.

Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में हर महीने 3 हजार का निवेश पाए 3 लाख 14 हजार रूपए

Post Office RD Scheme
Post Office RD Scheme

Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस की तरफ से बहुत सारे स्कीम वर्तमान समय में चल रही है, जिसमें निवेश करके आप अच्छे ब्याज दरों का लाभ ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में निवेश करना लोगों को बहुत पसंद भी आता है क्योंकि इसमें पैसा निवेश करने पर किसी प्रकार का कोई भी रिस्क नहीं होता है। वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस की तरफ से मौजूद स्कीम में एक ऐसी स्कीम भी सामने आई है, जिसमें निवेश करके आप बहुत अच्छा लाभ कमा सकते हैं। आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से पोस्ट ऑफिस के एक ऐसे ही स्कीम के बारे में बताने जा रहा हूं, जिसमें आप हर महीने निवेश कर सकते हैं। डाकघर की यह स्कीम उन लोगों के लिए बहुत कामगार साबित हो रही है, जो लोग हर महीने की कमाई से कुछ बचत करके निवेश करना पसंद करते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह स्कीम काफी अच्छी ब्याज दर पर लाभ देती है, जो की डाकघर की तरफ से आपको दिया जाता है। अगर आप भी नौकरी कर रहे हैं या फिर कोई और काम कर रहे हैं तथा आपकी हर महीने मिलने वाली सैलरी से आप कुछ बचत करते हैं, तो आप आने वाले भविष्य के लिए कुछ पैसे जमा करना चाहते हैं तो आप आसानी से पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसे जमा कर सकते हैं। यह स्कीम बहुत ही खास होने वाली है क्योंकि इस स्कीम में आपको 5 साल के बाद मैच्योरिटी पर काफी मोटा पैसा मिलता है। नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं आपको डाकघर के इस स्कीम के बारे में सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं, अतः आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ेंl

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम 

पोस्ट ऑफिस की तरफ से बहुत सारी स्कीम चलाई जा रही है। आज मैं इस पोस्ट के माध्यम से जी स्कीम के बारे में आपको बताने जा रहा हूं वह पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम है अर्थात ट्रैकिंग डिपॉजिट स्कीम। इस स्कीम में आप अगर अपने पैसे को निवेश करते हैं तो आपको हर महीने के हिसाब से 5 साल तक इसमें निवेश करना होता है। पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में 5 साल की में निवेश करने के बाद आपको डाकघर की तरफ से मैच्योरिटी का लाभ दिया जाता है।

डाकघर की इस स्कीम में आप निवेश की शुरुआती ₹500 से कर सकते हैं और इसमें निवेश करने की अधिकतम कोई भी सीमा तय नहीं की गई है। आप जितना चाहे उतना पैसा इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। मैं आपको बता दूं कि इस स्कीम में भारत देश का कोई भी नागरिक जिसकी आयु 18 साल या फिर इससे अधिक है, वह इस स्कीम में अपना निवेश करके अच्छा खासा रिटर्न कमा सकता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम मिलेगा तगड़ा ब्याज

अगरआप भी डाकघर की तरफ से आए गए इस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में अपना निवेश करना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि इसमें निवेश करने के बाद आपको काफी अच्छा ब्याज दिया जाता है। वर्तमान में इस स्कीम पर 6.7 फिसडी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। अभी जो ब्याज दर आपको दिया जा रहा है वही ब्याज 10 साल की पहली तिमाही में भी मिलने लगी है, सरकार की तरफ से दूसरे तिमाही के लिए ब्याज दरों में संशोधन नहीं किया गया है।

3 हजार के निवेश पर लाखों में मिलेगा रिटर्न

अगर आपने डाकघर की तरफ से चलाई जा रही रोड स्कीम में हर महीने के हिसाब से ₹3000 का निवेश करते हैं, तो आपको इस स्कीम में 5 साल में कितना पैसा मिलेगा। इसके बारे में बताने जा रहा हूं इस स्कीम में ₹3000 का निवेश करने पर 5 साल में आपको काफी मोटा पैसा निवेश हो जाता है। आप 5 साल में इस स्कीम में 180000 रुपए ₹3000 के हिसाब से निवेश कर देते हैं।

आपके द्वारा निवेश की गई इस राशि पर डाकघर की तरफ से 6.7 फ़ीसदी की दर से गाना करने के बाद आपको रिटर्न का लाभ दिया जाता है। 5 साल के बाद डाकघर की तरफ से कुल 214097 रुपए का मैच्योरिटी लाभ दिया जाता है। इस रिटर्न अमाउंट में आपके निवेश किए हुए पैसे और ब्याज दोनों ही शामिल होते हैं।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम  खाता कैसे खोले 

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की तरफ से आई गई इस स्कीम में अपना निवेश करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले इसके लिए खाता खुलवाना होगा। आप इसमें अपना खाता कैसे खुलवा सकते हैं इसके बारे में मैं आपको बताने जा रहा हूं।

  • इस स्कीम में खाता खोलने के लिए आपको सबसे पहले अपने डाकघर जाना होगा।
  • वहां इस स्कीम में अकाउंट खुलवाने के लिए आपको आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा और सभी जानकारी को सही से भरना होगा।
  • इस स्कीम में अपना अकाउंट खुलवाकर आप निवेश कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त आपको अपने साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड और पासवर्ड साइज का फोटो भी अपने साथ लेकर जाना होगा ताकि आपके खाते खुलने में कोई भी परेशानी ना हो और आप सही से अपना खाता खोलकर इसमें पैसे निवेश कर सके।

यह भी पढ़े

Leave a Comment