.

PM Surya Ghar Muft Bijali Yojana 2024: 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ ₹78000 की सब्सिडी, ऐसे भरे ऑनलाइन फॉर्म

PM Surya Ghar Muft Bijali Yojana

PM Surya Ghar Muft Bijali Yojana – हाल ही में केन्द्र सरकार के द्वारा गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को बिजली के बिलों से छुटकारा दिलाने के लिए पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना का शुरूआत किया गया है जिसके तहत देश के एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट फ्री बिजली की सुविधा दिया जाना है। इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र परिवारों के घर के छत के ऊपर सोलर रुफटॉफ सिस्टम लगाए जाएंगे जिसमें ₹78000 की सब्सिडी भी दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बता दे की योजना के तहत मिलने वाला सब्सिडी सोलर रूफटॉप सिस्टम की क्षमता के आधार पर दिया जाता है। इस योजना के संचालन से देश में ग्रीन एनर्जी मिशन को बढ़ावा मिलेगा जिसका लाभ प्रत्येक परिवार ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन कर ले सकता है। इस पोस्ट में आपको केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलने वाला है साथ ही ₹78000 की सब्सिडी आपको कैसे मिलेगा? इससे जुड़े संपूर्ण जानकारी पाने के लिए आप पोस्ट में अंत तक बन रहे।

PM Surya Ghar Muft Bijali Yojana 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना का शुरूआत किया गया है जिसका लाभ देश के एक करोड़ परिवारों को प्राप्त होने वाला है। सरकार द्वारा इस योजना में प्रत्येक पात्र परिवारों को 300 यूनिट फ्री बिजली की सुविधा का लाभ दिया जाएगा।

PM Kisan Yojana 17th Installment Big Update

साथ ही घर के छत के ऊपर सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाए जाएंगे जिसमें ₹78000 की सब्सिडी ही मिलेगी। इस योजना के संचालन से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को बिजली के बिलों से राहत मिलेगा। आपको इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

योजना के तहत मिलने वाला सब्सिडी

पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के तहत सरकार द्वारा सोलर रूफटॉफ सिस्टम लगाने पर अधिकतम ₹78000 की सब्सिडी दी जाती है। इस योजना में सरकार बिजली की खपत के आधार पर सोलर सिस्टम लगाए जाते हैं जिसमें सब्सिडी मिलती है। सरकार द्वारा इस योजना में 1 किलो वाट की क्षमता सोलर सिस्टम पर ₹30000 की सब्सिडी दी जाती है जबकि 2 से 3 किलो वाट सोलर सिस्टम पर ₹60000 की सब्सिडी मिलती है, वहीं 3 किलोवाट से अधिक क्षमता वाले सोलर सिस्टम पर ₹78000 की सब्सिडी प्राप्त होती है।

पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के लाभ

  • पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के तहत प्रत्येक परिवारों को 300 यूनिट फ्री बिजली की सुविधा का लाभ दिया जाता है।
  • इसके अलावा इस योजना में सोलर सिस्टम पर सरकार द्वारा ₹30000 से लेकर ₹78000 तक की सब्सिडी भी देती है।
  • इस योजना का लाभ देश के 1 करोड़ पात्र परिवारों को प्राप्त होने वाला है।
  • योजना के संचालन से उन्हें बिजली की बिलों से राहत मिलेगा।
  • इसके अलावा इस योजना के संचालन से ऐसे इलाकों में भी बिजली पहुंचेगा जहां वर्तमान समय में बिजली का कोई स्रोत मौजूद नहीं है।

PM Fasal Bima Yojana 2024

पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ भारत के मूल निवासी परिवारों को प्राप्त होता है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए।
  • इसके अलावा इस योजना का लाभ उन आवेदकों को प्राप्त होता है जिनका स्वयं का बैंक खाता है।
  • सरकार द्वारा इस योजना में जाति या धर्म के आधार पर किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाएगा इसका लाभ सभी परिवारों को दिया जाएगा।
  • इसके अलावा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक परिवार के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बिजली बिल, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, फोटो, शपथ पत्र, निवास प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज होने चाहिए

पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना आवेदन कैसे करें?

  • पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाना है। यहां आपको Apply For Solar Rooftop का लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको बिजली वितरण कंपनी का चयन करना है और उपभोक्ता संख्या को दर्ज कर आगे बढ़ जाना है।
  • इसके बाद आपको अपना ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर को दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करना है।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात उपभोक्ता नंबर से पोर्टल में लॉगिन करना है और सोलर रूफटॉप सिस्टम के लिए आवेदन करना है।
  • आवेदन करने के पश्चात आपको इसके अप्रूवल का इंतजार करना है, अप्रूवल मिलने के पश्चात सोलर पैनल स्थापित करना है और फिर नेट मीटर के लिए आवेदन करना है।
  • सारी प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात कमीशनिंग रिपोर्ट तैयार किया जाएगा, और फिर आपको 30 दिनों के अंदर ₹78000 की सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी।

1 thought on “PM Surya Ghar Muft Bijali Yojana 2024: 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ ₹78000 की सब्सिडी, ऐसे भरे ऑनलाइन फॉर्म”

Leave a Comment