Maharashtra Lek Ladki Yojana : सरकार देगी बेटियों को 1 लाख 1 हजार रुपए की आर्थिक सहायता, ऐसे करें आवेदन

Maharashtra Lek Ladki Yojana

Maharashtra Lek Ladki Yojana : महाराष्ट्र सरकार ने बेटियों के उत्थान के लिए एक नई योजना को शुरू किया है जिसका नाम महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना है। अगर आप महाराष्ट्र राज्य के निवासी हैं और आपके घर में 1 अप्रैल 2023 के बाद बेटी का जन्म हुआ है तो आप इस योजना के तहत आवेदन करके अपनी बेटी की शिक्षा के लिए 1,01,000 रुपए तक की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते है। यह सहायता राशि आपको अलग-अलग चरणों में बेटी के जन्म से लेकर उसके 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक प्रदान की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आगे आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी जैसे महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना क्या है, आपको इसका लाभ कैसे मिलेगा, योजना के तहत आवेदन कैसे किया जाएगा, कौन से पात्रता और दस्तावेजों को पूरा करना होगा इत्यादि। अगर आप भी महाराष्ट्र राज्य के निवासी है और इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक है तो कृपया आप इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को अंत तक जरूर पढ़ें।

Maharashtra Lek Ladki Yojana क्या है?

महाराष्ट्र सरकार द्वारा जन्म लेने वाली बेटियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने और लड़कियों के सशक्तिकरण के उद्देश्य से वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट भाषण में लेक लाडकी योजना को प्रारंभ करने की घोषणा की गई थी जिसके तहत जन्म से लेकर 18 वर्ष की आयु तक अलग-अलग चरणों में बालिकाओं को 1 लाख 1 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि बेटियों को शिक्षा और अपनी बुनियादी जरूरतों के लिए कभी वित्तीय कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

जो परिवार बेटियों को बोझ मानकर आगे बढ़ने से रोक देते हैं, उनके खिलाफ सही कदम उठाते हुए सरकार ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की है ताकि बेटियों की पढ़ाई में आने वाली आर्थिक समस्याओं को दूर करके उनके भविष्य को उज्जवल बनाया जा सके। इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता अनुसार वे परिवार आवेदन कर सकते हैं जिनके पास पीला या नारंगी राशन कार्ड है और जिनके परिवार में बेटी का जन्म 1 अप्रैल 2023 के बाद हुआ है।

सरकार देगी बेरोजगार युवाओं को हर महीने 10 हजार रूपये, जाने आवेदन प्रक्रिया

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना का उद्देश्य क्या है?

महाराष्ट्र सरकार द्वारा लेक लाडकी योजना को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के जन्म को लेकर समाज में बढ़ रहे नकारात्मक सोच को समाप्त करते हुए बालिकाओं को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना और जन्म से लेकर 18 वर्ष तक की आयु के लिए शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना को सफल बनाने के लिए सरकार अधिक से अधिक परिवारों को योजना के तहत आवेदन करने के लिए प्रेरित कर रही है ताकि जिन कमजोर वर्ग के परिवारों में बेटियों का जन्म हो रहा है वे परिवार बेटियों को बोझ समझ कर भ्रूण हत्या जैसे अपराध को अंजाम ना दें और बेटियों को सशक्त बनाने के लिए जागरूक बन सकें।

Maharashtra Lek Ladki Yojana सहायता राशि आवंटन

बालिकाओं की शिक्षा में सुधार करने और उन्हें सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने लेक लाडकी योजना 2024 के तहत निम्न प्रकार से सहायता राशि वितरण करने की योजना तैयार की है जिसका लाभ जल्द ही पात्र हितग्राहियों को मिलने वाला है जिससे बेटियों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जा सकेगा –

  • आर्थिक रूप से कमजोर परिवार में बालिका के जन्म पर परिवार को 5000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • बालिका के पहली कक्षा में प्रवेश करने के समय में परिवार को 6000 रुपये की सहायता दी जाएगी।
  • जब बालिका 6 वीं कक्षा में प्रवेश करेगी तो उसे 7000 रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी।
  • ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश करने पर 8000 रुपये की आर्थिक सहायता देय होगी।
  • फिर जब बालिका 18 वर्ष की हो जाएगी तो उसे 75,000 रुपये की एकमुश्त राशि प्रदान की जाएगी जिसका उपयोग बालिकाएं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कर सकेंगी।
  • इस तरह पात्र बालिकाओं को कुल 1 लाख 1 हजार रुपए की राशि दी जाएगी।

सभी गरीब महिलाओं को मिलेंगे हर महीने ₹1500 की आर्थिक सहायता, ऐसे करें आवेदन

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के लाभ क्या है?

  • महाराष्ट्र में लेक लड़की योजना के तहत महाराष्ट्र के गरीब परिवारों में जन्म लेने वाली कन्याओं को 1 लाख 1 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाएगी।
  • यह सहायता राशि 18 साल की उम्र तक अलग-अलग चरणों में प्राप्त होगी।
  • शाहिद राशि बालिका के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट मोड में प्रदान की जाएगी।
  • यदि किसी परिवार में जुड़वा बेटियां पैदा होती है तो योजना का लाभ दोनों बेटियों को मिलेगा।
  • ऐसे परिवार जिन्हें पीला या नारंगी राशन कार्ड प्राप्त है उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के तहत वे बालिकाएं लाभान्वित की जाएगी जिनका जन्म 1 अप्रैल 2023 के बाद हुआ है।

Maharashtra Lek Ladki Yojana के लिए पात्रता

इस योजना के लाभार्थी बनने के लिए आपके पास लाभार्थी बनने की योग्यता होनी चाहिए तभी आपका आवेदन स्वीकृत होगा, आपको निम्न पात्रता-मानदंडों को पूरा करना होगा –

  • महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य के स्थाई परिवारों को लाभ मिलेगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष या इससे ज्यादा होनी चाहिए।
  • केवल पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक परिवारों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदक के पास खुद का बैंक अकाउंट हो जो उनके आधार नंबर से लिंक होना चाहिए।

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आपको लेक लाडकी योजना का लाभ चाहिए तो योग्यता प्रमाणीकरण के लिए आपको कुछ दस्तावेजों को जमा करना होगा। बता दें की अभी तक दस्तावेजों से संबंधित जानकारी स्पष्ट नहीं है क्योंकि राज्य में यह योजना अभी तक लागू नहीं है लेकिन संभावना है कि आपको निम्न दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है –

  • अभिभावक के आधार कार्ड
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • पीला या नारंगी राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

महाराष्ट्र सरकार ने शुरू की लाडली बहना योजना, महिलाओं को मिलेंगे ₹1500 हर महीने

Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना को लागू करने की घोषणा तो कर दी गई है लेकिन अभी सरकार ने इसे लागू नहीं किया है, इसलिए आवेदन संबंधित जानकारी भी स्पष्ट नहीं है। सरकार ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि राज्य में यह योजना कब तक लागू हो जाएगी लेकिन कहा जा रहा है कि साल 2024 से ही इस योजना का लाभ योग्य कन्याओं को मिलने लगेगा। अतः जो परिवार कन्याओं के जन्म पर इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक हैं, उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। जब आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी सार्वजनिक कर दी जाएगी तो हम आपको अपने लेख के माध्यम से इसकी त्वरित सूचना प्रदान करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon