.

Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana: सरकार दे रही है युवाओं को वाहन की खरीदी पर 15% का अनुदान, पूरी जानकारी यहां देखें

Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana

Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana – हाल ही में पंजाब सरकार के द्वारा राज्य के पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने तथा यातायात की सुविधा को बेहतर करने के लिए एक नई योजना का शुरूआत किया गया है जिसका नाम अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना है। राज्य सरकार द्वारा इस योजना में पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को 3 से 4 पहिया वाला वाहन की खरीदी पर अनुदान दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके अलावा सरकार द्वारा इस योजना में राज्य के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को वाहन की खरीदी पर 100% वृत्त व्यवस्था देती है। ऐसे में अगर आप खुद के वाहन खरीदी करना चाहते हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। इस पोस्ट में आपको पंजाब सरकार द्वारा शुरू किए गए अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलने वाला है तो आप पोस्ट में अंत तक बने रहे।

Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana 2024

पंजाब सरकार के द्वारा राज्य के युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से हाल ही में अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना का शुरूआत किया गया है जिसमें तीन से चार पहिया वाला वाहन की खरीदी पर सरकार द्वारा 15% अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा। यह योजना राज्य के पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं के लिए एक कल्याणकारी योजना है जिसमें सरकार द्वारा सहायता प्रदान किया जायेगा।

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana

बता दे की सरकार द्वारा इस योजना में वाहन की खरीदी पर 15% का अनुदान देगी, इसके अलावा बाकी बचे शेष राशि को सरकार बैंक के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराएगी। इस योजना के संचालन से राज्य में यातायात की सुविधा बेहतर होगा तथा राज्य के युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा।

अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना के लाभ

  • अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना के तहत सरकार द्वारा 3 से 4 पहिया वाला वाहन की खरीदी पर 15% का अनुदान देगी तथा बाकी के 85% की राशि बैंक से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना में सरकार द्वारा 4 पहिया वाला वाहन की खरीदी पर अधिकतम 15% या ₹75000 (जो कम होगा) सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इसके अलावा 3 पहिया वाला वाहन की खरीदी पर 50 हजार अनुदान या 15% (जो कम होगा) सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ पंजाब के सभी वर्ग के आवेदक आवेदन कर लाभ ले सकते हैं।
  • इसके अलावा सरकार द्वारा इसमें अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के आवेदकों के लिए 30% ऋण आरक्षित किए गए हैं।

अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ पंजाब राज्य के मूल निवासी युवाओं को प्राप्त होगा।
  • सरकार द्वारा इस योजना में तीन से चार पहिया वाला वाहन की खरीदी पर ही केवल देगी।
  • वैसे आवेदक जिनका उम्र 21 से 45 वर्ष के बीच है उन्हें योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • इसके अलावा इस योजना का लाभ उन आवेदकों को प्राप्त होगा जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस मौजूद है।
  • सरकार द्वारा इस योजना में आवेदकों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

Lado Protsahan Yojana 2024

अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना चयन प्रक्रिया

अपनी गाड़ी अपनी रोजगार योजना के में लाभार्थियों का शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाना है। योजना में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा देनी होगी जिसके बाद उनके योग्यता के आधार पर लाभार्थियों का चयन होगा। इस चयन प्रक्रिया में कुल 100 अंक होंगे, चलिए अब जानते हैं अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना के तहत स्कोरिंग प्रणाली तैयार कैसे होगी –

ड्राइविंग लाइसेंस अनुभव

वर्षअंक
0-3 20 अंक
3-6 25 अंक
6-930 अंक
9 वर्ष से अधिक35 अंक

शैक्षणिक योग्यता

कक्षाअंक
8वीं 20 अंक
10वीं 25 अंक
12वीं 30 अंक
स्नातक35 अंक

इसके अलावा उम्मीदवारों का परीक्षा में भाग लेना होगा जिसमें 30 अंकों का शामिल होगा।

अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

पंजाब सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना में आवेदन की इच्छा रखने वाले लोगों को बता दे की वर्तमान समय में सरकार द्वारा इस योजना का शुरुआत करने का घोषणा किया गया है लेकिन अभी तक शुरू नहीं किया गया है जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना का शुरूआत किया जाता है इसकी जानकारी हम आपको यहीं उपलब्ध करा देंगे।

Leave a Comment