.

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024: बेटियों को मिलेंगे 2 लाख रुपए का आर्थिक मदद, पुरी जानकारी यहां देखें

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 – हाल ही में राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के बालिकाओं के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए लाड़ो प्रोत्साहन योजना का शुरुआत करने का घोषणा किया गया है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा राज्य की बालिकाओं को 2 लाख रुपए का आर्थिक मदद प्रदान किया जाएगा। बता दे की सरकार की तरफ से दिए जाने वाला यह राशि बालिकाओं को जन्म से लेकर 21 वर्ष तक दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साथ ही सरकार की तरफ से दिए जाने वाला यह राशि बालिकाओं को किस्तों के रूप में प्रदान किया जाएगा जो बालिकाओं के बैंक के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ आपको कैसे प्राप्त होगा? इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी पाने के लिए आप पोस्ट में अंत तक बने रहें।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024

लाडो प्रोत्साहन योजना का शुरुआत राजस्थान सरकार के द्वारा किया गया है जिसमें गरीब परिवार की बेटियों को 2 लाख रुपए का सहायता प्रदान किया जाएगा। इस योजना में गरीब परिवार की बेटियों को जन्म से लेकर विवाह तक 2 लाख रुपए का आर्थिक मदद दिया जाएगा। इसके अलावा राज्य सरकार के इस योजना का लाभ लेकर बालिकाएं उच्च शिक्षा प्राप्त भी कर सकेगी।

Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana

बता दे की लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत दिए जाने वाला राशि बालिकाओं को किस्तों के रूप में प्राप्त होता है जिसका आखिरी किस्त 21 वर्ष पूरे हो जाने के पश्चात 1 लाख रुपए के रूप में प्राप्त होगा। सरकार के इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटियों को आवेदन करना होगा।

लाडो प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

जैसा कि आपको पता है हमारे समाज में बेटियों के प्रति लोग नकारात्मक सोच रखा करते हैं। बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच के कारण बेटियों का भविष्य उज्जवल नहीं हो पता है। सरकार के द्वारा इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए लाडो प्रोत्साहन योजना का शुरूआत किया जा रहा है जिसमें बेटियों को जन्म से लेकर 21 वर्ष पूरी हो जाने तक 2 लाख की राशि दी जाएगी। सरकार की तरफ से दिए जाने वाला राशि बेटियों को 6 किस्तों में प्राप्त होगा जिसके आखिरी किस्त में बालिकाओं को ₹100000 की राशि प्राप्त होगी वहीं पहली किस्त का पैसा छठी कक्षा में प्रवेश करने के दौरान ₹6000 के रूप में प्राप्त होगा।

लाडो प्रोत्साहन योजना में मिलने वाला राशि

सबसे पहले आपको बता दे की लाडो प्रोत्साहन योजना का संचालन राजस्थान सरकार के द्वारा किया जा रहा है जिसमें राजस्थान में जन्म लेने वाली बेटियों को ही लाभ प्राप्त होगा। इस योजना का लाभ मुख्य तौर पर राजस्थान की एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग की बालिकाओं को लाभ प्राप्त होगा। योजना में सरकार द्वारा बेटियों को पहली बार लाभ छठी कक्षा में प्रवेश करने के दौरान दिया जाता है वही आखिरी किस्त का पैसा सरकार द्वारा 21 वर्ष पूरे हो जाने के पश्चात दिया जाता है। योजना के तहत मिलने वाला राशि कुछ इस प्रकार से है –

कक्षा 6 में प्रवेश पर₹6000
कक्षा 9 में प्रवेश पर₹8000
कक्षा 10 में प्रवेश पर₹10000
कक्षा 11 में प्रवेश पर₹12000
कक्षा 12 में प्रवेश पर₹14000
ग्रेजुएशन में अंतिम साल में₹50000
21 वर्ष में₹100000

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ राजस्थान के मूल निवासी बेटियों को प्राप्त होगा।
  • योजना का लाभ उन बेटियों को प्राप्त होगा जिनका परिवार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आता है।
  • वहीं अगर बेटी का जन्म राजस्थान में हुआ है तो ही वह योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है।
  • योजना का लाभ उन बेटियों को प्राप्त होगा जिनका खुद का बैंक खाता है।
  • इसके अलावा लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए बेटियों के पास राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, माता-पिता का आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज होने चाहिए।

Rajasthan Inter Caste Marriage Scheme 2024

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना आवेदन कैसे करें?

राजस्थान की रहने वाली बेटी जो सरकार के इस योजना का लाभ लेना चाहती है उनको बता दे की वर्तमान समय में राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने का घोषणा किया गया है जल्द ही इसके आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया जाएगा और आवेदन का शुरूआत किया जाएगा। जैसे ही राजस्थान सरकार के द्वारा लाडो प्रोत्साहन योजना के आवेदन का शुरूआत किया जाता है इसकी पूरी जानकारी हम आपको यही उपलब्ध करा देंगे तो आप हमारे साथ जुड़े रहे हैं।

Leave a Comment