.

PM Awas Yojana 2024 : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनवाएं पक्का मकान, जानें संपूर्ण जानकारी

PM Awas Yojana 2024

PM Awas Yojana 2024 : भारत में ऐसे बहुत से परिवार है, जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है। पक्का मकान नहीं होने के कारण ऐसे परिवारों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार गरीब परिवारों को पक्का मकान बनाकर देगी। इस योजना का उद्देश्य उन गरीब लोगों के लिए पक्का घर बनाना है, जिनके पास अपना स्वयं का घर नहीं है। इस योजना से शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को लाभान्वित किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना को पहले इंद्र आवास योजना के नाम से जाना जाता था, जिसकी शुरुआत 1985 में हुई थी। 2015 में इस योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों के लिए मैदानी और समतल क्षेत्र पर पक्का घर बनाना है। मैदानी क्षेत्र में घर बनाने के लिए सरकार 1,20,000 रुपए और पहाड़ी/कठिन क्षेत्र में घर बनाने के लिए सरकार 1,30,000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों को स्थाई आवास प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2024 निर्धारित की गई है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?, प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य क्या है?, प्रधानमंत्री आवास योजना से क्या लाभ है?, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने हेतू आवेदन के पास कौन-कौन सी पात्रताएं होनी चाहिए?, प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से है?, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें? आदि। आज का हमारा यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है। इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 संक्षिप्त विवरण

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना
शुरुआतवर्ष 2015
उद्देश्यगरीब और निचले वर्ग के लोगों को स्थायी आवास प्रदान करना
लाभार्थीग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लोग
अंतिम तिथि31 दिसंबर 2024
आवास का प्रकारस्थायी आवास प्रदान किया जाएगा
लाभ की राशि1,20,000 रूपये/1,30,000 रूपये
आधिकारिक वेबसाइटCLICK HERE

प्रधानमंत्री आवास योजना 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही एक योजना है। जिसकी शुरुआत 25 जून 2015 को की गई थी। इस योजना का उद्देश्य उन गरीब लोगों के लिए पक्का घर बनाना है, जिनके पास अपना स्वयं का घर नहीं है। इस योजना से शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना को पहले इंद्र आवास योजना के नाम से जाना जाता था, जिसकी शुरुआत 1985 में हुई थी।

2015 में इस योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों के लिए मैदानी और समतल क्षेत्र पर पक्का घर बनाना है। मैदानी क्षेत्र में घर बनाने के लिए सरकार 1,20,000 रुपए और पहाड़ी/कठिन क्षेत्र में घर बनाने के लिए सरकार 1,30,000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों को स्थाई आवास प्रदान करना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2024 निर्धारित की गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 के अंतर्गत 1.22 करोड नए घरों के निर्माण को मंजूरी मिल गई है।

PM Vishwakarma Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 लेटेस्ट अपडेट

वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अलग से बजट आवंटित करने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 का बजट 66 फ़ीसदी बढ़ाया गया है। इस बजट आवंटन को बढ़ाने से घरों की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 का लाभ देश के नागरिक 31 दिसंबर 2024 तक प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.22 करोड़ नए घरों के निर्माण को सरकार ने मंजूरी दे दी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की मुख्य विशेषताएं

प्रधानमंत्री आवास योजना की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार है-

  • विशेष समूहों के लिए प्राथमिकता- दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों को अधिमान्य भूतल आवंटन प्राप्त होता है।
  • पर्यावरण अनुकूल निर्माण- भवन निर्माण में टिकाऊ और पर्यावरण के प्रति जागरूक प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया जाता है।
  • अखिल भारतीय कवरेज- यह योजना 441 वैधानिक कस्बों तक फैली हुई है। जिसमें 3 चरणों में 500 प्रथम श्रेणी के शहरों को प्रारंभिक प्राथमिकता दी गई है।
  • प्रारंभिक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी- क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी का कार्यान्वयन परियोजना की शुरुआत में होता है, जो भारत के सभी वैधानिक शहरों को कवर करता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी बेनिफिशियरीज

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को निम्नानुसार सूचीबद्ध किया जा सकता है-

  • लाभार्थी ( मध्य आय समूह I {MIG I} ) – वार्षिक आय (6 लाख रुपए से 12 लाख रुपए)
  • लाभार्थी ( मध्य आय समूह I {MIG II} ) – वार्षिक आय (12 लाख रुपए से 18 लाख रुपए)
  • लाभार्थी ( निम्न आय समूह I {LIG} ) – वार्षिक आय (3 लाख रुपए से 6 लाख रुपए)
  • लाभार्थी ( आर्थिक रूप से कमजोर {EWS} ) – वार्षिक आय (3 लाख रुपए तक)
    इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और एलआईजी आय वर्ग की महिलाएं भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्र है।

PM Awas Yojana 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवश्यक पात्रता

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास निम्न आवश्यक पात्रताएं होनी चाहिए-

  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक के पास स्वयं का घर नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से 6 लाख रुपए के बीच होनी चाहिए या उससे अधिक नहीं होनी चाहिए ( आय का विवरण ऊपर दिया गया है)।
  • आवेदक का राशन कार्ड बीपीएल सूची में अंकित होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना आवश्यक दस्तावेज

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास निम्न आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए-

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जॉब कार्ड
  • स्वच्छ भारत मिशन पंजीकरण संख्या
  • बैंक पासबुक
  • चालू मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री आवास योजना और मध्यप्रदेश राज्य

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य के 1087 हितग्राहियों को 8 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि जारी कर दी गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में 1087 हितग्राहियों को घर बनाने के लिए 8 करोड़ 66 लाख 75 हजार रूपए की राशि जारी की गई है।

इस योजना के अंतर्गत प्रथम किस्त के रूप में 127 हितग्राहियों को 1 करोड़ 27 लाख रुपए, द्वितीय किस्त के रूप में 524 हितग्राहियों को 5 करोड़ 24 लाख रुपए और तीसरी किस्त के रूप में 436 हितग्राहियों को 2 करोड़ 17 लाख 75 हजार रुपए जारी किए गए हैं। मध्य प्रदेश के ऐसे नागरिक, जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया था, उन पात्र हितग्राहियों के बैंक खातों में पैसा ट्रांसफर कर दिया गया है।

मध्यप्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने और केंद्र सरकार ने मिलकर यह पैसा नागरिकों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया है। यह पैसा तीन किस्तों के रूप में ट्रांसफर हुआ है। मध्यप्रदेश के हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि इस प्रकार जारी हुई है-

  • इस योजना के अंतर्गत प्रथम किस्त के रूप में 127 हितग्राहियों को 1 करोड़ 27 लाख रुपए जारी किए गए हैं।
  • द्वितीय किस्त के रूप में 524 हितग्राहियों को 5 करोड़ 24 लाख रुपए जारी किए गए हैं।
  • तीसरी किस्त के रूप में 436 हितग्राहियों को 2 करोड़ 17 लाख 75 हजार रुपए जारी किए गए हैं।
  • यह राशि शहरी लोगों को ट्रांसफर की गई हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है

केंद्र सरकार द्वारा भारत के गरीब और बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से प्रदान की जा रही है । इस योजना के अंतर्गत घर बनाने के लिए 1 लाख 20 रुपए की राशि प्रदान की जाती है । यह राशि आवेदक के बैंक खाते में कुल 3 किस्तों में ट्रांसफर की जाती हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि प्राप्त करने के बाद घर नहीं बनाने वालों पर होगी कार्यवाही

प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि प्राप्त होने के बाद जो व्यक्ति घर नहीं बनाएंगे , उन पर कार्यवाही होगी । इसको लेकर विभाग ने तैयारियां शुरू कर ली है । ऐसी स्थिति में घर की नीलामी की जा सकती हैं या ब्याज सहित राशि भी वसूली जा सकती हैं । इस योजना में अंतर्गत शहरी आवास निर्माण के लिए 1 लाख 20 हजार और ग्रामीण आवास निर्माण के लिए 1 लाख 30 हजार रुपए की राशि दी जा रही हैं । दोस्तों , आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी । यदि आप ऐसी ही नई नई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी इस वेबसाईट को समय समय पर विजिट करते रहें।

Leave a Comment