WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RRC NER Gorakhpur Recruitment 2024 : आरआरसी गोरखपुर ने निकाली अप्रेंटिस के 1104 पदों पर भर्ती, यहाँ से करे आवेदन

RRC NER Gorakhpur Recruitment 2024

RRC NER Gorakhpur Recruitment 2024 : विभिन्न वर्कशॉप में फिटर वेल्डर इलेक्ट्रिशियन कारपेंटर पेंटर मशीनिस्ट और टर्नर ट्रेड में कुल 1104 अप्रेंटिस की भर्ती का नोटिफिकेशन रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) गोरखपुर ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 14 जून 2024 से शुरू हो चुकी है।

जो उम्मीदवार इस वेकैंसी के लिए अप्लाई करने के इच्छुक हैं उन्हें हम बताना चाहेंगे कि यह अधिसूचना 12 जून 2024 को विभाग के पोर्टल पर जारी हुआ है और अधिसूचना के आधार पर अप्रेंटिस की भर्ती के लिए 11 जुलाई 2024 तक आवेदन आमंत्रित किये जाएंगे। इसके बाद किसी भी कैंडिडेट के आवेदन स्वीकृत नहीं होंगे।

यदि आपको RRC NER Gorakhpur Recruitment 2024 के लिए आवेदन करना है तो पहले आपको इससे संबंधित कुछ विशेष जानकारी प्राप्त करनी होगी जो नीचे इस लेख में दी गई है। आगे हम आपको भर्ती के लिए योग्यता, आवेदन की तिथि, चयन प्रक्रिया, आयु सीमा, पात्रता, शैक्षिक योग्यता, आवेदन शुल्क और बिना किसी त्रुटि के RRC NER Gorakhpur Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने का सही तरीका बताएंगे। इसलिए पोस्ट के साथ अंत तक बने रहें।

RRC NER Gorakhpur Vacancy 2024 Notification Out

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल गोरखपुर ने विभिन्न वर्कशॉप में अप्रेंटिस की भर्ती के लिए 12 जून 2024 को आधिकारिक अधिसूचना प्रकाशित की है जिसके अनुसार कुल 1104 अप्रेंटिस पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किया जा रहे हैं। अतः योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसकी अंतिम तिथि 11 जुलाई तय है।

यह रेलवे में अप्रेंटिस करने का अच्छा मौका है इसलिए जो उम्मीदवार इस वैकेंसी का इंतजार कर रहे थे वह पूर्वोत्तर रेलवे के रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ के अंतर्गत आने वाले विभिन्न वर्कशॉप या यूनिट में अप्रेंटिस की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार विभिन्न वर्कशॉप में फिल्टर, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर, पेंटर मशीनिस्ट और टर्नर ट्रेड में कुल 1104 अप्रेंटिस के पद पर भर्ती के लिए आवेदन बुलाए जा रहे हैं।

साथ ही अधिसूचना में यह जानकारी भी दी गई है कि जिन वर्कशॉप यूनिट के लिए भर्ती निकाली गई है उनमें मेकेनिकल वर्कशॉप गोरखपुर, सिग्नल वर्कशॉप गोरखपुर कैंट,कैरिज एण्ड वैगन लखनऊ जंक्शन, डीजल शेड गोंडा, ब्रिज वर्कशॉप गोरखपुर कैंट, मेकेनिकल वर्कशॉप इज्जतनगर, डीजल शेड इज्जतनगर, कैरिज एण्ड वैगन वाराणसी और कैरिज एण्ड वैगन इज्जतनगर शामिल हैं।

यूपी पंचायत सहायक भर्ती हेतु 4821 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, यहाँ से करे अप्लाई

Railway RRC Gorakhpur Recruitment 2024 Notification कहां देखें?

इच्छुक उम्मीदवारों को हम बताना चाहेंगे कि पूर्वोत्तर रेलवे (NER) के RRC गोरखपुर द्वारा विज्ञापित अप्रेंटिस की भर्ती का विज्ञापन NER की आधिकारिक वेबसाइट, ner.indianrailways.gov.in पर उपलब्ध है जिसमें दी गई संपूर्ण जानकारी का अवलोकन आप कर सकते हैं।

बता दें कि इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक सक्रिय हो चुका है जो 11 जुलाई 2024 तक एक्टिव रहेगा। पोर्टल बंद होने के बाद आप इस भर्ती के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे। संबंधित विभाग द्वारा उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले इस भर्ती की अधिसूचना में दिए गए विवरणों की जांच अवश्य कर लें।

Railway RRC Gorakhpur Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया

RRC NER Gorakhpur Recruitment 2024 के लिए वह उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे जो उम्मीदवारों के लिए निर्धारित पात्रता – मानदंडों को पूर्ण करेंगे। बता दें कि RRC गोरखपुर द्वारा विज्ञापित अप्रेंटिस भर्ती के लिए कुछ सीमाओं का निर्धारण किया गया है और आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को इन सीमाओं की जांच करने की आवश्यकता है। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करेंगे उन्हीं का चयन इस भर्ती के लिए किया जाएगा। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को निम्नलिखित तीन स्टेज से गुजरना होगा

  • Merit List
  • Documents Verification
  • Medical Examination

जो उम्मीदवार इन चरणों को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करेंगे उन्हें अप्रेंटिस पद पर नियुक्त कर लिया जाएगा।

RRC NER Gorakhpur Recruitment 2024 के लिए रिक्त पदों का विवरण

गोरखपुर रेलवे रिक्रूटमेंट के लिए जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है उसके अनुसार अलग-अलग प्रकार की यूनिट और डिविजन के लिए उम्मीदवारों की भर्ती की जाने वाली है। नीचे टेबल आपको इस भर्ती से संबंधित सभी जानकारी विस्तार से मिल जाएगी –

पदसंख्या
Mechanical Workshop / Gorakhpur411
Bridge Workshop / Gorakhpur Cantt35
Signal Workshop / Gorakhpur Cantt63
Diesel Shed / Izatnagar60
Carriage & Wagon / Izatnagar64
Mechanical Workshop / Izatnagar151
Carriage & Wagon / Lucknow Jn155
Diesel Shed / Gonda90
Carriage & Wagon / Varanasi75
Total1104

गोरखपुर रेलवे रिक्रूटमेंट 2024 के लिए आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता

गोरखपुर द्वारा दिए गए विज्ञापन के अनुसार अप्रेंटिस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता की जांच करनी है। बता दें कि शैक्षिक योग्यता के आधार पर उम्मीदवार ने मैट्रिक परीक्षा में न्यूनतम 50 अंकों से उत्तीर्ण हो और साथ ही भर्ती से संबंधित ट्रेड में आईटीआई किया हो। वही आयु सीमा की बात करें तो 12 जून 2024 तक उम्मीदवार की आयु 15 वर्ष से कम या 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को सरकारी नियम के अनुसार आयु सीमा में कुछ छूट प्रदान की गई है।

  • Qualification : 10th Pass + ITI in Related Field
  • Age Limit:
    • Minimum Age Limit – 15 Years
    • Maximum Age Limit – 24 Years

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) गोरखपुर के लिए आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार गोरखपुर रेलवे रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन करने वाले हैं उन्हें हम बता दें कि श्रेणी अनुसार उन्हें कुछ आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। इसके लिए जनरल और ओबीसी कैंडिडेट को रेलवे की भर्ती में आवेदन के लिए ₹100 का भुगतान करना होगा। वहीं अन्य कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

RRC NER Gorakhpur Recruitment 2024 Online Apply कैसे करे

RRC NER Gorakhpur Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु आपको नीचे दी गई आसान सी प्रक्रिया का फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आप RRC NER Gorakhpur की आधिकारिक वेबसाइट ner.indianrailways.gov.in पर विजिट करें।
  • वहां जाने के बाद आपको “ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन” का विकल्प मिलेगा, इस पर क्लिक करें।
  • मौजूदा विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, इसमें आपको कुछ डिटेल्स भरनी होगी।
  • ध्यान रहे कि डिटेल्स एक-एक करके बिना किसी गलती के दर्ज करनी है।
  • आप आवेदन फार्म में दिए गए महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देशों को भी पढ़ सकते हैं ताकि आपसे कोई त्रुटि न हो।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर लेने के बाद आपको इसे जमा करना है जिसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • लॉगिन डिटेल्स प्राप्त हो जाने के बाद आपको पोर्टल पर दिए गए लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना है और रजिस्ट्रेशन नंबर तथा पासवर्ड की सहायता से लॉगिन कर लेना है।
  • लॉगिन करते ही आपके मुख्य पृष्ठ पर इस भर्ती का आवेदन फार्म खुल जाएगा।
  • इस आवेदन फार्म को भी बिना किसी गलती के ध्यान से स्टेप बाय स्टेप कर लेना है और दस्तावेजों की महत्वपूर्ण स्कैन कॉपी को ऑनलाइन अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद आप भुगतान संबंधी पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • अंत में आपको फॉर्म सबमिट कर देना है और आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है। इस तरह आवेदन की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाती है।

 

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon