WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाड़ली लक्ष्मी योजना फार्म 2024 : बेटी के पढ़ाई से लेकर शादी तक के पैसों की चिंता खत्म, अब बेटियों का खर्च उठाएगी सरकार

लाड़ली लक्ष्मी योजना फार्म 2024

लाड़ली लक्ष्मी योजना फार्म 2024 : आप सभी को हम बता दे की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एक काफी महत्वाकांक्षी योजना को प्रारंभ कर दिया है इस महत्वाकांक्षी योजना को मध्य प्रदेश सरकार ने 2007 को प्रारंभ किया था और इस योजना का नाम लाड़ली लक्ष्मी योजना रखा था। जैसा कि आप सभी को पता है कि वर्तमान समय में भी ऐसे कई सारे इलाके हैं जहां पर बेटियों के जन्म को लेकर एक नकारात्मक सोच बनी हुई है।

इस सोच के अनुसार बेटियां पराया धन है और उनके विकास पर ज्यादा खर्च नहीं करना चाहिए। कई ऐसे भी परिवार होते हैं जो बेटी का पालन पोषण तो करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति उन्हें यहाँ करने की मंजूरी नहीं देती। सरकार ने परिवारो की इस समस्या को समझा और एक काफी महत्वाकांक्षी योजना को प्रारंभ किया इस योजना के तहत सरकार आपकी बेटी के जन्म से लेकर शादी तक का पूरा खर्च उठाएगी।

यह योजना क्या है कैसे आपको इस योजना का लाभ मिलेगा आपको इस योजना के तहत कितने पैसे मिलेंगे यह सभी जानकारी हम आपको आज के इस आर्टिकल में देने वाले हैं इसलिए आपसे निवेदन है कि आप आज का यह आर्टिकल पूरा अंत तक पड़े और पूरी जानकारी प्राप्त करें।

एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है 

यह मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक सरकारी योजना है इस सरकारी योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा योग्य बेटियों को जन्म से लेकर उनके विवाह तक वित्तीय सहायता प्रदान करती है। सरकार द्वारा दी जाने वाली यह वित्तीय सहायता 1,18,000 की होगी।

अगर आपको लग रहा है कि यह सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कोई नई योजना है तो ऐसे में हम आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं है इस योजना को तो सरकार द्वारा 17 साल पहले प्रारंभ किया गया था। आपको हम बता दे कि इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे बेटी के माता-पिता के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश की सभी बेटियों को  प्राप्त नहीं होगा। इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश सरकार केवल मध्य प्रदेश की ऐसी बेटियों को ही देगी जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। 

PM Ujjwala Yojana 2024

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना उद्देश्य

वर्तमान में उत्तर प्रदेश में ऐसे कई सारे परिवार है जो बेटी को केवल इसलिए जन्म नहीं देना चाहते क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है वे बेटी का खर्चा नहीं उठा सकते हैं। ऐसे में सरकार ने ऐसे परिवारों की समस्या को समझा और एमपी लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की। इस योजना को जारी करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य बेटियों के पालन पोषण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि बेटियों के जन्म दर में वृद्धि हो सके। 

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना लाभ तथा विशेषता

  • इस योजना के तहत सरकार योग्य बेटियों को जन्म से लेकर 5 वर्ष तक ₹6000 की आर्थिक सहायता हर साल प्रदान करेगी।
  • योग्य बेटी को जन्म से लेकर 5 वर्ष तक इस योजना के तहत ₹30000 प्राप्त होंगे।
  • इस योजना के तहत शिक्षा के लिए बेटियों को कक्षा 6वीं मैं ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी तथा कक्षा 9वीं में ₹4000 की और 11वीं और 12वीं में 6000 रुपए के की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत सरकार बालिका को कक्षा 11वीं से 12वीं तक हर महीने ₹400 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

PM SVANidhi Yojana 2024

पीएम लाड़ली लक्ष्मी योजना योग्यता

  • इस योजना के तहत केवल मध्य प्रदेश की बेटियों  को ही लाभ दिया जाएगा।
  • मध्य प्रदेश की ऐसी बेटी जिनका जन्म 2006 के बाद हुआ है उन्हें ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • अगर किसी परिवार में कोई सरकारी नौकरी कर रहा है तो ऐसे में उस परिवार की बेटी को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • माता-पिता का आधार कार्ड 
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • राशन कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • माता-पिता का बैंक खाता पासबुक 
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

4 thoughts on “लाड़ली लक्ष्मी योजना फार्म 2024 : बेटी के पढ़ाई से लेकर शादी तक के पैसों की चिंता खत्म, अब बेटियों का खर्च उठाएगी सरकार”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon