पद पर और अन्य 60 पद पर यांत्रिक पद हेतु किया जाएगा।

Indian Coast Guard Recruitment 2024 : आवेदन शुल्क

ऐसे उम्मीदवार जो इंडियन कोस्ट गार्ड के तहत नाविक या यांत्रिक पद हेतु आवेदन करने के इच्छुक हैं, उन्हें हम बता दें कि दोनों ही पद के लिए उन्हें कुछ आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क सामान रखा गया है जो ₹300 निर्धारित है।

Indian Coast Guard Bharti 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

कोस्ट गार्ड भर्ती में नाविक एवं यांत्रिक के पद पर आवेदन करने के लिए सभी योग्य उम्मीदवारों को समय से पहले आवेदन करना होगा। इसके लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करके आवेदन कर सकते हैं –

  • आवेदन हेतु सबसे पहले उम्मीदवारों को जॉइन इंडियन कोस्ट गार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://joinindiancoastguard.cdac.in/ पर जाना होगा।
  • पोर्टल के मुख्य पृष्ठ पर पहुंचने के बाद “न्यूज़ एवं अनाउंसमेंट” सेक्शन पर जाना पड़ेगा।
  • अब इस सेक्शन में भर्ती के लिए आवेदन करने का लिंक मिलेगा, मौजूदा लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन फार्म ओपन होगा, इसमें मांगी गई सारी डिटेल सही से दर्ज करके पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • पंजीकरण हो जाने के पास लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा, इसके माध्यम से पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन कर लेने के बाद उम्मीदवारों को भर्ती का आवेदन फार्म भरकर संपूर्ण शैक्षणिक दस्तावेज एवं फोटो को ऑनलाइन अपलोड करनी होगी।
  • इसके बाद उम्मीदवार भुगतान पेज पर पहुंच जाएंगे, इस पेज में आवेदन शुल्क का भुगतान करके आवेदन पत्र को सबमिट करना होगा।
  • इस तरह कोस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Indian Coast Guard Bharti 2024 Salary

जिन उम्मीदवारों का चयन इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती के लिए किया जाएगा उन सभी को उनके पद के आधार पर प्रति माह सैलरी प्राप्त होगी। नाविक या जनरल ड्यूटी पद हेतु चयनित आवेदकों को प्रति माह 21700 रुपए का वेतनमान स्तर 3 के अनुसार प्रदान किया जाएगा, वही यांत्रिक के पद पर चयनित होने वाले आवेदक को प्रति माह 29200 रुपए का वेतनमान स्तर 5 के अनुसार दिया जाएगा।

 

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon