WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Card Update kaise kare 2024 : यहां मिलेगा आपको आधार कार्ड से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान

Aadhar Card Update kaise kare
Aadhar Card Update kaise kare

Aadhar Card Update kaise kare : आधार कार्ड एग्जाम दस्तावेजों की हर एक नौकरी के लिए आवश्यक है अक्सर हम लोगों को कोई समस्या का सामना करना पड़ता है इसलिए UIDAI में इस समस्या का हल निकालते हुए एक नया हेल्पलाइन नंबर जारी किया जिससे आप लोग समस्याओं का समाधान कर सकते हैं आज हम इसी से जुड़ी जानकारी इस आर्टिकल में आपको देने वाले हैं कृपया इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

UIDAI ने हाल ही में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने इंटरएक्टिव वॉइस रिस्पांस कस्टमर केयर सर्विस को लांच किया है इसकी सेवाएं ग्राहकों के लिए 24*7 मुफ्त उपलब्ध होगी अब आप अपने घरों से ही अपने आधार कार्ड से जुड़े किसी भी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड जुड़ी समस्या और उनका समाधान

यदि आपके आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का नाम पता नंबर या कुछ भी गलत है तो आप निकटतम आधार केंद्र में जाकर इसे सुधार सकते हैं आपको आधार अपने आधार कार्ड के 16 अंकों के वर्चुअल आईडी के नंबर के साथ अपनी पहचान पत्र की आवश्यकता होगी।

यदि आपके आधार कार्ड में बायोमेट्रिक जानकारी में कोई त्रुटी है तो आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए एक स्लॉट भी बुक कर सकते हैं और अपने बायोमेट्रिक विवरण को सुधार कर सकते इसके लिए आपको केवल 50 रुपए का शुरू ही देना होगा।

MP Udyaniki Vibhag Scheme 2024

यदि आपका आधार कार्ड खो गया है या गलत आधार कार्ड प्राप्त हुआ है

यदि आपका आधार कार्ड खो गया है या आपको गलत  प्राप्त हुआ तो आप ऑनलाइन आधार कार्ड को अपना प्रिंट करवाने के लिए दे सकते हैं इसके लिए आपको आधार कार्ड में 16 अंकों के वर्चुअल आईडी नंबर की आवश्यकता होगी उसे इसके लिए आपको आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट UIDAI पर जाना होगा इसके बाद आपको वहां पर 50 रुपए की प्रिंटिंग फीस को देना होगा प्रिंटिंग फीस को देने के बाद आपके आधार कार्ड प्रिंट होना शुरू हो जाएगा आधार कार्ड आपका प्रिंट होने के पश्चात आपके निर्धारित दिए हुए पते पर पहुंचा दिया जाएगा।

आधार कार्ड में क्या अपडेट हो सकता है

आधार कार्ड में नीचे दिए गए कुछ मुख्य जानकारी ही अपडेट हो सकती है –

  • नाम पता 
  • फिंगरप्रिंट 
  • आइरिस 
  • फोटो 
  • मोबाइल नंबर 
  • जन्मतिथि 
  • ईमेल आईडी

आधार कार्ड कैसे अपडेट करें ऑनलाइन और ऑफलाइन

आधार कार्ड भारतीय नागरिक की पहचान होती है और आधार कार्ड एक बहुत ही मुख्य एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज है यह विभिन्न प्रकार के सरकारी कार्य में भी आवश्यक होता है ध्यान देने में बात यह अगर आपके आधार कार्ड में कोई भी गलत जानकारी अपडेट हो जाती है तो आपको आगे समस्या भी हो सकती है इसलिए सरकार द्वारा आधार कार्ड सुधार सुरक्षा अभियान शुरू किया गया जिसके लिए आपको आधार को अपने घर से भी अपडेट कर सके इसके लिए आपको आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपको वहां पर अपनी सभी जानकारी को अपडेट कर देना होगा जो की बिल्कुल मुफ्त होगा।

ऑनलाइन अपडेट: ऑनलाइन अपडेट करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर जाकर आपको आप जो कुछ भी सही करना वह सब आपके वहां पर अपडेट करना होगा।

ऑफलाइन अपडेट: यदि आप आधार कार्ड को ऑफलाइन अपडेट करवाना चाहते हैं तो आपके नजदीकी आधार केंद्र में जाकर संपर्क करना होगा और वहां पर आपको आवश्यक दस्तावेज ही जमा करने होंगे।

Ladli Behna Yojana E KYC

आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर

यदि आप आधार कार्ड से जुड़ी ही कोई भी जानकारी या किसी भी समस्या से जुड़ी किसी भी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप 1947 हेल्पलाइन नंबर पर कस्टमर केयर से बात करके आप आधार कार्ड से जुड़े किसी भी जानकारी एवं समस्या से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

×