.

Poultry Farm Yojana 2024 : मुर्गी पालन करने के लिए ट्रेनिंग देकर बिज़नस को शुरू करने के लिए मिलेगा ₹40 लाख की सब्सिडी

Poultry Farm Yojana 2024
Poultry Farm Yojana 2024

Poultry Farm Yojana 2024: भारत सरकार की तरफ से हमारे देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में रहने वाले बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत सारी योजना की शुरुआत कर रही है, जिससे कि युवा आसानी से आगे बढ़ सके और आत्मनिर्भर बन सके। इसी के तहत सरकार की तरफ से पोल्ट्री फार्मिंग ट्रेनिंग योजना को शुरू किया गया है। जिससे कि बेरोजगार युवा को कम मिल सके। इसमें आपको पोल्ट्री फार्म कैसे तैयार करना है, मुर्गी पालन की समस्त जानकारी भी इस ट्रेनिंग के दौरान आपको दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में किसानों को आय बढ़ाने के लिए सरकार के तरफ से एक रोजगार दिया जा रहा है, जिसमें पोल्ट्री फार्म के साथ आप अपने खेतों को उपजाऊ बनाकर अच्छी आई कमा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार की तरफ से सभी राज्यों के किसानों को मुर्गी पालन में जोड़ा जा रहा है। किसानों को फसल उत्पादन के साथ-साथ पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए सरकार की तरफ से भारी मात्रा में अनुदान राशि भी दिया जा रहा है। अगर आप भी पोल्ट्री फार्म खोलना चाहते हैं तो आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। आप इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए तथा इसका लाभ पाने के लिए अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं? इसके लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इत्यादि सभी जानकारी के लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ना होगा।

पोल्ट्री फार्म योजना क्या है?

सरकार के तरफ से किसानों को पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए अनुदान राशि दिया जा रहा है, जिससे कि किसान अपने फसल के साथ छोटी जगह पर पोल्ट्री फार्म खोलकर अच्छी इनकम कर सके। वह खेती के साथ-साथ पोल्ट्री फार्म खोल सकते हैं, जिससे कि उनकी आय में वृद्धि होगी।

सरकार द्वारा इन सभी की जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण संस्था भी खोले जा रहे हैं जिससे कि वह किस जो पोल्ट्री फार्म के बारे में नहीं जानते हैं, वह आसानी से इसमें ट्रेनिंग लेकर अपना रोजगार बढ़ा सके मुर्गी पालन के लिए कम लागत में अधिक मुनाफा आप कमा सकते हैं। अगर आप भी पोल्ट्री फार्म खोलना चाहते हैं तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर है क्योंकि इसमें सरकार की तरफ से पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए सब्सिडी दिया जा रहा है।

पोल्ट्री फार्म प्रशिक्षण कैसे और कहां प्राप्त करें ?

वैसे बेरोजगार युवा जो कि ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में रहते हैं और रोजगार की तलाश कर रहे हैं तो उन्हें अब चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार की तरफ से इन सभी बेरोजगार युवाओं के लिए पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से प्रशिक्षण के साथ-साथ आर्थिक सहायता राशि भी दिया जा रहा है। अगर आप पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए सरकार के तरफ से प्रशिक्षण पाठ्यक्रम संचालित किया जा रहा है। पोल्ट्री फार्म बिजनेस में प्रवेश लेने और संपूर्ण प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ही आप सफलतापूर्वक अपने पोल्ट्री फार्म बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

प्रशिक्षण केंद्रीय पक्षी अनुसंधान द्वारा ट्रेनिंग कराया जा रहा है। पोल्ट्री फार्म योजना के तहत आईसीएआर केंद्रीय पक्षी अनुसंधान बरेली के पोल्ट्री फार्म में किसानों और बेरोजगार युवाओं को जोड़ने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस योजना में बॉयलर,टर्की,बटेर, देसी मुर्गी का बिजनेस कैसे करना है? इसका प्रशिक्षण दिया जाता है। इस योजना के तहत 15 से 19 अप्रैल तक इसका कार्यक्रम आयोजित करवाया जा रहा है। इस योजना में शामिल होकर पोल्ट्री फार्म की ट्रेनिंग आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और अपना खुद का बिजनेस खोलकर खुद के पैरों पर खड़े हो सकते हैं।

पोल्ट्री फार्म उद्देश्य

अगर आप भी पोल्ट्री फार्म का बिजनेस करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि इस बिजनेस को करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। मुर्गी पालन योजना में प्रवेश लेने के लिए एक नया बिजनेस आप शुरू कर सकते हैं। केंद्रीय पक्षी अनुसंधान द्वारा यह योजना सफलतापूर्वक प्रशिक्षण लेकर आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। पोल्ट्री फार्म योजना में किसानों एवं युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए पोल्ट्री फार्म की समस्त जानकारी प्राप्त करने का उद्देश्य सरकार की तरफ से रखा गया है जिससे कि आप अपने कार्य में सक्षम हो सके और अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सके।

मुर्गी पालन करने हेतु ट्रेनिंग की फीस

अगर आप भी मुर्गी पालन योजना के प्रशिक्षण में भाग लेना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि इसके प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए मुख्त सामान्य और पिछला वर्ग के अभ्यर्थियों को ₹1000 प्रशिक्षण शुल्क देना होगा जबकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को ₹600 ट्रेनिंग शुल्क देना होगा। यदि किसी कारण अभ्यर्थी इस ट्रेनिंग में शामिल नहीं होते हैं, तो उनका शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

मुर्गी पालन आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी मुर्गी पालन का बिजनेस करना चाहते हैं और इसका प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए ट्रेनिंग लेना चाहते हैं, तो इसमें आवेदन करने के लिए आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेजों की मांग की जाएगी। मांगे जाने वाले आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार से है-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक का विवरण
  • पैन कार्ड
  • भूमि दस्तावेज
  • खसरा
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुर्गी पालन के लिए 40 लाख रुपए की सब्सिडी एवं ट्रेनिंग सुविधा

बिहार सरकार की तरफ से मुर्गी पालन करने के लिए 40 लख रुपए तक का सब्सिडी दिया जा रहा है। बिहार सरकार के द्वारा पशुपालन करने के लिए राज्य में 10000 लेयर 31 पोल्ट्री फार्म एवं 5000 लेयर वाले 46 पोल्ट्री फार्म खोलने का प्रावधान भी रखा गया है। इस योजना के तहत पोल्ट्री फार्म सब्सिडी अलग-अलग रखने का प्रावधान किया गया है। सरकार द्वारा इस योजना के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को अलग-अलग सब्सिडी भी दिया जाएगा

जिससे 10000 एवं 50000 लेयर के मुर्गियों पर 30% की सब्सिडी दी जाएगी। अगर अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के व्यक्तियों की बात करें तो उन्हें 40% तक का सब्सिडी दिया जाएगा राज में अलग-अलग मुर्गी पालन योजना में सब्सिडी भी अलग-अलग दिया जाता है जिसका लाभ आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

मुर्गी पालन के लिए कौन-कौन से बैंक लोन प्रदान करते हैं ?

अगर आप भी मुर्गी पालन बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए सरकार से सब्सिडी पाना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि इसके लिए लोन लेने के लिए आपको इन बैंकों में जाकर अपना आवेदन करना होगा। बैंकों की सूची इस प्रकार से है-

  • बैंक ऑफ़ इंडिया
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • HDFC बैंक
  • IDBI बैंक
  • फेडरल बैंक
  • आइसीआइसीआइ बैंक

बिहार पोल्ट्री फार्म के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • पोल्ट्री फार्म फार्म खोलने के लिए तथा इसका लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज में आपको इस योजना में आवेदन करने का आवेदन फॉर्म मिल जाएगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इस आवेदन फार्म में मांगी जाने वाली सभी जानकारी को आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • उसके बाद मांगे जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके सबमिट कर देना होगा।
  • मुर्गी पालन प्रारंभ करने के लिए कुकुर विभाग योजना के तहत शुरू की गई है।
  • बिहार सरकार द्वारा लेयर मुर्गी पर अनुदान राशि भी प्रदान किया जा रहा है।
  • मुर्गी पालन करने के लिए आवेदन किए गए युवाओं को आमंत्रित पत्र पर ही पोल्ट्री फार्म योजना को आप प्रारंभ कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

Leave a Comment