.

MP Free Scooty & Free Laptop Scheme 2024 : 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब सिर्फ 70% अंक पर मिलेगी स्कूटी और लैपटॉप

MP Free Scooty & Free Laptop Scheme 2024 : मध्यप्रदेश राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान ने डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने और 10वीं, 12वीं के छात्रों को प्रोत्साहित करने हेतु विभिन्न योजनाएं शुरू की थी। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को स्कूटी और लैपटॉप दिया जाता है। आज हम आपको इन्हीं योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। मध्यप्रदेश राज्य के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी राज्य में पहले से संचालित योजनाओं को बंद नहीं कर रहे हैं।

इसके लिए उन्होंने हाल ही में हुए बालघाट में आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की थी कि जिन योजनाओं से लोगों को फायदा होगा, ऐसी योजनाओं को बंद नहीं किया जाएगा। अब कक्षा 10वीं और 12वीं के होनहार छात्रों को मोहन यादव जी लैपटॉप और स्कूटी वितरित करेंगे। तो आइए, मध्यप्रदेश फ्री स्कूटी और फ्री लैपटॉप योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करवाते हैं। आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होने वाला है। अतः इस आर्टिकल में हमारे साथ अंत तक बने रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2024

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को 25000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि लैपटॉप खरीदने के लिए दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि डायरेक्ट बैंक खाते में प्रदान की जाती है। जिसका उपयोग लैपटॉप खरीदने के लिए किया जा सकता है। यदि आप लैपटॉप की जगह कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं, तो आप कंप्यूटर भी खरीद सकते हैं।

मध्यप्रदेश सरकार डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चल रही है। साथ ही इस योजना के जरिए छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित भी किया जाएगा। आपको विशेष तौर पर इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस स्कूल में पढ़ाई करते हैं, वहां पर उपस्थित शिक्षकों द्वारा आपका आवेदन सहायक दस्तावेजों की मदद से इन योजनाओं के लिए पंजीकृत किया जाना चाहिए। इसलिए आप अपने स्कूल के शिक्षकों की मदद से ही आवेदन कर सकते हैं। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित फ्री स्कूटी और फ्री लैपटॉप योजना का लाभ परीक्षाओं के परिणाम के बाद दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना 2024

मुख्यमंत्री स्कूटी योजना पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा शुरू की गई थी। जिसे वर्तमान में नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी द्वारा चलाए जा रहा है। इस योजना के जरिए मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं स्कूटी प्रदान की जाती थी। लेकिन सत्र 2022-23 से इस योजना का विस्तार कर दिया गया है। और अब बालिकाओं के साथ बालकों को भी 12वीं कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने पर स्कूटी प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना का लाभ मेरिट के आधार पर दिया जाता है। मध्यप्रदेश सरकार डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चल रही है। साथ ही इस योजना के जरिए छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित भी किया जाएगा।
केवल सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र और छात्राएं इस योजना के लिए पात्र है।

इस योजना के जरिए पिछले साल पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान ने ई स्कूटी वितरित की थी। और किसी स्थान पर ई स्कूटी उपलब्ध नहीं होने पर पेट्रोल वाली स्कूटी भी दी गई थी। वर्ष 2023-24 से छात्र और छात्राएं दोनों ही इस योजना से लाभान्वित होंगे। इस प्रकार कहा जा सकता है कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही फ्री स्कूटी योजना और फ्री लैपटॉप योजना छात्रों को पढ़ाई के प्रति जागरूक करेगी और डिजिटलीकरण को बढ़ावा देगी। मध्यप्रदेश सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लगातार सार्थक प्रयास कर रही है। जिस तरह से मध्यप्रदेश सरकार छात्रों के हित में योजनाएं ला रही है, यह एक सराहनीय कदम है।

मध्यप्रदेश फ्री स्कूटी और फ्री लैपटॉप योजना से संबंधित आवश्यक दस्तावेज

यदि आप मध्यप्रदेश फ्री स्कूटी और फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास निम्न आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए-

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • कक्षा 12वीं की अंकतालिका
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ऐसे करें आवेदन

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री स्कूटी योजना और फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। आपको विशेष तौर पर इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस स्कूल में पढ़ाई करते हैं, वहां पर उपस्थित शिक्षकों द्वारा आपका आवेदन सहायक दस्तावेजों की मदद से इन योजनाओं के लिए पंजीकृत किया जाना चाहिए। इसलिए आप अपने स्कूल के शिक्षकों की मदद से ही आवेदन कर सकते हैं। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित फ्री स्कूटी और फ्री लैपटॉप योजना का लाभ परीक्षाओं के परिणाम के बाद दिया जाएगा।

इससे संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं। साथ ही आप हमें सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी फॉलो कर सकते हैं। यदि आप ऐसी ही खबरों को तत्काल रूप से पाना चाहते हैं तो हमारी इस वेबसाइट को समय-समय पर विजिट करते रहे। इसके लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्वाइन कर सकते हैं। आशा करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा। मध्यप्रदेश राज्य की योजनाओं और खबरों की जानकारी आपको हमारी इस वेबसाइट पर समय-समय पर मिलती रहेगी।

यह भी पढ़े

12 thoughts on “MP Free Scooty & Free Laptop Scheme 2024 : 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब सिर्फ 70% अंक पर मिलेगी स्कूटी और लैपटॉप”

Leave a Comment