.

12th Ke Baad Kya Kare : साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स वाले स्टूडेंट्स 12वीं के बाद क्या करें? यहां देखें पूरी जानकारी

12th Ke Baad Kya Kare

12th Ke Baad Kya Kare : इस वर्ष की 12वीं की परीक्षा समाप्त हो चुकी है और परीक्षा परिणाम भी जारी किए जा रहे हैं। जिन छात्रों को परीक्षा परिणाम की जानकारी मिल चुकी है, वे अब आगे के अध्ययन को लेकर चिंतित हैं और उनके मन में सबसे बड़ा संदेह यह है कि 12वीं के बाद क्या करे? या 12वीं के बाद कौन सा कोर्स करे? अगर आपको भी समझ नहीं आ रहा है कि 12वीं के बाद क्या करना चाहिए तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम आपको हर स्ट्रीम के कोर्सेज, बेस्ट यूनिवर्सिटी और करियर विकल्प के बारे में बताने वाले हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उम्मीद है कि यहां दी गई करियर गाइडेंस आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। अगर आपने इस बार 12वीं की परीक्षा पास की है और अब आपको आगे क्या करना चाहिए (12th Ke Baad Kya Kare) यह सोच रहे हैं तो इसके बारे में आपको सही डिसीजन लेने में मदद करने के लिए ही हमने यह आर्टिकल तैयार किया है। अगर आपको इसके बारे में पूरी गाइडलाइन चाहिए तो हमारा आपसे निवेदन है कि आप शुरू से अंत तक इस लेख को जरूर पढ़ें ताकि आपको सही मार्गदर्शन मिल सके।

12वीं के बाद छात्र क्या करें? (12th Ke Baad Kya Kare)

12वीं के बाद आगे के अध्ययन के लिए स्टूडेंट अक्सर संदेह में रहते हैं क्योंकि उन्हें समझ नहीं आता की 12वीं के बाद क्या करें? छात्रों को सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है इसलिए वे अक्सर गलत कोर्स का चुनाव करके आगे जाकर पछताते हैं। लेकिन इस लेख में आपको हर एक स्ट्रीम के करियर विकल्प से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई गई है जो आपके लिए उपयोगी रहेगी।

अगर आप साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट है और PCM कर रहे हैं तो बता दें कि 12th के बाद आपके लिए BSC या B.Tech के कोर्स उपलब्ध है। इसके अलावा PCB के छात्र MBBS कर सकते हैं। वही कॉमर्स के स्टूडेंट CS, CA या B.COM के कोर्स चुन सकते हैं और आर्ट्स के स्टूडेंट के लिए BA, LLB, BJMC जैसे कोर्स उपयुक्त रहते हैं।

12th के बाद कॉमर्स के छात्र क्या करें? (Commerce)

अगर आपने कॉमर्स स्ट्रीम में 12वीं पास की है तो 12th के बाद आपके पास निम्न विकल्प होते हैं जहां आप फाइनेंस, बैंकिंग और अकाउंट के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं –

कोर्स का नामकोर्स की अवधि
चार्टर्ड अकाउंटेंसी (CA)5 साल
कंपनी सेक्रेटरी (CS)3 साल
सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर (CFP)6 महीने से 2 साल
कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (CMA)5 साल
बैचलर इन बिजनेस स्टडीज (BBS)4 साल
बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS)3 साल
बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA)3 साल
बैचलर ऑफ कॉमर्स एंड बैचलर ऑफ लेजिस्लेटिव लॉ (B.Com LLB)5 साल
B.Com (General)3 साल
B.Com (Hons.)3 साल

#12th के बाद चार्टेड अकाउंटेंट कोर्स करें

12वीं पास करने के बाद आप CA का कोर्स कर सकते हैं। फिलहाल आप देख सकते हैं कि तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और जीएसटी जैसे टैक्स रिफॉर्म के कारण चार्टर्ड अकाउंटेंट की मांग काफी ज्यादा है तो आप अच्छे इंस्टीट्यूट से कोचिंग करके किसी अच्छी कंपनी में चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं और अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं। आज के समय में यह एक प्रतिष्ठित कोर्सेज में से एक है।

#12th के बाद कम्पनी सेक्रेटरी (CS) कोर्स करें

कॉमर्स छात्रों के लिए CS यानी कंपनी सेक्रेटरी कोर्स का भी विकल्प होता है जिसमें आप सभी वित्तीय और कानूनी मामलों को अच्छे से समझ सकते हैं और किसी कंपनी में अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

#12th के बाद BBA करें

BBA का कोर्स भी एक अच्छा करियर ऑप्शन है। इसका फुल फॉर्म बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होता है। यह कोर्स करने के बाद आपको MBA करना होगा। इसके बाद आपके सामने कई करियर ऑप्शंस खुल जाएंगे। यह कोर्स करके आप कंपनी के मैनेजमेंट को संभाल सकते हैं और भविष्य में CEO जैसे प्रतिष्ठित पदों पर भी कार्यरत हो सकते हैं।

#12th के बाद बी.कॉम करें

कॉमर्स स्टूडेंट्स 12वीं पास करने के बाद ज्यादातर बीकॉम ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं। यहां अकाउंट और व्यापार प्रबंधन जैसे विषयों को समझाया जाता है। यह कोर्स 3 साल का होता है जिसमें काफी कुछ सीखने को मिलता है। बीकॉम करने के बाद एडिशनल कोर्स करके अच्छा करियर बनाया जा सकता है।

#12th के बाद BMS करें

आप 12वीं के बाद बैचलर आफ मैनेजमेंट स्टडीज यानि कि BMS का कोर्स सिलेक्ट कर सकते हैं। यह भी 3 साल का कोर्स होता है जिसे करने के बाद कंपनी में अच्छी जॉब लग सकती है।

12th साइंस के बाद छात्र क्या करें? (Science)

अगर आपने साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास की हैतो 12वीं के बाद आपके लिए निम्नलिखित आप्शन उपलब्ध है –

#12th के बाद PCM के छात्र बी.टेक करें

अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हैं तो 12वीं पास करने के बाद आपको B.Tech का कोर्स चुनना चाहिए। इसके तहत राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर कई परीक्षाएं आयोजित होती है जिसे पास करके आप अच्छी यूनिवर्सिटीज में प्रवेश ले सकते हैं और कोचिंग करके सिविल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर या फिर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं।

#12th के बाद PCB के छात्र PMT पास कर M.B.B.S. करें

अगर आपने 12वीं की कक्षा बायोलॉजी से पास की है और मेडिकल के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको पीएमटी टेस्ट पास करना होगा जिसका अर्थ प्री मेडिकल टेस्ट होता है। इसे उत्तीर्ण करने के बाद आपका एडमिशन MBBS में हो सकता है जिसे पूरा करने के बाद आप डॉक्टर बन सकते हैं।

#12th के बाद बैचलर ऑफ़ साइंस (B.SC) करें

साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद आपके लिए बीएससी का कोर्स भी उपलब्ध है जो कि ग्रेजुएशन कोर्स है। इसे करने के बाद आप MSC कर सकते हैं जहां आपको सिविल सर्विसेज के लिए आवेदन करने का भी मौका मिल जाता।

#12th के बाद NDA की तैयारी करें

अगर आप 12वीं पास करने के बाद देश सेवा के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आपके लिए NDA यानि कि नेशनल डिफेंस एकेडमी का विकल्प उपलब्ध है। यह एग्जाम पास करने के बाद आप आर्मी, एयर फोर्स या नेवी ज्वाइन कर सकते हैं।

खुद का व्यापार शुरू करने के लिए सरकार दे रही है 10 लाख तक का लोन

12th आर्ट्स के बाद क्या करें? (Arts)

अगर आपने आर्ट लेकर 12वीं की परीक्षा पास की है तो 12वीं के बाद अपने निम्नलिखित कोर्स कर सकते हैं –

कोर्स का नामकोर्स की अवधि
बीए (Bachelor of Arts)3 साल
बीए एलएलबी (BA LLB)5 साल
बीएचएम (Bachelor in Hotel Management)3 साल
बीएफए (Bachelor in Fine Arts)3 साल
बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग (Bachelor in Fashion Designing)4 साल
बीजेएमसी (Bachelor in Journalism and Mass Communication)3 साल
टूर एंड ट्रैवल (Tour and Travel)3 साल

#12th के बाद BJMC करें

आर्ट लेकर 12वीं पास करने के बाद अगर आप पत्रकारिता के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आपके लिए बैचलर आफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन यानि कि BJMC का कोर्स सही विकल्प होगा। इस कोर्स में आप इलेक्ट्रॉनिक या प्रिंट मीडिया के बारे में जान सकते हैं।

#12th के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स करें

12वीं की परीक्षा पास करने के बाद आप होटल इंडस्ट्री में भी अपना कैरियर बना सकते हैं जिसके लिए आपको होटल मैनेजमेंट का कोर्स लेना होगा। फिर आप किसी होटल में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

#12th के बाद इवेंट मैनेजमेंट कोर्स करें

12वीं पास करने के बाद इवेंट मैनेजमेंट कोर्स लेना भी एक बेहतर करियर विकल्प है क्योंकि अगर आप किसी प्रोग्राम का अच्छे से मैनेजमेंट कर सकते हैं तो इवेंट मैनेजर बनकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

#12th के बाद लॉ (LLB)करें

12वीं आर्ट्स के बाद आप वकालत के लिए एलएलबी का कोर्स चुन सकते हैं। एलएलबी के बाद आपके पास LLM का विकल्प होता है जिसे पूरा करने के बाद आप एक अच्छे वकील बन सकते हैं।

#12th के बाद बैचलर ऑफ़ आर्ट्स (B.A.) करें

12वीं पास करने के बाद ज्यादा स्टूडेंट BA का कोर्स करना पसंद करते हैं। BA कोर्स करने के बाद MA का कोर्स करना होता है। इसके बाद सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा टीचिंग के क्षेत्र में भी करियर विकल्प ओपन हो जाता है जिसके लिए B.Ed करना जरूरी होता है।

बिहार बोर्ड 10th 12th पास सभी छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप

12वीं के बाद ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंस कोर्स करके बनाएं करियर

12वीं के बाद आप चाहे तो ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंस कोर्स भी कर सकते हैं जिसका विवरण कुछ इस प्रकार है –

  • बैचलर ऑफ सोशल वर्क: यह 3 साल का कोर्स होता है जो सोशल वर्क थियोरिज, सोशल डेवलपमेंट, कंसल्टेंसी और सोशल वैलनेस पर केंद्रित होता है। इसे करके सामाजिक सेवाओं और गैर लाभकारी संगठनों में करियर बनाया जा सकता है।
  • बैचलर ऑफ आर्ट्स: यह 3 साल का कोर्स है जो साहित्य, इतिहास, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, राजनीति विज्ञान, दर्शन और नृविज्ञान, मानविकी और सामाजिक विज्ञान को कवर करता है।
  • बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन: 3 साल के इस अंडरग्रैजुएट कोर्स में जर्नलिज्म, मास मीडिया, एडवरटाइजिंग, पब्लिक रिलेशन और कम्युनिकेशन थ्योरी शामिल है।
  • बैचलर ऑफ सोशल साइंसेज: यह एक इंटर डिसीप्लिनरी कोर्स है जिसमें सोशियोलॉजी, मनोविज्ञान, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र जैसे सामाजिक विज्ञान विषयों को शामिल किया गया है।
  • बैचलर ऑफ लाइब्रेरी साइंस: यह 3 साल का बैचलर डिग्री प्रोग्राम है जिसमें लाइब्रेरी मैनेजमेंट, कैटालॉगिंग, इनफॉरमेशन साइंस और पुस्तकालय रिसर्च में ज्ञान और स्किल डेवलप की जा सकती है।
  • बैचलर ऑफ सोशल साइंसेज इन इकोनॉमिक्स: यह सामाजिक विज्ञान के ऊपर केंद्रित इकोनामिक प्रोग्राम है जहां माइक्रोइकोनॉमिक्स, मैक्रोइकोनॉमिक्स, अर्थमिती, विकास अर्थशास्त्र और अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र जैसे सब्जेक्ट शामिल है।
  • बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स: यह तीन या चार साल का बैचलर डिग्री प्रोग्राम होता है जिसमें दृश्य कला, प्रदर्शन कला और  अनुप्रयुक्त कला का ज्ञान दिया जाता है। इसमें पेंटिंग, मूर्ति कला, संगीत, नृत्य, रंग मंच और डिजाइन जैसे विषय आते हैं।
  • बैचलर ऑफ साइकोलॉजी: इस बैचलर डिग्री प्रोग्राम में मानव व्यवहार, मानसिक क्रियाओं, मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों का अध्ययन कराया जाता है जहां डेवलपमेंट साइकोलॉजी, असामान्य मनोविज्ञान, कॉग्निटिव साइकोलॉजी और सामाजिक मनोविज्ञान के क्षेत्र सम्मिलित है।
  • बैचलर ऑफ पॉलिटिकल साइंस: इस कोर्स में राजनीतिक व्यवस्था और राजनीतिक सिद्धांत, अंतरराष्ट्रीय संबंध, लोक प्रशासन और शासन का अध्ययन कराया जाता है।
  • बैचलर ऑफ सोशियोलॉजी: इस कोर्स में समाज, सोशल स्ट्रक्चर्स, सोशल बिहेवियर, सामाजिक परिवर्तन आदि का अध्ययन होता है जहां सोशियोलॉजिकल थ्योरीज़, सोशल रिसर्च मैथर्ड, सामाजिक असमानता और लिंग अध्ययन को शामिल किया गया है।

8 thoughts on “12th Ke Baad Kya Kare : साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स वाले स्टूडेंट्स 12वीं के बाद क्या करें? यहां देखें पूरी जानकारी”

Leave a Comment