WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abua Swasthya Bima Yojana 2024 : झारखण्ड के लोगों को मिलेगा 15 लाख रूपये तक का मुफ्त ईलाज, यहाँ देखें पूरी जानकारी

Abua Swasthya Bima Yojana

Abua Swasthya Bima Yojana 2024 : झारखंड राज्य में कई परिवार ऐसे हैं जो आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित रह गए हैं। इन वंचित परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत करने का निर्णय लिया गया है जिसकी घोषणा हालही में राज्य के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा की गई है। 26 जून 2024 को मुख्यमंत्री जी ने Abua Swasthya Bima Yojana 2024 को लागू करने की घोषणा की जिसके तहत योग्य परिवारों को 15 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाएगा।

यह योजना आयुष्मान भारत योजना के तर्ज पर संचालित की जानी है जिसकी पात्रता को पूरा करते हुए योग्य परिवार इसका पूरा-पूरा लाभ उठा सकते हैं। इस लेख में हम योजना के पात्रता-मानदंडों, लगने वाले दस्तावेजों सहित आवेदन की प्रक्रिया की डिटेल्स आपको देंगे। इस योजना का लाभ प्राप्त करने से पहले आपको इस योजना के लाभ और अन्य जरूरी तथ्यों को जानना जरूरी है ताकि बिना किसी परेशानी के योजना का लाभ उठाया जा सके। इसलिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें।

Abua Swasthya Bima Yojana 2024 क्या है?

आयुष्मान भारत योजना के तर्ज पर झारखंड सरकार ने अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया है। जिसमें लाभार्थी परिवारों को 15 लाख रुपए तक की मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी। जहां आयुष्मान भारत योजना के तहत ₹5,00,000 तक का फ्री इलाज कराया जा सकता है, वहीं अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 15 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज कराया जा सकेगा।

इस योजना के तहत गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज किया जाएगा और राज्य में पूर्व संचालित मुख्यमंत्री गंभी बीमारी योजना का विलय (मर्ज) भी इस योजना में होगा। पात्रता अनुसार राशन कार्ड धारक परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं, वह इस योजना के तहत लाभ लेने के पात्र माने जाएंगे। योग्य नागरिक पात्रता मानदंडों को सुनिश्चित कर योजना का लाभ लेने हेतु जल्द से जल्द आवेदन पत्र जमा कर सकेंगे।

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना झारखंड का उद्देश्य क्या है?

गरीब परिवार जो आयुष्मान कार्ड योजना के लाभ से वंचित रह गए हैं। उन्हें मुफ्त स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के मकसद से अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना को लॉन्च करने का निर्णय लिया गया है। जिसमें जरूरतमंद परिवारों को 15 लाख रुपए तक की मुफ्त इलाज सेवा प्राप्त होगी। इस योजना की प्राथमिकता गरीब नागरिकों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करना है। ताकि गरीब परिवारों को इलाज के लिए आर्थिक तौर पर संघर्ष ना करना पड़े एवं गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज करवाना गरीबों के लिए सक्षम हो।

अबुआ आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना 2024 के लाभ क्या हैं?

  • Abua Swasthya Bima Yojana के तहत गरीब परिवारों को 15 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ राज्य के लगभग 33 लाख लाभार्थियों को प्राप्त होगा।
  • गरीब परिवार अब अस्पतालों में 15 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करवा सकेंगे जिससे गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज संभव होगा।
  • जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन बुलाए जाएंगे और आयुष्मान भारत योजना से वंचित नागरिकों को लाभान्वित किया जाएगा।

झारखंड अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना 2024 के लिए पात्रता

Abua Swasthya Bima Yojana का लाभ लेने हेतु कुछ विशिष्ट पात्रता-मानदंडों को पूरा करना होगा जो कुछ इस प्रकार है –

  • केवल झारखंड राज्य के मूल निवासी ही अबुआ स्वस्थ्य बीमा योजना के लिए पात्र होंगे।
  • इसके लिए आवेदक के पास लाल, हरा या गुलाबी राशन कार्ड होना चाहिए।
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले उम्मीदवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • ऐसे नागरिक जो आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित रह गए हैं, वे इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।

इस दिन मिलेगी अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त, यहाँ देखें पूरी जानकारी

Abua Swasthya Bima Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन करने हेतु कुछ जरूरी दस्तावेजों और विवरणों को प्रस्तुत करना होगा जो निम्नलिखित हैं –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

Abua Swasthya Bima Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभ लेने हेतु आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। बता दें कि 26 जून 2024 को ही मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा इस योजना को लॉन्च करने की घोषणा की गई है। जल्द ही इस योजना के प्रस्ताव को कैबिनेट में पास कर दिया जाएगा, इसके बाद योजना के संचालन हेतु ऑफिशल वेबसाइट लांच की जाएगी। इसके उपरांत आवेदन संबंधी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी।

संभवत: जुलाई माह से योग्य नागरिक इस योजना के तहत आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकेंगे। इसी के साथ ऑफिशल वेबसाइट पर जल्द ही Abua Swasthya Bima Yojana Form का लिंक सक्रिय किया जाएगा। जहां से इसे डाउनलोड करके ऑफलाइन आवेदन किया जा सकेगा। जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन संबंधी कोई जानकारी सार्वजनिक की जाएगी, हम उनके दिशा-निर्देशों के आधार पर आप तक जानकारी अवश्य पहुंचाएंगे।

 

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon