.

UP Scholarship Payment Check : सभी छात्रों के खाते में स्कॉलरशिप का पैसा आ गया, यहां से चेक करें आपका पैसा आया है या नहीं

UP Scholarship Payment Check : नमस्कार दोस्तों राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति योजना के तहत देश के करोड़ों छात्रों को स्कॉलरशिप योजना का लाभ दिया जाता है। दोस्तों ऐसे मे जिन छात्रों ने 2023-24 के छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था तो उनकी जानकारी के लिए बता दे कि उनके छात्रवृत्ति का पैसा राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार भेजना शुरू कर दी है। यदि आपने इस योजना के लिए आवेदन किया था और आपका आवेदन फॉर्म सही तो आपका पैसा भी आपके खाते में आ गया होगा। आज हम इस आर्टिकल में आपको स्कॉलरशिप से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार रूप से बताएंगे साथ ही साथ यह भी बताएंगे इसका पैसा कैसे चेक करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Scholarship Payment Check

इस आर्टिकल की मदद से आप सभी छात्रों को बताएंगे की उत्तर प्रदेश के स्कॉलरशिप के पैसा कैसे चेक करें। जी हां दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आपको यूपी स्कॉलरशिप का पैसा चेक करने की प्रक्रिया को बताएंगे। दोस्तों आप सभी छात्रों की जानकारी के लिए बता दें कि यूपी स्कॉलरशिप का पैसा आना स्टार्ट हो गया है। जिन छात्रों ने यूपी स्कॉलरशिप 2023-24 के लिए आवेदन किया था तो उनकी छात्रवृत्ति उनके खाते में आ गई है।

यदि आपकी स्कॉलरशिप का पैसा अभी तक नहीं आया है तो आप यूपी स्कॉलरशिप के आवेदन फार्म की स्टेटस जरूर देखें। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि आपका आवेदन फार्म को किसी कारण रिजेक्ट कर दिया जाता है। जिसकी वजह से आपकी स्कॉलरशिप का पैसा आपके खाते में नहीं आता है। स्कॉलरशिप के स्टेटस देखने की प्रक्रिया को हमें नीचे स्टेप टू स्टेप बताया हुआ है। इसको फालो करने के बाद आप यूपी स्कॉलरशिप के आवेदन का स्थिति देख पाएंगे।

यूपी स्कॉलरशिप का स्टेटस कैसे देखें

यदि आपने यूपी स्कॉलरशिप के लिए 2023 24 में आवेदन किया था तो आप यूपी स्कॉलरशिप का स्टेटस देख पाएंगे। इसके लिएआपको हमारे द्वारा बताई गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके बाद आप बड़ी ही आसानी से यूपी स्कॉलरशिप का स्थिति देख पाएंगे।

  • यूपी स्कॉलरशिप आवेदन का स्थिति देखने के लिए आपको सबसे पहले अप स्कॉलरशिप के ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपके स्टूडेंट कॉर्नर पर क्लिक करके फ्रेश या रिन्यूएबल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने इतना पेज ओपन होगा। जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर,जन्मतिथि तथा कैप्चा को भर के लॉग इन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आपकी यूपी स्कॉलरशिप के आवेदन का डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको करंट स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने यूपी स्कॉलरशिप के स्टेटस दिख जाएगा।

यदि आपका फॉर्म वेरीफाई हो गया है तो आपका स्कॉलरशिप का पैसा आपके खाते में आ गया होगा। यदि आपका फॉर्म किसी कारण रिजेक्ट कर दिया गया है तो आपको अपने समाज कल्याण विभाग में जाकर अपने फार्म को सही करना होगा। उसके बाद ही स्कॉलरशिप का पैसा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

यूपी स्कॉलरशिप का पैसा कैसे चेक करें

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपी स्कॉलरशिप का पैसा सभी छात्रों के खाते में डीबीटी माध्यम से ट्रान्सफर किया जाता है। जिसके लिये सरकार ने एक वेबसाइट लांच किया है। जिसमे आप अपने स्कॉलरशिप का पैसा चेक के सकते हैं। जिसकी जानकारी हमने नीचे बताई हुई है।

  • स्कॉलरशिप का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएमएस के ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको Track DBT Details के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा भर के सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने स्कॉलरशिप के पैसे का विवरण दिख जाएगा। इसमें आप यह भी देख सकते हैं कि आपका स्कॉलरशिप का पैसा कितना आया हुआ है और किस तारीख़ को आया है।

इसे भी पढ़ें –

3 thoughts on “UP Scholarship Payment Check : सभी छात्रों के खाते में स्कॉलरशिप का पैसा आ गया, यहां से चेक करें आपका पैसा आया है या नहीं”

Leave a Comment