WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना : मध्य प्रदेश सरकार दे रही है होनहार छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25000, यहां देखें पूरी जानकारी

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना : अगर आपने भी इस साल 12वीं की बोर्ड परीक्षा दी है तो ऐसे में आप सभी के लिए एक काफी बड़ी अच्छी और खबर निकलकर सामने आ रही है। जैसा कि आप सभी को पता है कि पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा फ्री लैपटॉप योजना को प्रारंभ किया गया था इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के होनहार छात्र जिन्होंने 12वीं कक्षा में अच्छे अंक हासिल किए थे उन्हें सरकार ने फ्री में लैपटॉप प्रदान किए थे।

ऐसे में इस बार कई सारे छात्रों के मन में यह सवाल था कि क्या इस बार भी पिछली बार की तरह फ्री में लैपटॉप मिलेगा या फिर नहीं। आपको हम बता दे कि पिछली बार जिस तरह कई सारे छात्रों को लैपटॉप प्राप्त हुए थे उसी तरह इस बार भी मध्य प्रदेश के कई सारे छात्रों को लैपटॉप प्राप्त होंगे।

अगर आप भी उन छात्रों में से हो जिन्होंने इस बार 12वीं बोर्ड परीक्षा दी है तो ऐसे में अगर आपके अच्छे अंक आते हैं तो सरकार आपको भी इस योजना के तहत फ्री में लैपटॉप प्रदान करेगी। अगर आपको इस योजना के तहत फ्री में लैपटॉप प्राप्त करना है तो ऐसे में आपको इस योजना में आवेदन करना होगा लेकिन आवेदन करने से पहले आपको इस योजना की संपूर्ण जानकारी हासिल कर लेनी है। अगर आपको इस योजना की संपूर्ण जानकारी हासिल करनी है तो ऐसे में आज का यह आर्टिकल आपको पूरा पढ़ना होगा ऐसा इसलिए क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम इस योजना से संबंधित आपको संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना क्या है

यह एक मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सरकारी योजना है। इस योजना को मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 2013-14 मैं प्रारंभ किया गया था। इस योजना के तहत ऐसे छात्रों को फ्री में लैपटॉप दिया जाता है जो 12वीं बोर्ड कक्षा में अच्छे अंक हासिल करते हैं। इस योजना का प्रारंभ हर वर्ष बोर्ड परीक्षा के खत्म होने के बाद होता है और कुछ ही महीने में होनहार छात्रों को इस योजना के तहत फ्री में लैपटॉप दे दिया जाता है। सरकार कभी-कभी खुद लैपटॉप देती है या फिर कभी-कभी लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25000 दे देती है। 

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना को सरकार ने विशेष रूप से छात्रों के लिए प्रारंभ किया है इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य छात्रों को पढ़ाई की तरफ प्रोत्साहित करना है। यह योजना कई हद तक अपने उद्देश्यों को पूरा करने में पूरी तरह समर्थ रही है। इस योजना का दूसरा मुख्य उद्देश्य छात्रों को टेक्नोलॉजी से जोड़ना भी है। अगर आपने भी इस बार बोर्ड कक्षा पास की है तो ऐसे में आपको इस योजना में आवश्य आवेदन करना चाहिए लेकिन आवेदन करने से पहले आपको इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए, यह जानकारी हमने आपको नीचे उपलब्ध करवा दिया है।

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना लाभ तथा विशेषता

  • ऐसे छात्र जो होशियार तो है लेकिन ल लैपटॉप खरीदने में असमर्थ है क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति ज्यादा मजबूत नहीं है अगर आप भी इन छात्रों में से हो तो ऐसे में आप सरकार की इस योजना में आवेदन कर कर लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25000 प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत प्राप्त लैपटॉप से विद्यार्थी एडवांस पढ़ाई कर सकते है।
  • मध्य प्रदेश के ऐसे छात्र जो इस योजना के लिए योग्य है उन्हें सरकार इस योजना में अवश्य शामिल करेगी और अवश्य सरकार इस योजना के तहत उन्हें लैपटॉप देगी।
  • इस योजना के तहत सरकार 12वीं का रिजल्ट आने के बाद ही छात्रों को लैपटॉप प्रदान करेगी।

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना पात्रता

आप इस योजना में ऐसे ही आवेदन नहीं कर सकते सरकार में इस योजना के लिए कुछ योग्यता निर्धारित की है अगर आप इन योग्यताओं को पूरा करेंगे तभी आपको इस योजना का लाभ मिल पाएगा। मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना से संबंधित योग्यता निम्नलिखित है।

  • इस योजना के तहत केवल मध्य प्रदेश के छात्रों को ही लैपटॉप दिए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत केवल उन्हीं छात्रों को लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे जो मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं।
  • इस योजना के तहत अगर किसी छात्र को लैपटॉप प्राप्त करना है तो ऐसे में उसके प्रतिशत 75% से अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ 12वीं के रिजल्ट आने के बाद ही प्राप्त होगा

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना महत्वपूर्ण दस्तावेज

अगर आप इस योजना में आवेदन करने की सोच रहे हैं तो ऐसे में सबसे पहले आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज तैयार कर लेने हैं अगर आपको नहीं पता कि इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज कौन-कौन से हैं तो ऐसे में हमने आपकी सहायता के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजो की सूची नीचे उपलब्ध करवा दी है।

  • आधार कार्ड 
  • 10वीं 12वीं मार्कशीट 
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक खाता पासबुक 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • जाति प्रमाण पत्र

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज होंगे तभी आप इस योजना में आवेदन कर पाएंगे अगर इन दस्तावेजों में से एक भी दस्तावेज आपके पास नहीं होता है तो ऐसे में आप इस योजना के लिए योग्य होकर भी इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर पाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

×