WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abua Awas Yojana Jharkhand (रजिस्ट्रेशन) अबुआ आवास योजना स्टेटस देखें

Abua Awas Yojana Jharkhand

Abua Awas Yojana Jharkhand : झारखंड सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत जिन लोगों के पास पक्का मकान नहीं है उन्हें आवास प्रदान किया जाएगा। इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा की गई है। अबुआ आवास योजना के तहत राज्य के गरीब जरूरतमंद परिवारों को आवास प्रदान किया जाएगा। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य गरीब और निम्न वर्ग से लोगों को पक्का मकान उपलब्ध करवाना है जो कई वर्षों से कच्चे मकान में रह रहे हैं। अबुआ आवास योजना के अंतर्गत, झारखंड सरकार द्वारा तीन कमरों वाले मकानों का निर्माण किया जाएगा जिनका निर्माण सुविधाजनक जगहों पर किया जाएगा।

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा झारखंड राज्य के निवासियों के लिए आबूआ आवास योजना को लाया गया है। इस योजना में राज्य के लाखों लोगों ने अपना आवेदन पत्र भरा है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से है जिन्होंने अबुआ आवास योजना मैं आवेदन किया था तो अब आपके लिए अच्छी खबर है। आज हम इस आर्टिकल में आपको Abua Awas Yojana Status Check करने के बारे में भी जानकारी बताने वाले हैं।

Abua Awas Yojana Overview

योजना का नामअबुआ आवास योजना
राज्यझारखण्ड
शुरू कीमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा
लाभआवास
पात्रताआवासहीन लोग
उद्देश्यसबको पक्का मकान
आवेदन माध्यमऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटजल्द लांच होगी

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा अबुआ आवास योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों को तीन कमरे वाला पक्का मकान मुहैया कराया जाएगा। राज्य के उन सभी परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ नहीं मिल पाया है। इस योजना के अंतर्गत झारखंड सरकार द्वारा जरूरतमंद और गरीब परिवारों को योजना का लाभ दिया जा सके इसके लिए सभी आय वर्ग के लोगों को समान अवसर दिया जा रहा है।

Abua Awas Yojana 2024

अबुआ आवास योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को तीन कमरों वाले मकानों का आवास प्रदान दिया जाएगा। अबुआ आवास योजना के माध्यम से उन लोगों को पक्का मकान दिया जाएगा जिनके पास पहले से कोई रहने के लिए पक्का मकान नहीं है जिससे सभी लोगों को पक्का मकान प्राप्त हो सके।

Free Silai Machine Yojana 2024

अबुआ आवास योजना झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा झारखंड राज्य के निवासियों के लिए लांच किया गया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य में बेघर परिवारों को तीन कमरों का मकान देने वाली है। इस योजना के तहत तीन कमरों का मकान पाने के लिए लाभार्थियों को योजना में आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद ही योजना का लाभ लाभार्थियों को दिया जाएगा। आपको बता दे कि इस योजना के तहत सरकार का टारगेट है 2026 तक 8 लाख परिवारों को आवास दिया जाए।

8 Lakh Beneficiaries Will Get Benefits

आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत 8 लाख आवास प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में इस योजना के अंतर्गत 2 लाख लोगो को लाभ प्रदान किया जाएगा। फिर इसका द्वितीय चरण 2024-25 में शुरू होगा जिसके तहत 3 लाख 50 हजार लोगो को लाभ दिया जाएगा। इसके बाद तृतीय चरण जो की 2025-26 में शुरू होगा, इसमें 2 लाख 50 हजार लाभार्थियों को पक्का मकान उपलब्ध करवाया जाएगा। झारखंड सरकार द्वारा 2026 तक इस लक्ष्य को प्राप्त करने का कहा गया है। अबुआ आवास योजना का के तहत आवासहीन परिवारों को आवास प्रदान किया जाएगा। अबुआ आवास योजना के तहत 3 कमरों का पक्का मकान लोगो को दिया जाएगा।

Abua Awas Yojana Benifits

  • अबुआ आवास योजना का के तहत आवासहीन परिवारों को आवास प्रदान किया जाएगा।
  • अबुआ आवास योजना के तहत 3 कमरों का पक्का मकान लोगो को दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत 8 लाख आवास प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।
  • झारखंड सरकार द्वारा इस योजना के लिए 15,000 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है।
  • झारखंड सरकार द्वारा 2026 तक इस लक्ष्य को प्राप्त करने का कहा गया है।

Abua Awas Yojana Aim

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा अबुआ आवास योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराना है जिनके पास कोई भी पक्का मकान नहीं है और वह कच्चे मकान में रहते हैं। यह योजना झारखंड राज्य के उन सभी लोगों के लिए मददगार सिद्ध होगी जो पक्का मकान बनाने का सपना रखते हैं। इस योजना के अंतर्गत, उन सभी लोगों को तीन कमरों वाला पक्का मकान प्रदान किया जाएगा जिनका मकसद सुरक्षित, स्वच्छ और आरामदायक आवास निर्माण करना है।

PM Matru Vandana Yojana 2024

यह आवास योजना झारखंड राज्य को विभिन्न पहलुओं में सुदृढ़ और मजबूत बनाने में मदद करेगी। इसके अलावा इस योजना के तहत सरकारी विभागों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए भी एक विशेष ध्यान दिया जाएगा। इससे सरकार के प्रयासों का लाभ तुरंत लोगों तक पहुंचेगा। इस योजना के तहत घरेलू बजट पर वित्तीय सुविधाएं प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों को सहायता प्रदान करेगी और सामाजिक असामाजिकता को कम करने में मदद करेगी।

Abua Awas Yojana Eligibility

  • इस आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को झारखंड राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल आवास विहीन परिवारों (जिनके पास एक भी पक्का मकान नहीं है) को दिया जाएगा।
  • साथ ही पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को अबुआ आवास योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • अगर आपके पास पहले से पक्का मकान है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • अगर आपके परिवार में किसी को पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Abua Awas Yojana Documents

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता

Abua Awas Yojana Apply Process

आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत तीन कमरों का पक्का मकान मिलेगा जिसमें रसोई घर शामिल होगा। इस योजना में आवेदन आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम कैंप के अनुसार आवेदन करना होगा। इसके बाद फिर आवास योजना की लिस्ट जारी की जाएगी जिसमें उन सभी लोगों के नाम होंगे जिन्हें आवास प्रदान किए जाएंगे एवं इसके बाद सभी लोगों के बैंक खातों में आवास हेतु राशि हस्तांतरित की जाएगी ।

सरकार द्वारा जगह-जगह कैंप स्थापित करके अबुआ आवास योजना के आवेदन फार्म भरवा गए थे। जिन लोगों ने अबुआ आवास योजना में फॉर्म भर दिया है अब उन्हें सरकार द्वारा आवास प्रदान किया जाएगा। वह अपना स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana

Abua Awas Yojana Status Check

अबुआ आवास योजना में आवेदन करने के बाद हम इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं। अबुआ आवास योजना में आवेदन करने के बाद आप सभी के मोबाइल नंबर पर निम्न अनुसार एक मैसेज प्राप्त होता है जिसमें आपकी आवेदन संख्या होती है एवं आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए एक लिंक प्राप्त होती है। अबुआ आवास योजना का स्टेटस चेक करने के लिए आपको इसी लिंक पर क्लिक कर देना है।

Abua Awas Yojana

इसके बाद आपके सामने अबुआ आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट खुल जाएगी। अब आपके यहां पर ट्रेक एप्लीकेशन पर क्लिक कर देना है।

Abua Awas Yojana

इसके बाद आपको यहां पर अपना एप्लीकेशन नंबर डालना है यानि आवेदन संख्या डालना है। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालना है और चेक एप्लीकेशन स्टेटस पर क्लिक कर देना है।

Abua Awas Yojana

अब आप सभी के सामने अबुआ आवास योजना के अंतर्गत आपका स्टेटस आ जाएगा। तो ऐसे आप आसानी से अब वह आवास योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Abua Awas Yojana

Abua Awas Yojana Jharkhand List

  • सबसे पहले आपको अबुआ आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको अबुआ आवास योजना का लिंक दिखाई देगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको Abua Awas Yojana Jharkhand List का लिंक दिखाई देगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक फॉर्म दिखाई देगा।
  • अब आपको अपना जिला, तहसी,ल गांव इत्यादि सेलेक्ट करना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब अबुआ आवास योजना की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।

Conclusion

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा अबुआ आवास योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत जिन लोगों के पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है उन्हें आवास प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 8 लाख लोगों को लाभ प्रदान किया जाएगा। अबुआ आवास योजना का लक्ष्य 2026 तक ग्रामीण क्षेत्रों में सभी आवासहीन परिवारों और कच्चे तथा जीर्ण, शीर्ण घरों में रहने वाले परिवारों को बुनियादी सुविधाओं के साथ पक्का आवास उपलब्ध करना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

×