WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2024 : अब सरकार आपको पशुपालन के लिए देगी 3 लाख रुपए का नगद लोन, जाने कैसे

Pashu Kisan Credit Card Yojana
Pashu Kisan Credit Card Yojana

Pashu Kisan Credit Card Yojana : यदि आप पशुपालन करते हैं और आप अपने पशुपालन के लिए किसी से पैसे उधार लेते हैं। तो अब आपको इसकी जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार अब आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड की एक नई योजना शुरू की गई है। आज हम आपको इसी योजना के बारे में इस आर्टिकल में बताएंगे।

सरकार पशुपालन करने वालों को श्रण प्रदान करके उनकी मदद करने के लिए विशेष क्रेडिट कार्ड दे रही है जिसे पशु क्रेडिट कार्ड कहा जाता है। यह क्रेडिट कार्ड पशुधन योजना नामक कार्यक्रम का हिस्सा है जो लोग पशुपालन करते हैं इस कार्ड से वह अपने पशु व्यवसाय को बेहतर बना सकते हैं। इस कार्ड के होते हुए किसी भी पशु पालन करने वाले व्यक्ति को अपने व्यवसाय के लिए किसी से पैसे उधार मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Pashu Kisan Credit Card Yojana ब्याज दर

प्रदेश में कुछ ऐसे परिवार हैं जिनके पास दुधारू पशु हैं और कई परिवारों है जिन्होंने अपने पशुओं को किसी से उधार रुपए लेकर खरीदा है। अगर आप भी उनमें से हैं तो यह योजना आपके लिए है इस योजना में आवेदन करने के पश्चात आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा। 

आमतौर पर बैंक द्वारा 7% की ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जाता है लेकिन पशु किसान क्रेडिट योजना के अंतर्गत पशुपालन करने वाले किसान को केवल 4 परसेंट की ब्याज पर लोन प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा 3% की छूट भी प्रदान की जाएगी किसान पशु किसान क्रेडिट कार्ड से अधिकतम 3 लाख रुपए तक लोन ले सकता है।

E Shram Card Balance Check

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य

पशु किसान क्रेडिट योजना का उद्देश्य सभी किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने का है जिससे कि पशुपालन करने वाले किसान अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए किसी से भी उधार रुपए मांगने की जरूरत ना पड़े। किसान इस योजना की मदद से अपने पशु पालन के व्यवसाय को अधिक से अधिक बढ़ा सकते हैं। पशु किसान क्रेडिट योजना की मदद से आप बैंक से लोन लेकर नए पशु खरीद सकते हो इससे उन्हें काफी मदद मिलेगी।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए योग्यता

यदि आप पशु किसान क्रेडिट योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार द्वारा दी गई योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी जो कि इस प्रकार है –

  • पशु किसान क्रेडिट योजना का लाभ लेने के लिए आपका भारत का मूल नागरिक होना आवश्यक है।
  • पशु किसान क्रेडिट योजना का लाभ लेने के लिए आपका किसान होना जरूरी है।
  • पशु किसान क्रेडिट योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • पशु किसान क्रेडिट योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास स्वयं की जमीन होना आवश्यक है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करने हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने हेतु आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जो कि मैं आपको नीचे दिए हैं

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • पशु का हेल्थ सर्टिफिकेट 
  • पशु का बीमा 
  • वोटर आईडी 
  • मोबाइल नंबर 
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो 
  • बैंक खाता
PM Home Loan Subsidy Yojana 2024

पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे और कहां से बनवाएं?

अगर आप गाय और भैंस का पालन करते हैं और आप विशेष रूप से किसान हैं और किसानों के लिए यह कार्ड विशेष बनवाना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं। आपके नजदीकी बैंक में जाने पर इस कार्ड के बारे में सारी जानकारी दे दी जाएगी और वहां पर आपको बताया जाएगा कि आप इस कार्ड का आवेदन कैसे कर सकते हैं। यह कार्ड आपकी कई तरह से मदद कर सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

×