.

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana 2024 : स्वरोजगार स्थापित करने के लिए मिल रहा लोन, जाने आवेदन प्रक्रिया

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana 2024 कई क्रियाकलापों को सम्मिलित किए हुए है जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार के साधन विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना के तहत सरकार उन ग्रामीण वासियों को ऋण और सब्सिडी का लाभ प्रदान कर रही है जो स्वरोजगार स्थापित करना चाहते है। आज के समय में ग्रामीण इलाकों में स्वरोजगार के नाम मात्र के अवसर रह गए हैं इसलिए प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्रों में ऋण और अनुदान के माध्यम से केंद्र सरकार स्वरोजगार शुरू करने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित कर रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना का संचालन राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों मिलकर करने वाले हैं जिसमें लगने वाले खर्च का 75% हिस्सा केंद्र सरकार और 25% हिस्सा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी है और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले आपको योजना की व्यापक जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है जिसमें स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना क्या है, इस योजना के उद्देश्य, लाभ, पात्रता, क्रियाकलाप और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है।

स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों को स्वरोजगार शुरू करने के लिए ऋण और ऋण सब्सिडी प्रदान कर रही है। इस योजना के जरिए सरकार लाभार्थियों की आमदनी बढ़ाकर उनका जीवन स्तर बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है। इसके तहत लगने वाले खर्च में केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ही अपना-अपना योगदान दे रहे हैं जिसमें 75% हिस्सा भारत सरकार और बाकी का 25% हिस्सा राज्य सरकार द्वारा देय है।

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana का उद्देश्य क्या है?

स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना को लॉन्च करने का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में स्वरोजगार को बढ़ावा देना है क्योंकि इन क्षेत्रों में स्वरोजगार के बहुत कम अवसर दिखाई देते हैं। इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को सरकार स्वरोजगार शुरू करने के लिए ऋण के साथ ऋण सब्सिडी भी प्रदान कर रही है।

पिछले कई वर्षों से इस योजना का संचालन गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले कमजोर वर्ग के लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने और उन्हें एक सुनिश्चित आय प्रदान करने के लिए किया जा रहा है और अभी भी सरकार सामाजिक गतिशीलता, प्रशिक्षण, क्षमता निर्धारण और आयोजक परिसंपत्तियों के सर्जन की व्यवस्था करके ग्रामीण क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वसहायता समूह में जोड़ने का प्रयास कर रही है।

स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के लाभ क्या है

  • Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana के तहत सरकार स्वसहायता समूह का गठन करके ग्रामीण निर्धनों को इस समूह से जोड़ रही है।
  • इसके अन्तर्गत हितग्राहियों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए ऋण प्रदान किया जा रहा है और उस पर सब्सिडी भी दी जा रही है।
  • वित्त व्यवस्था के साथ-साथ सरकार लाभार्थियों को कौशल विकास करने में भी सहायता कर रही है।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के स्तर को ऊपर उठाने के लिए विभिन्न क्रियाकलाप किए जा रहे हैं।
  • इस योजना के तहत लघु उद्योगों को भी प्रोत्साहन दिया जाएगा।
  • इससे स्वरोजगार करने की इच्छा रखने वाले नागरिकों का मनोबल बढ़ेगा और ग्रामीण क्षेत्र में स्वरोजगार विकसित होगा।

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana के क्रियाकलाप

स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के लिए विभिन्न प्रकार के फंड/क्रियाकलाप तैयार किए गए हैं जिसके माध्यम से हितग्राहियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है –

# रिवाल्विंग फंड: इस फंड के तहत सरकार  25 हजार रुपए का ऋण प्रदान करती है जिसमें 5 हजार से 10 हजार रुपए अनुदान के रूप में दिए जाते है। बता दें कि इसके हितग्राही को प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा जिस पर सरकार 5 हजार रुपए का व्यय देगी। वहीं प्रथम ग्रेड की पात्रता रखने वाले व्यक्ति को नकद ऋण सीमा के रूप में आवर्ती निधि प्राप्त होगी। यह अनुदान जिला परिषद के ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ द्वारा प्रदान किया जाएगा।

#अधोसंरचना : इस क्रियाकलाप के अंतर्गत विभिन्न  स्वरोजगार मेलो का आयोजन होगा जहां नागरिक अपने द्वारा बनाए गए उत्पाद को बेच सकेंगे।

#ऋण सब्सिडी: स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत सरकार अधिकतम 30% यानि 7500 रुपए की सब्सिडी प्रदान करेगी। बता दें कि इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विकलांग व्यक्ति 50% तक की सब्सिडी के अधिकारी होंग जो अधिकतम ₹10,000 तक हो सकती है। इसके अतिरिक्त स्वसहायता समूह के सदस्यों को भी इस योजना के तहत 50% तक की सब्सिडी प्राप्त होगी।

# आरक्षण: Swarn Jayanti Gram Swarojgar Yojana के अंतर्गत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 50%, महिलाओं के लिए 40%, अल्पसंख्यकों के लिए 15% और विकलांग व्यक्तियों के लिए 3% आरक्षण देने का है।

# स्वरोजगार योजना परीक्षण: ग्राम स्वरोजगार योजना के अंतर्गत सरकार लाभार्थियों स्वरोजगार स्थापित करने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करेगी ताकि प्रशिक्षण प्राप्त करके लाभार्थी आसानी से अपना व्यवसाय शुरू कर पाएं। इसके लिए मुख्य क्रियाकलापों की आवश्यकता पूरी करने के लिए एक रूपरेखा तैयार की जाएगी। बता दें कि सरकार इस कार्यक्रम के लिए 5 हजार रुपए खर्च करेगी।

स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना 2024 के लिए पात्रता

  • सुनिश्चित करें कि आप भारत के स्थाई निवासी हैं और ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना का लाभ केवल ग्रामीण क्षेत्रों में दिया जायेगा।
  • बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन के पास संपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।

नाबार्ड ने शुरू की डेयरी फार्मिंग लोन योजना, ऐसे करें आवेदन

Swarna Jayanti Gram Swarozgar Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज

स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु सुनिश्चित करें कि आप निम्न दस्तावेजों की आपूर्ति कर सकते हैं –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • स्वरोजगार स्थापित करने का प्रमाण
  • बैंक पासबुक आदि।

आधार कार्ड से मिलेगा 10 लाख तक लोन, सरकार देगी 35% की सब्सिडी

स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को नीचे दी गई मार्गदर्शिका के चरणों का अनुसरण करना होगा –

  • सर्वप्रथम आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • होम पेज ओपन होने के बाद दिए गए “आवेदन” के लिंक पर क्लिक कर लें।
  • क्लिक करने के बाद आप नए पेज में पुनः निर्देशित कर दिए जाएंगे।
  • आपके सामने योजना का आवेदन फार्म खुलकर आएगा, इसमें मांगे गए सभी महत्वपूर्ण विवरण सही से दर्ज करें।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।
  • अब अंत में आप दिए गए “Submit” के बटन पर क्लिक कर दें।

Leave a Comment