WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana : इन महिलाओं को मिलेगा ₹450 में गैस सिलेंडर, आवेदन प्रक्रिया देखें

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana : जैसे कि आप सभी को पता है कि देश के लगभग सभी राज्यों में एक सामान्य गैस सिलेंडर की कीमत ₹800 से भी अधिक हो गई है। उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्य ऐसे भी हैं जहां पर वर्तमान में गैस सिलेंडर 1120 रुपए की कीमत पर मिल रहा है। वहीं दूसरी और सरकार के द्वारा अब गैस सिलेंडर की कीमत मात्र ₹450 कर दी गई है। इससे कई सारे नागरिकों को राहत प्राप्त हुई है।

आप सभी की जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने अपने नागरिकों को गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमत से राहत पहुंचाने के लिए एक काफी बड़ी और महत्वाकांक्षी योजना को प्रारंभ कर दिया है। मध्य प्रदेश सरकार मध्य प्रदेश के नागरिकों को जिस योजना के तहत कम कीमत में सिलेंडर उपलब्ध कराएगी उस योजना का नाम मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना रखा है।

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana

योजना का नामगैस सिलेंडर राहत योजना
शुरू की गईमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीमध्य प्रदेश की महिलाएं
मुख्य उद्देश्यगैस की कीमत से राहत देना
लाभमात्र ₹450 में गैस सिलेंडर
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटCLICK HERE
हेल्पलाइन नंबर18002333555

इस योजना के नाम से ही पता चल रहा है कि यह योजना किस बारे में है और इस योजना के तहत नागरिकों को क्या मिलने वाला है। आप इस योजना के नाम को ध्यान से पढ़ोगे तो आपको पता चलेगा कि इस योजना के नाम में सब्सिडी शब्द का उपयोग हुआ है इसका अर्थ है की इस योजना के तहत कम कीमत में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए जाएंगे। आज के इस आर्टिकल में हम आपको मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं इसलिए आप से निवेदन है कि आप यह आर्टिकल पूरा अंत तक ध्यान पूर्वक अच्छे से पड़े। 

PM Vishwakarma Yojana

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए एक नई योजना का संचालन किया गया है। मध्य प्रदेश सरकार ने इस नई योजना का नाम मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना रखा है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार मध्य प्रदेश की महिलाओं को अब काफी कम कीमत में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी।

यह मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लिया जाने वाला एक महत्वपूर्ण कदम है इस महत्वपूर्ण कदम का मुख्य उद्देश्य नारी शक्ति को मजबूती प्रदान करना है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की महिला अब एक गैस सिलेंडर केवल 450 रुपए की कीमत में ही प्राप्त कर सकती है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत वह महिला जो लाडली बहन योजना के लिए आवेदन कर रही है वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकती है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत सब्सिडी का पैसा उन महिलाओं के बैंक खाते में जाएगा जिन्होंने अपने गैस कनेक्शन को बैंक खाते से जोड़ रखा है। इस योजना के तहत महिला 1 साल में कुल 12 गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकती है। प्रत्येक गैस सिलेंडर की कीमत 450 रुपए ही रहेगी।

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana Objective

अभी तक आप यह जान चुके होंगे कि इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के गरीब महिलाओं को प्राप्त होगा। आपको पता ही है कि गरीब वर्ग की महिला के पास जरूरत का सामान खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते। ऐसे में जब गैस की कीमत काफी बढ़ गई थी तो गरीब वर्ग की महिलाओं ने गैस सिलेंडर पर रोटी बनाना छोड़कर चूल्हे पर रोटी बनाना प्रारंभ किया था। ऐसे में छुले से निकलने वाले धुए के कारण काफी सारी महिला अस्वस्थ भी हुई थी।

जब मध्य प्रदेश सरकार को इस बात का एहसास हुआ तब मध्य प्रदेश सरकार ने गरीब वर्ग की महिलाओं को राहत पहुंचाने के लिए इस योजना को प्रारंभ करने का निर्णय लिया। अब मध्य प्रदेश के गरीब वर्ग की महिलाओं को छुले पर रोटी बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार ने उनके लिए गैस सिलेंडर की कीमत काफी ज्यादा कम कर दी है अब प्रत्येक गरीब वर्ग की महिला गैस सिलेंडर पर रोटी बना सकती है।

Free Silai Machine Yojana 2024

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana Benefits

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उन महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है।
  • इस योजना के तहत अब महिलाओं को गैस सिलेंडर के लिए केवल ₹450 ही देने होंगे।‌
  • इस योजना के तहत महिलाओं को साल में 12 गैस सिलेंडर प्राप्त होंगे और वह भी 450 रुपए की कीमत में।
  • अगर ऐसे सामान्य रूप से देखे तो मध्य प्रदेश में एक गैस सिलेंडर की कीमत ₹900 है। इस हिसाब से महिलाओं को इस योजना के तहत काफी ज्यादा राहत प्राप्त हो रही है।
  • केवल इतना ही नहीं इस योजना के तहत अगर कोई महिला एक महीने में यदि एक गैस सिलेंडर रिपेयर करवाती है तो ऐसे में उस महिला को ₹300 की सब्सिडी भी डायरेक्ट अपने बैंक खाते में प्राप्त हो जाएगी।
  • इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार में 1200 करोड़ रुपए का बजट तय किया है।

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana Eligibility

अगर आप भी मध्य प्रदेश की महिला है और इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप तभी इस योजना में आवेदन कर पाएंगे जब आप इस योजना की कुछ शर्तों और नियमों को पूरा करेंगे। सरकार द्वारा इस योजना के लिए कुछ योग्यता निर्धारित की है अगर आप इन योग्यताओं को पूरा करेंगे तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। इस योजना से संबंधित नियम शर्त और योग्यता निम्नलिखित है।

  • आप इस योजना में तभी आवेदन कर पाएंगे जब आप मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होंगे। यानी कि मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • जो महिला प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रही है वह भी इस योजना के लिए योग्य मानी जाएगी।
  • इस योजना के लिए केवल वह महिला ही योग्य है जिनका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक है तथा जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है।
  • मध्य प्रदेश में रहने वाली गरीब महिला ही इस योजना के लिए योग्य है।

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana Documents

अगर आप इस योजना में आवेदन करने के लिए योग्य तथा इच्छुक है तो ऐसे में आपको अवश्य इस योजना में आवेदन करना चाहिए। लेकिन आप इस योजना में तभी आवेदन कर पाएंगे जब आपके पास इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध होंगे। हमने नीचे महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची उपलब्ध करवा दी है आप आवेदन करने से पहले इन दस्तावेजों को जरूर इकट्ठा कर ले।

  • आधार कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • गैस कनेक्शन विवरण
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक खाता विवरण
PM Ujjwala Yojana

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana Apply Process

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो पहले आप सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज इकट्ठा कर ले उसके बाद ही हमारे द्वारा बताए जाने वाले स्टेप का पालन करके इस योजना में आवेदन करें। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज इकट्ठा कर लेने हैं और उसके बाद उन केंद्रों पर पहुंच जाना है जहां पर लाडली बहन योजना के लिए आवेदन हो रहे हैं।
  • यहां पर आपको संबंधित अधिकारी से मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का आवेदन फार्म मांगना होगा।
  • अधिकारी आपको आवेदन फॉर्म दे देंगे अब आपको इस आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरना होगा। इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आपके द्वारा भरी जाने वाली जानकारी गलत नहीं होनी चाहिए अगर ऐसा होता है तो ऐसे में आपको इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा जिसके कारण आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की फोटोकॉपी इस आवेदन फार्म के साथ अटैच कर लेनी है।
  • अब आप को ये आवेदन फॉर्म वापस अधिकारी को जमा करा देना है।
  • अगर आप इस योजना की सभी शर्तों को पूरा करते होंगे तो ऐसे में आपको इस योजना में शामिल कर दिया जाएगा और इस योजना का लाभ मिलना प्रारंभ हो जाएगा। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

×