.

UPSC CAPF Recruitment 2024 : यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट के लिए 506 पदों पर बंपर भर्ती, जल्दी करे आवेदन

UPSC CAPF Recruitment 2024

UPSC CAPF Recruitment 2024 का इंतेजार कर रहे कैंडिडेट के लिए बड़ी खबर है। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर भारत के अर्धसैनिक बलों (बीएसएफ, सीएपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और एसएसबी) में नियुक्ति के लिए आधिकारिक सूचना प्रकाशित कर दी गई है। जिसके तहत 506 असिस्टेंट कमांडेंट (एसी) पदों की भर्ती पर नियुक्ति ली जानी है। बता दें कि UPSC CAPF Recruitment के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जिसकी अंतिम तिथि 14 मई 2024 रखी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जो कैंडिडेट इस भर्ती के लिए अप्लाई करने के इच्छुक हैं, उन्हें अंतिम तिथि से पहले समस्त योग्यता और दस्तावेजों की जांच कर आवेदन करने की आवश्यकता है। इसी के साथ अधिसूचना में परीक्षा की तिथि की भी घोषणा कर दी गई है। यदि आप जानना चाहते हैं कि UPSC CAPF Recruitment 2024 के लिए किन योग्यताओं और दस्तावेजों की आपूर्ति करनी होगी, इस भर्ती की आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क और आवेदन प्रक्रिया क्या है तो इसके लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

UPSC CAPF Recruitment Notification 2024

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा अर्धसैनिक बलों में 506 सहायक कमांडेंट पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। सभी इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए 24 अप्रैल 2024 से 14 मई 2024 तक आवेदन कर सकेंगे। उपयुक्त भर्ती के तहत नियुक्त होने के लिए उम्मीदवारों को पात्रता-मानदंड सुनिश्चित करना होगा। जो उम्मीदवार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सहायक कमांडेड के रूप में कार्यरत होना चाहते हैं उन्हें चयन प्रक्रिया से गुजरते हुए खुद को सत्यापित करना होगा।

UPSC CAPF Bharti 2024 Important Date

EventDate
अधिसूचना जारी24 अप्रैल, 2024
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि24 अप्रैल, 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि14 मई, 2024
पेपर I की परीक्षा तिथि04 अगस्त, 2024 (सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक)
पेपर II की परीक्षा तिथि04 अगस्त, 2024 (दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक)

UPSC CAPF Bharti 2024 : रिक्तियों का वर्गीकरण

संघ लोक सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूपीएससी सीएपीएफ भर्ती के तहत 506 पदों के लिए रिक्तियां जारी की है जिसका वर्गीकरण सीआईएसएफ, बीएसएफ, एसएसबी, सीएपीएफ और आईटीबीपी जैसे अर्धसैनिक बलों के अनुसार किया गया है –

पदपदों की संख्या
बीएसएफ186
सी आई एस एफ100
एसएसबी42
केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल120
आई टी बी पी58
कुल506

UPSC CAPF Recruitment 2024 के लिए योग्यता

यूपीएससी सीएपीएफ भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार सुनिश्चित कर लें कि आप निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूर्ण करते हैं –

  • राष्ट्रीयता: उम्मीदवार अनिवार्य रूप से भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवार सुनिश्चित करें कि आप किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त कर चुके हैं।
  • आयु सीमा: उम्मीदवार सुनिश्चित करें कि आपकी आयु 20 से 25 वर्ष के बीच है। बता दें कि इस भर्ती के लिए आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2024 के आधार पर की जाएगी।

रेलवे पुलिस में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के लिए 4660 पदों पर बंपर भर्ती

आयोग द्वारा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियम के आधार पर आयु में कुछ छूट दी जाएगी। 

श्रेणीआयु सीमा में छूट
एससी/एसटी05 वर्ष
अन्य पिछड़ा वर्ग03 वर्ष
भूतपूर्व सैनिक05 वर्ष

UPSC CAPF Bharti 2024 के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

UPSC CAPF Recruitment 2024 के लिए निर्धारित शारीरिक योग्यता कुछ इस प्रकार है –

विवरणपुरूषमहिला
लंबाई165 सेमी.157 सेमी.
दौड़ (100 मीटर)           16 सेकंड18 सेकंड
दौड़ (800 मीटर)3 मिनट 45 सेकंड4 मिनट 45 सेकंड
चेस्ट81-86 सेमीNA
शॉट पुट (7.26 किग्रा)4.5 मीटरNA
ऊंची-कूद3.5 मीटर3 मीटर

UPSC CAPF Recruitment 2024 आवेदन शुल्क

UPSC CAPF Recruitment 2024 के तहत आवेदन करने के लिए कुछ शुल्क का भुगतान करना होगा। बता दें कि सामान्य और ओबीसी श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹200 निर्धारित है। इसके अतिरिक्त एससी/ एसटी और महिला उम्मीदवारों को पंजीकरण शुल्क में छूट प्रदान की गई है। एक बार शुल्क भुगतान करने के बाद पंजीकरण शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं दिया जाता है।

यूपीएससी सीएपीएफ भर्ती की चयन प्रक्रिया

UPSC CAPF Recruitment 2024 Apply करने के इच्छुक उम्मीदवार नीचे दी गई चरण प्रक्रिया से होकर रिक्त पद के लिए नियुक्त हो सकते हैं –

  • लिखित परीक्षा: यह परीक्षा दो पेपर, यानी कि पेपर 1 और पेपर 2 में आयोजित की जाएगी। इसमें उम्मीदवार की सामान्य क्षमता और बुद्धिमत्ता का मूल्यांकन किया जाएगा।
  • शारीरिक दक्षता परीक्षण: लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार शारीरिक और चिकित्सा मानक प्रशिक्षण में शामिल होंगे।
  • व्यक्तित्व परीक्षण/साक्षात्कार: इस चरण में उम्मीदवारों का मेडिकल मानक प्रशिक्षण लिया जाएगा, साथ ही साक्षात्कार से भी उम्मीदवारों को गुजरना होगा।
  • अंतिम मेरिट सूची: बताए गए तीनों चरण के अनुसार उम्मीदवारों को प्राप्त अंकों के आधार पर उपयुक्त पद के लिए नियुक्त किया जाएगा।

UPSC CAPF Recruitment 2024 Document

UPSC CAPF Recruitment 2024 के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • आधार कार्ड
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर आदि।

UPSC CAPF Recruitment 2024 Online Apply कैसे करें

UPSC CAPF Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है जिसका पूरा प्रोसेस निचे बताया गया है –

  • सर्वप्रथम उम्मीदवार UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। जिसका डायरेक्ट लिंक upsc.gov.in है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद दिए गए “नया क्या है” अनुभाग में जाएं और “केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (एसी), परीक्षा 2024” पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद एक आवेदन पत्र खुलकर आएगा, इसमें दिए गए “नया पंजीकरण” टैब पर क्लिक करें।
  • आप पुनः नए पेज पर पहुंच जाएंगे जिसमें मांगे गए मूल विवरण दर्ज करने होंगे।
  • विधिवत फॉर्म भरने के बाद फॉर्म को पुनः जांच ले और दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरफ UPSC CAPF 2024 Bharti के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, आप चाहें तो फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Leave a Comment