.

Gaon Ki Beti Yojana 2024 : 12वीं पास छात्राओं को मिलेंगे 5000 रुपए, ऐसे करें आवेदन

Gaon Ki Beti Yojana 2024

Gaon Ki Beti Yojana 2024 : मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा गांव में पढ़ने वाली बेटियों की पढ़ाई को बढ़ावा देने के उद्देश्य से “गांव की बेटी योजना” की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत गांव की बेटियों को हर साल 5000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यह एक छात्रवृत्ति योजना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि गांव में पढ़ रही बालिकाओं को शिक्षा के प्रति जागरूक किया जाएं और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएं। इस आर्टिकल में हम आपको गांव की बेटी योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। इस लेख में इस योजना से संबंधित पात्रता और आवेदन करने का तरीका इत्यादि जानकारी बताई जा रही है। यह लेख बहुत ही खास होने वाला है, इसलिए अंत तक हमारे साथ इस लेख में बने रहें।

गांव की बेटी योजना क्या है

गांव की बेटी योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा की गई है। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान ने इस योजना को शुरू किया था। जिसे वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के द्वारा संचालित किया जा रहा है। मध्यप्रदेश की ऐसी छात्राएं जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है और वे आगे की पढ़ाई करना चाहती हैं, उनके लिए यह योजना शुरू की गई है।

इस योजना के माध्यम से 12वीं पास छात्राओं को 5000 रुपए की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। ग्रामीण क्षेत्र में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रही बालिकाओं को शिक्षा प्रदान करने हेतु इस योजना की शुरुआत की गई है। यह योजना आर्थिक आधार पर लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana 2024

गांव की बेटी योजना की शुरुआत कब हुई

प्रतिभा किरण स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान के द्वारा की गई थी। शिवराज सिंह जी चौहान ने इस योजना की शुरुआत वर्ष 2005 में की थी। बालिकाओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई थी। यह योजना बालिकाओं को कॉलेज में पढ़ने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी।

गांव की बेटी योजना का उद्देश्य

गांव की बेटी योजना आर्थिक आधार पर लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। ग्रामीण क्षेत्र में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रही बालिकाओं को शिक्षा प्रदान करने हेतु इस योजना की शुरुआत की गई है। मध्यप्रदेश द्वारा बालिकाओं के हित में चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं में से यह एक योजना है। बालिका को हर महीने 500 रुपए 10 महीनों तक दिए जायेंगे। एक साथ देखा जाए तो यह राशि 5000 रुपए है। ये पैसे छात्राओं के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। इस प्रकार कहा जा सकता है कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों की बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान करना है।

बेटियों को ऐसे मिलेगी 5000 रुपए की राशि

इस योजना के लिए आवेदन करने वाली बेटियों को 500 रुपए प्रतिमाह की राशि दी जाएगी। यह राशि 10 माह तक दी जाएगी। 10 महीने में यह राशि 5000 रुपए हो जाएगी। स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है। गांव की बेटियां ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को चलाना एक सराहनीय प्रयास है।

Amrit Bharat Station Scheme 

गांव की बेटी योजना के लिए पात्रता

यदि आप गांव की बेटी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास निम्न आवश्यक योग्यताएं होनी चाहिए-

  • इस योजना का लाभ लेने वाली बालिका गांव की निवासी होनी चाहिए।
  • बालिका गांव के स्कूल से 12वीं पास होनी चाहिए।
  • यह भी आवश्यक है कि बालिका न्यूनतम 60% अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास हो।
  • यह छात्रवृत्ति पाने के लिए बालिका को स्नातक कोर्स में एडमिशन लेना होगा।
  • इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

गांव की बेटी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप गांव की बेटी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास निम्न आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए-

  • कक्षा 12वीं की अंकतालिका
  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी और मोबाईल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो ग्राफ

ध्यान देने योग्य बात यह है कि यह तक छात्रवृत्ति योजना है। इसलिए 5000 रुपए की राशि 10 महीनों तक 500 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से दी जाएगी। यह राशि बालिका के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद गांव की बेटियां इस योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म को भर सकती है।

गांव की बेटी योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार गांव की बेटी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट है।
  • इस वेबसाइट पर आने के बाद “योजना के लिए आवेदन करें” की लिंक को खोजकर उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको इस योजना के आवेदन फॉर्म को भरना हैं।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को अच्छे से और ध्यान पूर्वक भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड कर लेवें।
  • इस प्रकार आपने सफलतापूर्वक गांव की बेटी योजना के लिए आवेदन कर लिया है।

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको गांव की बेटी योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। साथ ही हमने यह भी बताया है कि गांव की बेटी योजना क्या है?, गांव की बेटी योजना का उद्देश्य क्या है?, गांव की बेटी योजना के लिए आवश्यक पात्रताएं कौन-कौन सी है?, गांव की बेटी योजना के लिए आवेदन कैसे करें? आदि। दोस्तों, आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि आप ऐसी ही नई नई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारी इस वेबसाईट को समय समय पर विजिट करते रहें।

2 thoughts on “Gaon Ki Beti Yojana 2024 : 12वीं पास छात्राओं को मिलेंगे 5000 रुपए, ऐसे करें आवेदन”

Leave a Comment