.

UP Scholarship Status 2024 : आ गया सभी के खाते में स्कॉलरशिप का पैसा, यहां से चेक करें पेमेंट स्टेटस

UP Scholarship Status 2024

UP Scholarship Status 2024 : अगर आपने इस वर्ष यूपी स्कॉलरशिप योजना के तहत आवेदन किया है तो आप घर बैठे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस ऑनलाइन देख सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको UP Pre Matric Scholarship Scheme Status और UP Post Matric Scholarship Scheme Status Online Check करने की पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यूपी सरकार राज्य के 9वी से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप योजना का संचालन कर रही है जिसका उद्देश्य इन छात्रों को उच्च शिक्षा हेतु प्रोत्साहन राशि प्रदान करना है। हजारों छात्रों ने इस योजना के तहत आवेदन किया है। यदि आप भी इनमें से एक है तो बता दें कि अब आपको यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2024 देखने के लिए किसी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है।

इस आर्टिकल में हम आपको UP Scholarship Status 2024 ऑनलाइन चेक करने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया के साथ-साथ यह भी बताएंगे कि यूपी स्कॉलरशिप योजना की राशि कब तक छात्रों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप योजना की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहें।

UP Scholarship Yojana 2024

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप योजना के तहत 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों को प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत तथा 11वीं और 12वीं के छात्रों को पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के तहत छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। यह राशि श्रेणी के अनुसार भिन्न-भिन्न निर्धारित की गई है। जिन पात्र छात्र-छात्राओं ने इस स्कीम के तहत आवेदन किया है, उनके अकाउंट में  छात्रवृत्ति की राशि ट्रांसफर कर दी गई है।

जिसका स्टेटस छात्र-छात्राएं स्वयं घर बैठे देख सकते हैं। यदि आपने इस योजना के तहत आवेदन किया है और अभी तक आपको इस योजना के तहत छात्रवृत्ति की राशि प्राप्त नहीं हुई है तो आपको यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस जांच करने की आवश्यकता है ताकि यह सत्यापित हो सके कि आपके आवेदन की स्थिति क्या है।

UP Scholarship का पैसा कब आएगा 2024?

यूपी स्कॉलरशिप के तहत अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स को हम बता देना चाहेंगे कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पात्र विद्यार्थियों के बैंक अकाउंट में छात्रवृत्ति का पैसा 1 मार्च 2024 से 15 मार्च 2024 के बीच ट्रांसफर कर दिया गया है, जिसका स्टेटस आप देख सकते हैं। जिन छात्र-छात्राओं को अभी तक छात्रवृत्ति का पैसा नहीं मिला है वह भी UP Scholarship Status चेक करके पेमेंट विवरण की जांच कर सकते हैं।

UP Scholarship Yojana की राशि

यूपी छात्रवृत्ति योजना के तहत सरकार विद्यार्थियों को श्रेणी के अनुसार छात्रवृत्ति प्रदान करती है –

श्रेणीछात्रवृति राशि
ग्रामीण सामान्य छात्र₹25,545 रूपये वार्षिक
अन्य पिछड़ा वर्ग₹30,000 रूपये वार्षिक
शहरी सामान्य छात्र₹19,884 रूपये वार्षिक
अनुसूचित जाति₹30,000 रूपये वार्षिक
अनुसूचित जनजाति₹30,000 रूपये वार्षिक

सभी युवाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए , जल्दी आवेदन करें

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस कैसे देखें? (UP Scholarship Status Check)

आगे हम आपको UP Scholarship Status 2024 चेक करने आसान तरीके बताएँगे। यह स्टेटस देखकर आप जान सकते हैं कि आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं और यदि आवेदन स्वीकृत हुआ है तो उसकी स्थिति क्या है। इसलिए यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस देखने के लिए नीचे दी गई प्रक्रियाओं का अनुसरण करें –

  • सबसे पहले आप UP Scholarship की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। जिसका डायरेक्ट लिंक https://scholarship.up.gov.in/ है।
  • अधिकारी वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद दिए गए “Status” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके यहां कई अन्य विकल्प दिखाई देंगे जिनमें से आपको Application Status 2023-24 पर क्लिक करना है।
  • आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, यहां आवश्यक Credential जैसे रजिस्ट्रेशन संख्या, जन्मतिथि और कैप्चा  कोड डालें।
  • अब दिए गए “सर्च” के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • इतना करने के बाद आपके सामने यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2024 का विवरण प्रस्तुत हो जाएगा।

4 thoughts on “UP Scholarship Status 2024 : आ गया सभी के खाते में स्कॉलरशिप का पैसा, यहां से चेक करें पेमेंट स्टेटस”

Leave a Comment