.

CBSE Marksheet Download 2024 : सीबीएसई मार्कशीट डाउनलोड कैसे करें, यहां देखें स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया

CBSE Marksheet Download

CBSE Marksheet Download 2024 : जैसा कि आप सभी को पता होगा कि 13 मई 2024 को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की रिजल्ट जारी कर दी गई है तो ऐसे में अगर आपने भी इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा दी है और अब आपको मार्कशीट डाउनलोड करना है तो यह लेख आपके लिए है। जिनकी पहले की CBSE 10th 12th Marksheet खो गई है या फट गई है उनके लिए भी यह लेख जरुरी है। बता दें की अब आपको 10वी 12वी की मार्कशीट ऑनलाइन ही बड़ी आसानी से प्राप्त हो जाएगी तो आपको 10वी और 12वी की मार्कशीट खोने या फटने की चिंता करने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस लेख में हम आपके लिए सीबीएसई मार्कशीट डाउनलोड करने की पूरी इंफॉर्मेशन लेकर आए हैं जहां हम आपको बताएंगे कि मार्कशीट खोने या फट जाने की स्थिति में या रिजल्ट जारी होने के बाद आप अपनी मार्कशीट कैसे निकाल सकते हैं। हम आपको CBSE Marksheet Download Link भी प्रदान करेंगे ताकि आप डायरेक्ट उस पेज पर पहुंच जाएं जहां से CBSE 10th 12th Marksheet Download किया जा सकता है। सीबीएसई मार्कशीट डाउनलोड करने के बारे में स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस जानने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा अंत तक पढ़ना होगा।

CBSE Marksheet Download कैसे करें?

CBSE Marksheet Download करने के हम दो तरीके आपके लिए लेकर आए हैं। एक तो आप सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं और वही दूसरा विकल्प डिजीलॉकर पोर्टल या मोबाइल एप्लिकेशन है। बता दें कि जिन बच्चों का 10वी और 12वी का स्कोरकार्ड खो गया है वे भी इस लेख में बताए गए चरणों के माध्यम से अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं। अब आपको अपना मार्कशीट प्राप्त करने के लिए स्कूल या किसी अन्य कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपका यह काम घर बैठे होने वाला है।

CBSE Marksheet Download करने की प्रक्रिया

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे कि इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड 13 मई 2024 को ही CBSE 10th 12th Result जारी कर चुकी है जिसके बाद स्टूडेंट्स के लिए CBSE Marksheet Download Link एक्टिव कर दिया गया है। अब सभी स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके डाउनलोड कर सकते हैं –

  • सर्वप्रथम आप CBSE Board Result की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जिसका डायरेक्ट लिंक https://cbseresults.nic.in/ है।
  • ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा, इसमें दिए गए “CBSE Board Result 10th 12th” के लिंक पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, इसमें अपना रोल नंबर और दिया गया Captcha Code डालकर सबमिट करें।
  • सबमिट करते ही CBSE Marksheet आपके सामने आ जाएगी, यहां दिए गए प्रिंट के विकल्प पर क्लिक करके आप अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

सभी लड़के और लड़कियों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, यहाँ से जल्दी आवेदन करें

CBSE की मार्कशीट खो गई है कैसे डाउनलोड करें?

रिजल्ट खोने या फटने की स्थिति में आप इस प्रक्रिया को फॉलो करके नई मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं –

  • सर्वप्रथम आप CBSE Marksheet Download Link पर क्लिक कर लीजिए – https://www.cbse.gov.in/cbsenew/cbse.html
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा, इसमें दिए गए “डुप्लीकेट” के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
  • क्लिक करते ही आपको “एग्जामिनेशन” का विकल्प मिलेगा, इस पर क्लिक कर लीजिए।
  • अब नए पेज में दिए गए “डुप्लीकेट एंड करेक्शन डॉक्यूमेंट” के ऑप्शन का चयन कीजिए।
  • चयन करने के बाद “प्रिटेंड डॉक्यूमेंट” का विकल्प मिल जाएगा, इस पर क्लिक कीजिए।
  • यहां आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, इसमें जरूरी Credential जैसे क्लास, कैंडिडेट रोल नंबर, पासिंग ईयर, डॉक्यूमेंट पर लिखा नाम और अपने पिता का नाम दर्ज कीजिए।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद “सर्च” के विकल्प पर क्लिक कीजिए।
  • इतना करते ही आपके सामने आपकी Marksheet आ जाएगी, यहां दिए गए प्रिंट के विकल्प पर क्लिक करके मार्कशीट कर लीजिए।

डिजीलॉकर पोर्टल से CBSE Marksheet Download कैसे करें?

CBSE Marksheet Download करने के लिए आप डिजीलॉकर पोर्टल या मोबाइल ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिंक को रिजल्ट जारी होने के बाद डिजीलॉकर पोर्टल और मोबाइल ऐप पर एक्टिव कर दिया जाएगा जहां से मार्कशीट की डिजीटल कॉपी डाउनलोड की जा सकती है। इसके लिए आपको रिजल्ट जारी होने के बाद डिजीलॉकर पोर्टल या मोबाइल ऐप पर अपने आधार नंबर और रोल नंबर से लॉगिन करना होगा। जिसके बाद आपका रिजल्ट आपको Show हो जाएगा और आप CBSE Marksheet Online Download कर सकेंगे।

5 thoughts on “CBSE Marksheet Download 2024 : सीबीएसई मार्कशीट डाउनलोड कैसे करें, यहां देखें स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया”

Leave a Comment