WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Post Office GDS Vacancy 2024 : इंडियन पोस्ट ऑफिस में जीडीएस के हजारों पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास ऐसे करे आवेदन

Indian Post Office GDS Vacancy

Indian Post Office GDS Vacancy 2024 : ऐसे उम्मीदवार जो इंडियन पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती 2024 की अधिसूचना का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें हम बता दें कि जल्द ही भारतीय डाक विभाग की तरफ से Indian Post Office GDS Vacancy 2024 की अधिसूचना जारी की जाने वाली है। अभी इस पोस्ट में भर्ती संबंधित ज्यादा जानकारी प्राप्त नहीं हुई है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करके आईपीओ जीडीएस वेकेंसी 2024 के बारे जरूरी जानकारी उम्मीदवारों के लिए प्रकाशित की जाएगी।

ऐसे में उम्मीदवारों से अनुरोध है कि आप समय-समय पर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। इस लेख में हम Indian Post Office GDS Vacancy 2024 के बारे में वह सभी जानकारी उपलब्ध कराएंगे जो सार्वजनिक की गई हैं। अगर आपको इस भर्ती के लिए आवेदन करना है तो जान लें कि इस भर्ती के लिए पात्रता, आयु सीमा, खाली पद और आवेदन की प्रक्रिया क्या है।

India Post Office GDS Vacancy 2024

ऐसे अभ्यर्थी जो इंडियन पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती 2024 के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं उन्हें हम बता दें कि इस भर्ती से संबंधित जल्द ही अधिसूचना जारी की जाने वाली है। ऐसे में अभ्यर्थी जो खुद को इस भर्ती के लिए योग्य समझते हैं उन्हें हम सलाह देते हैं कि वह सभी जरूरी डॉक्यूमेंट तैयार रखें ताकि आवेदन की प्रक्रिया शुरू होते ही आप इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सके।

जानकारी के लिए हम बता दें कि आईपीओ विभाग द्वारा विभिन्न पदों के लिए जीडीएस पोस्ट ऑफिस भर्ती अधिसूचना जारी किया जाता है। जिसमें मल्टी-टास्किंग स्टाफ, पोस्टमैन, गार्ड आदि जैसे विभिन्न पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन की मांग की जाती है। इस बार भी इन पदों पर बंपर भर्ती निकलने की संभावना है। अतः जो उम्मीदवार भारतीय डाकघर विभाग में भर्ती लेना चाहते हैं, वे आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही भर्ती अभियान में सम्मिलित हो सकते हैं।

India Post Office GDS Bharti आवेदन की तिथि

भारतीय डाक विभाग द्वारा बहुत ही जल्द ही इंडियन पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती 2024 से संबंधित नोटिफिकेशन को प्रकाशित किया जाएगा। जिसमें आवेदन की तिथि सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी शामिल होगी। इस अधिसूचना में भर्ती संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन कर उम्मीदवार योग्यता के अनुसार अंतिम तिथि से पहले आवेदन फॉर्म भर सकेंगे।

नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदन लिंक भी भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर सक्रिय कर दिया जाएगा और उम्मीदवार ऑनलाइन ही इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र जमा कर पाएंगे। हम सभी अभ्यर्थियों को यह सुझाव देंगे कि आप आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन के जारी होने का इंतजार करें और समय-समय पर यहां विजिट करते रहें।

एसबीआई में ट्रेड फाइनेंस ऑफिसर के 150 पदों पर निकली भर्ती, जल्दी करे अप्लाई

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2024 रिक्त पद

भारतीय डाक विभाग में इस वर्ष ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों की रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों को आवेदन के लिए आमंत्रित की जाने की बात कही गई है। अब इसकी पुष्टि आधिकारिक सूचना जारी होने के बाद ही की जा सकेगी कि भर्ती के तहत कितने पद खाली हैं। यह भर्ती पूरे भारत में शाखा पोस्ट मास्टर्स, डाक सेवक और शाखा डाकघर, सहायक शाखा पोस्ट मास्टर्स के पदों पर आयोजित होगी। आधिकारिक सूचना जारी होने के बाद आवेदकों को वेबसाइट के माध्यम से आवेदन पत्र जमा करने होंगे।

Indian Post Office GDS Vacancy 2024 के लिए योग्यता और आयु सीमा

इस भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता की विस्तृत जानकारी अधिसूचना जारी होने के बाद प्राप्त हो पाएगी। फिलहाल उम्मीदवार जान लें कि अभ्यर्थियों को इस वैकेंसी के लिए कम से कम 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना जरूरी है। वहीं आयु सीमा की बात करें तो इस भर्ती के तहत 18 वर्ष से अधिकतम 40 वर्ष तक के उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। वहीं आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के आधार पर आयु सीमा में छूट प्राप्त होगी।

टीसीएस में घर बैठे जॉब करने का सुनहरा मौका, सैलरी 29160 रूपये, जल्दी करे अप्लाई

India Post Office GDS Vacancy 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

यहां जिन दस्तावेजों की सूची दी गई है, उन दस्तावेजों को आपको वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन अपलोड करना होगा जिसकी समीक्षा के बाद आपका चयन IPO GDS Recruitment 2024 में होगा –

  • आधार कार्ड
  • कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रमाण पत्र
  • 10वीं प्रमाण पत्र
  • 12वीं प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र.
  • हस्ताक्षर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

भारतीय डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता देना चाहेंगे कि भारतीय डाक विभाग में जीडीएस की भर्ती हेतु आवेदन करते समय आपको श्रेणी के अनुसार कुछ आवेदन शुल्क देना होगा। नियमों के आधार पर सामान्य और ओबीसी वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ₹100 देना होगा तथा अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क कमी छूट प्रदान की जाएगी।

Indian Post Office GDS Vacancy 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

इंडियन पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती 2024 की अधिसूचना जारी होने के बाद आप नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं –

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाना है।
  • मुख्य पृष्ठ पर जाने के बाद आपको नोटिफिकेशन में दिए गए दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ लेना है।
  • अगर आपका पंजीकरण नहीं हुआ है तो रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करके आपको अपनी ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर के माध्यम से पंजीकरण कर लेना है।
  • रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको लॉगिन करके निर्धारित समय सीमा से पहले आवेदन पत्र को भरकर ऑनलाइन जमा कर लेना है।
  • उसके बाद जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है और आवेदन शुल्क का भुगतान करके उसका रसीद का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

Indian Post Office GDS Recruitment 2024 Selection Process

ऐसे अभ्यर्थी जो इंडियन पोस्ट ऑफिस ग्रामीण डाक सेवा की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें बता दें कि यह नोटिफिकेशन कभी भी जारी हो सकती है। वहीं इसी अधिसूचना में भर्ती की चयन प्रक्रिया की जानकारी भी प्राप्त होने वाली है। सामान्य तौर पर इस भर्ती के लिए मेरिट सूची के आधार पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। उम्मीदवारों को इस भर्ती हेतु पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इसके बाद सभी दस्तावेजों की समीक्षा कर शॉर्टलिस्ट तैयार की जाएगी। इस मेरिट सूची को व्यवस्थित कर विभिन्न श्रेणी में उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। बता दें कि यह मेरिट सूची मुख्य रूप से ऑनलाइन आवेदन पोर्टल पर उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत किए गए रिकॉर्ड के आधार पर ही तैयार की जाएगी। मेरिट के आधार पर शॉर्ट लिस्टिंग करने के बाद अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और फिर फाइनल लिस्ट तैयार होगी।

15 thoughts on “Indian Post Office GDS Vacancy 2024 : इंडियन पोस्ट ऑफिस में जीडीएस के हजारों पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास ऐसे करे आवेदन”

  1. Yes
    My family is very poor and
    I am class 12th pass but not a job
    Per 71%
    City_kholapur
    Name- sanika
    Date of birthday_06/08/2002
    State_ Maharashtra
    I am selected government kon
    Thank you

    Reply
    • My family very poor and I am
      Pass 12 pass th class but a job
      Per. 73 %
      City Delhi
      Name tannu raghav
      Date of birth 2005
      State south Delhi
      I am select your government kon
      Thank you

      Reply
  2. My family is very poor and I am pass 10th class but not a job
    Per.-78%
    City -pengaltu(hodal)
    Name- rahul
    Date of birth -8/4/2006
    State- haryana
    I am select your goverment Kon
    Thank you

    Reply

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon