WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BPSC AE Recruitment 2024 : बिहार में असिस्टेंट इंजीनियर के 118 पदों पर निकली भर्ती, जल्दी करे ऑनलाइन अप्लाई

BPSC AE Recruitment 2024

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने BPSC AE Recruitment 2024 की अधिसूचना प्रकाशित कर दी है। ऐसे उम्मीदवार जो इंजीनियरिंग विभाग में सहायक अभियंता सिविल और मैकेनिकल के पदों पर भर्ती हेतु आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे जान लें कि BPSC AE Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने का सही तरीका, योग्यता, आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, आवेदन शुल्क, आवेदन की तिथि क्या है, ताकि आप समय से पहले और सटीक तरीके से इस वेकेंसी के लिए आवेदन कर पाएं। इस लेख में नीचे हम आपको BPSC AE Recruitment की पूरी जानकारी देंगे। इसलिए इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहिएगा।

BPSC AE Recruitment 2024 Notification जारी

बिहार लोक सेवा आयोग ने इंजीनियरिंग विभाग में सहायक अभियंता सिविल और मैकेनिकल के पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है जिसे आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर देखा जा सकता है। हम जानकारी देना चाहेंगे कि बी.टेक डिग्री वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने का यह अच्छा अवसर है इसलिए अंतिम तिथि से पहले इच्छुक उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए आवेदन कर लेना चाहिए।

BPSC Assistant Engineer Recruitment 2024 Last Date

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के ऑफिशियल पोर्टल पर इच्छुक उम्मीदवारों के लिए इंजीनियरिंग विभाग, बिहार के तहत सहायक अभियंता सिविल और मैकेनिकल के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना प्रकाशित हुई है जिसके तहत आवेदन की प्रक्रिया 15 जून 2024 से ऑनलाइन शुरू हो चुकी है। इस बार विभाग द्वारा कुल 118 पदों पर नियुक्ति के लिए योग्य युवाओं से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।

उम्मीदवार ध्यान दें कि इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2024 निर्धारित है। समय का विशेष ध्यान रखते हुए उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भर सकते हैं, किंतु अंतिम तिथि के बाद किसी भी कैंडिडेट का आवेदन स्वीकृत नहीं किया जाएगा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा कब होगी, यहाँ देखें पूरी जानकारी

BPSC AE Recruitment 2024 के लिए शैक्षिक योग्यता

जो उम्मीदवार बीपीएससी अस्सिटेंट इंजीनियर भर्ती 2024 हेतु आवेदन करना चाहते हैं उन्हें शैक्षिक तौर पर योग्य होना होगा। जिन उम्मीदवारों को संबंधित भर्ती के लिए पर्याप्त शिक्षित पाया जाएगा उन्हें इस पद पर नियुक्त किया जाएगा। विभाग द्वारा निर्धारित शैक्षिक योग्यता निम्नलिखित है –

  • इस भर्ती हेतु बी.टेक डिग्री वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  • इंजीनियरिंग विभाग के सहायक अभियंता सिविल पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री होनी चाहिए।
  • वहीं सहायक अभियंता मैकेनिकल के पदो के के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार के पास मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री होनी चाहिए।

BPSC AE Bharti 2024 Age Limit | आयु सीमा

सहायक अभियंता सिविल और सहायक अभियंता मैकेनिकल दोनों पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों को आयु सीमा का विशेष ध्यान रखना है। जिन आवेदकों की आयु आयु 21 वर्ष से 37 वर्ष के बीच है, उनका सिलेक्शन इस भर्ती के लिए हो पाएगा। वहीं महिलाओं को बीपीएससी एई भर्ती के लिए आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है।

बीपीएससी असिस्टेंट इंजीनियर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

उम्मीदवार जान लें कि BPSC AE Recruitment हेतु आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कुछ आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, श्रेणी अनुसार आवेदनशील का कुछ इस प्रकार निर्धारित किया गया है –

  • सामान्य/ओबीसी और अन्य राज्य के उम्मीदावर के लिए आवेदन शुल्क : 750 रुपये
  • एससी/एसटी/पीएच श्रेणी के उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क: 200 रुपये
  • महिला उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क: 200 रुपये

टीसीएस में घर बैठे जॉब करने का सुनहरा मौका, सैलरी 29160 रूपये, जल्दी करे अप्लाई

BPSC AE Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

सहायक अभियंता सिविल और सहायक अभियंता मैकेनिकल दोनों पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया सामान है, अतः उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान से चरणों का अनुसरण कर बीपीएससी अस्सिटेंट इंजीनियर भर्ती के लिए आवेदन करें –

  • सबसे पहले उम्मीदवार को BPSC की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाना है।
  • वहां जाने के बाद मुख्य पृष्ठ में दिए गए “नवीनतम जॉब” विकल्प पर जाना है।
  • अब मौजूदा “अप्लाई ऑनलाइन” के लिंक पर क्लिक कर लेना है।
  • इतना करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा, इस फॉर्म को स्टेप बाय स्टेप भरकर अपना पंजीकरण करना है।
  • इसके बाद उम्मीदवार को अपनी योग्यता के अनुसार सहायक अभियंता सिविल और सहायक अभियंता मैकेनिकल दोनों पदों में से किसी एक का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद एक फॉर्म ओपन होगा, इस फॉर्म को भरकर अपने दस्तावेजों को अपलोड करना है।
  • जब यह सारी प्रक्रिया पूरी हो जाए तो उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान करके अंत में आवेदन पत्र की एक कॉपी निकाल लेनी है।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon