WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Amrit Bharat Station Scheme – इन योजना के तहत यात्रियों को मिलेगी ये नई सुविधाएं

Amrit Bharat Station Scheme
Amrit Bharat Station Scheme

Amrit Bharat Station Scheme – भारत सरकार द्वारा 1000 छोटे रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण अमृत भारत स्टेशन स्कीम का मुख्य उद्देश्य छोटे रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण करना है। भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा छोटे स्टेशनों का नवीनीकरण करने हेतु भारत सरकार ने अमृत भारत स्टेशन योजना को आरंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत देश के करीब 1000 छोटे रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण करके उनको विकसित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत दीर्घकालिक मास्टर प्लान भी तैयार किया गया है और मास्टर प्लान के तत्वों के क्रियान्वयन पर यह योजना पूरी तरीके से आधारित है।

इस योजना के तहत यात्रियों को भी अच्छी सुविधा प्रदान की जाएगी यात्रियों को बैठने के लिए स्टेशन में कई सारी नई कुर्सियां भी लगवाई जाएंगे और पूरी तरीके से स्टेशन को बदल दिया जाएगा। स्टेशन साफ सुथरा रहने लगेगा। स्टेशन के बाहर का क्षेत्र का नवीनीकरण किया जाएगा। भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा अमृत भारत स्टेशन स्कीम 2024 का आरंभ रेलवे स्टेशनों को आधुनिकरण करने हेतु आरंभ किया गया है।

Amrit Bharat Station Scheme

योजना का नामAmrit Bharat Station Scheme
वर्ष2024
किसने आरंभ कियाभारतीय रेलवे बोर्ड ने
योजना के लाभार्थीरेलवे में सफर कर रहे नागरिक
मुख्य उद्देश्यरेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च करी जाएगी

इस योजना के माध्यम से भारत देश के करीब से भी अधिक महत्वपूर्ण एवं छोटे रेलवे स्टेशनों का आधुनिक कारण किया जाएगा और उनका प्लेटफार्म भी बड़ा किया जाएगा। इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से उड़ीसा में खुरदा रेलवे स्टेशन को भी नवीनीकरण करके विकसित किया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन स्कीम 2024 के तहत स्टेशन का विकास करने हेतु रेलवे बोर्ड द्वारा करीब चार करोड रुपए खर्च किए गए हैं। अमृत भारत स्टेशन स्कीम के माध्यम से देश के करीब 68 मंडलों के सभी 15 स्टेशन का विकास किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त उन स्टेशनों का नवीनीकरण और अपग्रेडेशन कम से कम डेढ़ साल के अंदर पूरा किया जाएगा। ताकि वह स्टेशन काफी अच्छी तरीके से अपग्रेड किया जा सके। भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा आरंभ 200 बड़े स्टेशनों के नवीनीकरण इस योजना से अलग है। इस योजना के अंतर्गत केवल छोटे ही स्टेशनों को पुनर विकसित किया जाएगा। यदि आपको भी इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है तो आप हमारा यह आर्टिकल शुरू से अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ें ताकि आपको इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

Amrit Bharat Station Scheme Aim

उत्तर प्रदेश राज्य में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी जी ने Amrit Bharat Station Scheme के तहत राज्य के 55 से अधिक रेलवे स्टेशनों का आधुनिक कारण करने के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का बहुत-बहुत आभार व्यक्त किया है। इसके साथ ही श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा है कि वह सभी स्टेशनों को इस योजना में शामिल करेंगे। वह सभी अमृत स्टेशन एयरपोर्ट की भांति दिखेंगे तथा विश्वात्रिया बन जाएंगे। उत्तर प्रदेश राज्य के सभी विश्वात्रिया विकास की प्रतियोगिता केंद्र एवं राज्य में भारतीय जनता पार्टी की डबल इंजन की सरकार के सहमति से इस योजना का आरंभ होने के अवसर पर दिन रविवार को उत्तर प्रदेश राज्य के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी जी लखनऊ के बादशाह नगर स्टेशन पर उपस्थित थे। इसके साथ ही इस अवसर पर उन्होंने कहा है कि वैभवशाली भारत और देश के सभी नागरिकों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने का संकल्प प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने लिया है आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों का आधुनिकरण से बहुत मजबूत होगा।

Amrit Bharat Station Scheme 2024 का मुख्य देश के करीब 1000 से छोटे एवं महत्वपूर्ण स्टेशनों का आधुनिक कारण करना है ताकि उनकी सुविधाओं में वृद्धि हो सके और इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से सभी रेलवे स्टेशनों पर रूप प्लाजा और सिटी सेंटर का विकास भी किया जाएगा। इसके अतिरिक्त अमृत भारत स्टेशन स्कीम के अंतर्गत स्टेशनों के नवीनीकरण में दिव्यांग नागरिकों के लिए स्पेशल सुविधा भी प्रदान की जाएगी। अमृत भारत स्टेशन योजना के माध्यम से स्टेशनों में नवीनीकरण की सुविधा का आरंभ करने के साथ-साथ पुरानी सुविधाओं को भी विकसित करने में मदद करेगी। देश के कई ऐसे स्टेशन है जहां पर बिस्तर तकनीकी आर्थिक व्यवस्था का अध्ययन किया गया है। उन सभी स्टेशनों को इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा और उन स्टेशनों का नवीनीकरण करके उन्हें और भी सुंदर बनाया जाएगा ताकि वहां आने जाने वाले सभी नागरिकों को बेहतर सुविधा प्राप्त हो सके।

PM Ujjwala Yojana 2024

Things Renovated Under Amrit Bharat Station Scheme

भारतीय रेलवे बोर्ड के द्वारा आरंभ किए गए Amrit Bharat Station Scheme 2024 के माध्यम से भारत देश के करीब 1000 से अधिक स्टेशनों को नवीनीकरण किया जाएगा। सभी नागरिकों को ट्रेन की सही जानकारी प्राप्त हो सकेगी। इस कार्य के लिए संचालन हेतु भारतीय रेलवे बोर्ड के द्वारा महत्वपूर्ण जगहों पर बड़े-बड़े होल्डिंग्स का निर्माण किया जाएगा। जिसके माध्यम से लोग रेलवे का टाइम और अन्य जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। जिससे उन्हें किसी अन्य व्यक्ति से ट्रेन का समय पूछने की आवश्यकता नहीं होगी। अमृत भारत स्टेशन योजना 2024 में बनने वाली इन होल्डिंग्स का आकार करीब 10 से 20 मीटर ऊंचा होगा। किसी से नागरिकों को इन्हें देखने में आसानी हो सके। और दूर से भी नागरिक इन होल्डिंग्स पर ट्रेन का समय देख सके।

Amrit Bharat Station Scheme 2024 के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों पर भवन निर्माण किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से डीआरएम को प्रदान किया गया है। इसके अंतर्गत डीआरएम का निर्णय भवन निर्माण हेतु अंतिम निर्णय साबित होगा। अमृत भारत स्टेशन योजना 2024 के माध्यम से प्रकाश की उत्तम सुविधा उपलब्ध करवाने की कोशिश की जाएगी। अवांछित संरचनाओं को हटाना पैदल मार्ग बनाना सड़क को चौड़ा करना और आधुनिकीकरण से पार्किंग एरिया बनाना आदि कार्यों को किया जाएगा। इस योजना से विकलांग लोगों के लिए एक अलग से रूम बनाया जाएगा। साथ ही सब स्टेशनों के पास दूसरे प्रवेश स्टेशन को भी तैयार किया जाएगा।

Amrit Bharat Station Scheme Citizens Get Relief From Traffic

भारतीय रेलवे बोर्ड के द्वारा Amrit Bharat Station Scheme 2024 के माध्यम से सड़कों को चौड़ा कर दिया जाएगा। और इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से उचित रूप से डिजाइन भी की जाएगी जैसे पैदल मार्ग और सुनोगे तो पार्किंग क्षेत्र आदि की व्यवस्था कर दी जाएगी। इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों की सुचारू पहुंच सुनिश्चित करने हेतु स्टेशनों में सुधार भी किए जाएंगे। इसके साथ ही स्टेशनों में भूमि निर्माण हर पांच स्थानीय कला और संस्कृति तत्वों से स्टेशन आदि को उपयोग करता है एक सुखद अनुभव प्रदान करने हेतु पेट भी किया जाएगा।

PM SVANidhi Yojana 2024

Key Points of Amrit Bharat Station Scheme

  • भारतीय रेलवे बोर्ड के द्वारा Amrit Bharat Station Scheme के माध्यम से स्टेशनों में रूफटॉप प्लाजा, लंबी प्लेटफार्म, गिट्टी रहे ट्रैफिक, 5G कनेक्टिविटी आदि सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से रेलवे स्टेशनों को पुनर विकसित किया जाएगा।
  • इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से रेलवे स्टेशनों को विकसित करने हेतु मास्टर प्लान तैयार किया गया है और इसके तहत सुविधाओं में वृद्धि करने हेतु मास्टर प्लान का उपयोग किया जाएगा।
  • पुराने रेलवे स्टेशनों को इस योजना के तहत तोड़फोड़ के दोबारा से नया बनाया जाएगा यह रेलवे स्टेशन आधुनिक रूप से बहुत फास्ट होगा।

Amrit Bharat Station Scheme Benefits

Amrit Bharat Station Scheme के वैसे तो बहुत सारे लाभ है परंतु हमने कुछ विशेष एम महत्वपूर्ण लाभ नीचे लिस्ट के रूप में प्रदान किए हैं। यह लाभ कुछ इस प्रकार हैं –

  • भारतीय रेलवे बोर्ड के द्वारा आरंभ की गई अमृत भारत स्टेशन योजना 2024 के माध्यम से देश के करीब 1000 से अधिक छोटे एवं महत्वपूर्ण स्टेशनों का आधुनिक कारण किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से करीब 68 मंडलों में से 15 स्टेशनों का नवीनीकरण किया जाएगा स्टेशनों का नवीनीकरण होने के बाद नागरिक स्टेशनों की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं तथा उनका अनुभव बता सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त नागरिकों के द्वारा जी भी स्टेशन पर ठहर जाएगा इस स्टेशन में नागरिकों को उसे शहर की कलाकृतियों को देखने को मिलेगी और उनकी जानकारी प्राप्त होगी।
  • अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत सड़कों को चौड़ा बनाया जाएगा, पैदल मार्ग भी बनाया जाएगा और पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा इस योजना के अंतर्गत विकास करने हेतु लगभग 10 करोड रुपए से 20 करोड रुपए तक का खर्च किया जाएगा।
PMKVY Certificate Download 2024

Conclusion

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में Amrit Bharat Station Scheme 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है। हमने इस आर्टिकल में अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत कौन-कौन से बदलाव किए जाएंगे, योजना का लाभ क्या है, योजना का लाभ के नहीं मिलेगा और इसके बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार रूप से बताई है। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो हमारा यह आर्टिकल अपने दोस्तों तथा फैमिली मेंबर्स के साथ अवश्य शेयर करें। ऐसे ही नई-नई योजनाओं के बारे में जानकारी है जानने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहे क्योंकि हम अपनी वेबसाइट में नई-नई योजनाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते रहते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

×