WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Shri Yojana 2024: पीएम श्री योजना तहत मॉडर्न बनेंगे 14,500 स्कूल, जाने पूरी जानकारी

PM Shri Yojana 2024
PM Shri Yojana 2024

PM Shri Yojana 2024: देश के प्रधानमंत्री के द्वारा बच्चों के शिक्षा को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने के लिए एक नई योजना को शुरू किया है। इस योजना के जरिए पुराने स्कूलों को एक नया रूप दिया जाएगा। इसी योजना का नाम पीएम श्री योजना रखा गया है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2022 को टीचर डे के अवसर पर किया गया था। पीएम श्री योजना के तहत देश भर के 14500 स्कूलों को विकास और नई मॉडल से जोड़ा जाएगा। इस योजना के जरिए सभी चयनित स्कूलों में गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान किया जाएगा। यदि आप भी एक विद्यार्थी हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है।

जिसमें बच्चों की विविध पृष्टभूमि, बहुभाषी आवश्यकताओं और विभिन्न शोक्षणिक क्षमताओं का ख्याल रखा जाएगा। इस योजना के जरिए देश के लगभग 20 लाख से अधिक छात्रों को लाभ मिल सकेगा। अभी के जमाने में शिक्षा का महत्वपूर्ण काफी ज्यादा जरूरी हो गया है। यदि आप शिक्षित नहीं है तो आपके लिए जिंदगी जीना कितना ज्यादा मुश्किल हो जाता है। इसलिए सरकार शिक्षा के क्षेत्र में अपने देश के बच्चों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। दोस्तों आज की इस आर्टिकल के अंदर हम आपको बताएंगे पीएम श्री योजना के बारे में पूरी जानकारी।

PM Shri Yojana 2024 Short Details

योजना का नामपीएम श्री योजना
योजना का पूरा नामप्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया योजना
किसके द्वारा शुरू किया गयाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
कब शुरू किया गयासितंबर, 2022 में
उद्देश्यभारत के पुराने स्कूलों को मॉडर्न बनाना
लाभार्थीचयनित किए गए स्कूलें और उस स्कूल में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थी
कुल स्कूल14,500
अधिकारिक वेबसाइटhttps://dsel.education.gov.in/pm-shri-schools

PM Shri Yojana 2024

पीएम श्री योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई योजना है। इस योजना के जरिए सरकार देश के लगभग 14500 से अधिक स्कूलों को विकसित करेगा। इस स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की देखभाल की जाएगी। साथ ही इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को एक सुरक्षित वातावरण प्रदान किया जाएगा और यहां के सभी विद्यार्थियों के लिए एक सही तरीके का बुनियादी ढांचा भी तैयार किया जाएगा, जिससे बच्चे अपने पढ़ाई में पूरा फोकस कर सके। इस योजना के जरिए सभी छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के आधार पर जोड़ा जाएगा। इस योजना में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता को और भी ज्यादा अच्छा किया जाएगा।

जिसमें बच्चों को नीति, अभ्यास और कार्यान्वयन की जानकारी भी दिया जाएगा। इस योजना को सरकार को 2022-23 से 2026 27 तक 5 वर्षों के समय में पूरा करने का प्रस्ताव रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत देश के अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग स्कूलों का चयन किया गया है। इन चयनित स्कूलों को योजना के तहत अपग्रेड किया जाएगा। अपग्रेड स्कूलों में स्मार्ट क्लास के सुविधा दी जाएगी। जिससे बच्चे अपने पढ़ाई से लेकर और भी ज्यादा सजग रह सके। जानकारी के अनुसार देश के हर ब्लॉक में एक पीएम श्री स्कूल की स्थापना की जाएगी। जिससे देश के हर क्षेत्र के बच्चे लाभान्वित हो सके।

PM Awas Yojana 2024

PM Shri Yojana 2024 Aim

पीएम श्री योजना का मुख्य लक्ष्य भारत के 14,500 पुराने स्कूलों को सुधार करना है और शिक्षा निति 2020 को सभी स्कॉलों में लागु करना है। ताकि बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ा जा सके और इन स्कूलों को नया रूप दे सके। पीएम श्री योजना के तहत विकसित पीएम श्री स्कूल अनुकरणीय स्कूलों की तरह काम करेंगे। इसके अलावा, वे दूसरे स्कूलों का भी मार्गदर्शन करेंगे। PMO ने कहा कि “इन स्कूलों का उद्देश्य सिर्फ गुणवत्तापूर्ण शिक्षण, अध्ययन और संज्ञानात्मक विकास होगा बल्कि 21वीं सदी के कौशल की जरूरतों के अनुरूप समग्र और पूर्ण विकसित नागरिकों का निर्माण करना भी होगा”।

पीएम श्री योजना से अब गरीब बच्चे स्मार्ट स्कूलों से जुड़ें सकेंगे, जिससे भारत की शिक्षा व्यवस्था को एक अलग पहचान मिलेगी। देश में लंबे समय से कई स्कूल चल रहे हैं, लेकिन उचित रखरखाव के अभाव में उनकी हालत बहुत खराब हो गई है। इस तरह के स्कूल पुराने लगते हैं और उनमें बच्चों को अच्छी शिक्षा भी नहीं मिल पाती है, जिससे देश के कई सारे बच्चे स्कूल जाना ही नहीं चाहते हैं। सरकार ने प्रधानमंत्री श्री योजना को लागू करके स्कूलों को कुछ सुविधाएं देने और उन्हें अपग्रेड करने का प्रयास किया है। जिससे पढ़ने वाले बच्चे को अच्छी शिक्षा दिया जा सके।

Guiding Framework of PM Shri Yojana School

पीएम श्री स्कूल को 21वीं सदी की आवश्यकताओं को पूरा करने वाले अनुकरणीय स्कूलों के रूप में बनाया जायेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करने और अपने क्षेत्रों में अनुकरणीय स्कूलों के रूप में उभरने के लिए इन स्कूलों को गुणात्मक रूप से मजबूत किया जाएगा। इस नीति का उद्देश्य इन स्कूलों की उत्कृष्टता को बढ़ाने और गुणवत्ता विकसित करने के लिए होगा। पीएम एसएचआरआई स्कूलों के मानक कुल मिलाकर, इससे हैंड होल्डिंग, सहयोग और क्लस्टरिंग में मदद मिलेगी, जिससे हर साल अधिक संभावित अनुकरणीय स्कूलों का निर्माण किया जायेगा। यह मार्गदर्शक ढांचा पीएम एसएचआरआई स्कूलों द्वारा सुनिश्चित किए गए गुणवत्ता मानकों में स्कूलों को बदलने और बढ़ाने में सहायता करने के लिए बनाया गया है।

PM Vishwakarma Yojana

14,500 schools will be upgraded under PM Shri Yojana

भारत में लगभग 14500 पुराने स्कूलों को इस योजना से अपग्रेड किया जाएगा। इन पुराने स्कूलों को अपग्रेड करते समय स्मार्ट कक्षाओं, खेल और आधुनिक सुंदर ढांचे पर विशेष जोर दिया जाएगा। सभी स्कूलों को केंद्रीय विद्यालयों की तरह बनाया जाएगा, जो देश के सभी राज्यों में हैं। 14500 स्कूलों को अपग्रेड करने के लिए पीएम श्री योजना का खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी, जबकि राज्य सरकार को इस योजना को लागू करने और देखने के लिए जिम्मेदार मिलेगी। सामान्य लोगों के बच्चों को इस योजना के तहत सुधारित स्कूलों से अच्छी शिक्षा मिलेगी। जिससे उनका भविष्य बेहतर होगा और वे शिक्षित होकर भारत की वृद्धि में योगदान दे सकेंगे।

PM Shri Yojana 2024 Benefits

  • चयनित स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को प्रदर्शित किया जाएगा जिससे स्कूल की शिक्षा को और भी ज्यादा मजबूत बनाया जाएगा।
  • इस योजना के तहत 14500 से अधिक आदर्श स्कूलों को तैयार किया जाएगा। जिसमें सभी छात्रों का देखभाल और सीखने का एक विस्तृत श्रृंखला पेशकश की जाएगी। इन स्कूलों में अच्छे भौतिक बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जाएगा जिससे बच्चे अपनी पढ़ाई को जल्दी समझ पाए।
  • इन स्कूलों में न सिर्फ विकास होगा, बल्कि 21वीं सदी के प्रमुख कौशल से लैस समग्र और सर्वांगीण व्यक्तियों का भी निर्माण होगा।
  • इन स्कूलों में रोजगार क्षमता बढ़ाने और बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए सेक्टर कौशल परिषद के साथ संबंध भी रखा जाएगा।
  • 18 वर्ष की आयु तक के सभी बच्चों को बुनियादी स्तर से लेकर कक्षा 12 तक समान और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए उपयुक्त सुविधा प्रणालियाँ स्थापित की जाएंगी।
  • जिले/ब्लॉक/क्लस्टर या आस-पास के उप-इलाके के अन्य स्कूलों द्वारा पीएम श्री स्कूलों में नियमित दौरे को प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि उन्हें हस्तक्षेप अपनाने और स्वयं अनुकरणीय स्कूल बनने के लिए प्रेरित किया जा सके।
  • योजना में चुने गए स्कूल में नवीनतम तकनीक वाली लेबोरेटरी बनाई जाएगी। इससे विद्यार्थियों को अलग-अलग मुद्दों पर प्रैक्टिकल ज्ञान मिलेगा, जिससे वे अपने सब्जेक्ट को बेहतर ढंग से समझ सकें।
  • योजना का उद्देश्य बच्चों को परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के लिए अधिक समय और ध्यान देने वाले वातावरण प्रदान करना है।
Free Silai Machine Yojana 2024

Rs 27,360 crore has been approved for PM Shri Yojana

14,500 स्कूलों को पांच वर्षों में सुधारने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 27,360 करोड़ रुपये की पीएम श्री परियोजना के लिए मंजूरी दी हैं। इस योजना के लिए सारा खर्च केंद्र करेगा। पहले चरण के लिए 18,128 करोड़ रूपये डीबीटी के माध्यम से सीधे स्कूलों में भेजा जाएगा। स्कूल समितियां और प्रधानाध्यापक तय करेंगे की कैसे 40 प्रतिशत राशि को खर्च करना है। स्कूल पर्यावरणीय सामग्री का उपयोग करते हुए स्कूलों को हरित बनाया जाएगा।

स्कूल स्वयं इस योजना के आधिकारिक वेब पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करेंगे। स्कूलों की चयन प्रक्रिया तीन चरणों में होगी। राज्य या केंद्र शासित प्रदेश नयी शिक्षा निति को पूरी तरह अपनाने पर सहमत हैं। किस शिक्षा नीति के द्वारा बच्चों को सभी तरह का ज्ञान दिया जा सकेगा। जिससे बच्चे अपने मनपसंद क्षेत्र में अपना करियर बना पाएंगे।

Practical knowledge will be given in PM Shri schools

इस योजना के तहत क्लास के शिक्षकों को अनुभावनात्मक शिक्षा प्रदान किया जाएगा और साथ में उन्हें विभिन्न उपकरणों से परिचित भी कराया जाएगा। जिससे वह अपने शिक्षा प्रणाली में सुधार ला सके। इन उपकरणों में आर-वीआर हेडसेट, बहुभाषी पेन ट्रांसलेटर, आभासी कक्षाओं के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग लैब, खिलौनों का उपयोग करने वाले शैक्षणिक उपकरण और नेत्रहीन विद्यार्थियों के लिए पाठ को ऑडियो में बदलने की क्षमता भी मौजूद है। इसका लक्ष्य प्रधानाध्यापक को इस नए शिक्षण प्रौद्योगिकी को स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके बाद वह क्लास में बच्चों को इसके बारे में बताएंगे और नई तकनीकी माध्यम से शिक्षा बच्चों को देंगे।

Registration and selection process of schools for PM Shri Yojana

  • सबसे पहले स्कूलों को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन करना पड़ेगा।
  • यह वेबसाइट स्कूलों के लिए हर साल तीन-तीन महीने में खोला जाएगा, जिस स्कूल अपना रजिस्ट्रेशन कर सके।
  • फिर सरकारी अधिकारियों की टीम के द्वारा इन स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा।
  • और उस स्कूल से संबंधित रिपोर्ट तैयार करके भेजी जाएगी।
  • उसका चयन होता है, तो उन्हें मॉडर्न स्कूल बनाने के लिए चयन किया जाएगा।
  • इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर देखें।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको बताया पीएम श्री स्कूल योजना के बारे में पूरी जानकारी। शिक्षा व्यवस्था में सुधार करने के लिए सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है। यदि आप एक विद्यार्थी हैं और इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको चयनित मॉडर्न स्कूल में जाकर अपना एडमिशन कराना होगा। यह आर्टिकल यदि आपको पसंद आया है तो प्लीज इसे अपने दोस्तों और परिवारों तक जरूर शेयर करें। इसी तरह की जानकारी लगातार पाने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

×